• Sat. Apr 20th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

ग्राम करंजा भिलाई में स्कूली बच्चों ने खेला स्वच्छता पर नुक्कड़ नाटक

Jul 22, 2019

भिलाई। श्रीशंकराचार्य ग्रुप आॅफ इंस्टीट्यूशन्स की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के सहयोग से ग्राम करंजा भिलाई के बच्चों ने स्वच्छता पर नुक्कड़ नाटक खेलकर गांव वालों को पूर्ण स्वच्छता का संदेश दिया। इस कार्यक्रम का आयोजन जल शक्ति मंत्रालय, एवं युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय के स्वच्छ भारत समर इंटर्नशिप 2019 के तहत किया गया था। कार्यक्रम अधिकारी डॉ डी एस रघुवंशी के मार्गदर्शन में यह आयोजन सफलतापूर्वक संपन्न हुआ।भिलाई। श्रीशंकराचार्य ग्रुप आॅफ इंस्टीट्यूशन्स की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के सहयोग से ग्राम करंजा भिलाई के बच्चों ने स्वच्छता पर नुक्कड़ नाटक खेलकर गांव वालों को पूर्ण स्वच्छता का संदेश दिया। इस कार्यक्रम का आयोजन जल शक्ति मंत्रालय, एवं युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय के स्वच्छ भारत समर इंटर्नशिप 2019 के तहत किया गया था। कार्यक्रम अधिकारी डॉ डी एस रघुवंशी के मार्गदर्शन में यह आयोजन सफलतापूर्वक संपन्न हुआ।Karanja-Bhilai-School भिलाई। श्रीशंकराचार्य ग्रुप आॅफ इंस्टीट्यूशन्स की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के सहयोग से ग्राम करंजा भिलाई के बच्चों ने स्वच्छता पर नुक्कड़ नाटक खेलकर गांव वालों को पूर्ण स्वच्छता का संदेश दिया। इस कार्यक्रम का आयोजन जल शक्ति मंत्रालय, एवं युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय के स्वच्छ भारत समर इंटर्नशिप 2019 के तहत किया गया था। कार्यक्रम अधिकारी डॉ डी एस रघुवंशी के मार्गदर्शन में यह आयोजन सफलतापूर्वक संपन्न हुआ।इंटर्नशिप कार्यक्रम के दौरान स्वयंसेवकों और गांव के ही बच्चों के द्वारा स्वच्छता सम्बंधित विषय पर नुक्कड़ नाटक की प्रस्तुति शाला प्रांगण में दी गयी। जिसमे स्कूली बच्चो को अपने विद्यालय, अपने घर एवं घर के आसपास को स्वच्छ बनाने का सन्देश दिया गया।
नुक्कड़ नाटक के बाद शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला के बच्चों के साथ मिलकर स्वयंसेवकों ने साइकिल रैली निकाली जिसमे गांव में स्वच्छता के प्रति जागरूकता फैलाई गयी।
स्वयंसेवको ने गांव की गलियों में सफाई अभियान चलाया जिसमे नालियों के प्लास्टिक एवं सड़क के कूड़े को इकट्ठा कर उसका पृथक्करण किया गया एवं इस अवसर पर ग्रामवासियों का भी बहुत सहयोग मिला। इस कार्य को ग्राम सरपंच श्रीमती पूर्णिमा वर्मा, स्कूल प्राचार्य श्रीमती उषा बेदी एवं समस्त ग्रामवासियों के द्वारा सराहा गया।

Leave a Reply