• Fri. Apr 19th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

शंकराचार्य महाविद्यालय में मेगा प्रदूषण जागरूकता पखवाड़ा प्रारंभ

Jul 2, 2019

भिलाई। श्री शंकराचार्य महाविद्यालय जुनवानी, भिलाई में मेगा प्रदूषण जागरूकता अभियान कार्यक्रम एन.सी.सी. इकाई की तरफ से मनाया जा रहा है। इस कार्यक्रम के प्रथम दिवस के मुख्य अतिथि एन.सी.सी. के 37 सीजी बीएन एनसीसी दुर्ग के कंमांडिंग आफिसर कर्नल राजेश सेठी उपस्थित थे। अतिथियों का स्वागत पौधों द्वारा किया गया। कर्नल राजेश सेठी ने कहा की पर्यावरण को कैसे बचाना चाहिए एवं उसकी रक्षा कैसे करना चाहिए के विषय के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि आज पूरा विश्व गंभीर पर्यावरण प्रदूषण से गुजर रहा है जिसमें सांस भी लेना दुभर है। आप ने कहा कि हमको हमारे प्रत्येक जन्मदिन में पौधे लगाकर उससे सुरक्षित रखने का संकल्प लेना चाहिए।भिलाई। श्री शंकराचार्य महाविद्यालय जुनवानी, भिलाई में मेगा प्रदूषण जागरूकता अभियान कार्यक्रम एन.सी.सी. इकाई की तरफ से मनाया जा रहा है। इस कार्यक्रम के प्रथम दिवस के मुख्य अतिथि एन.सी.सी. के 37 सीजी बीएन एनसीसी दुर्ग के कंमांडिंग आफिसर कर्नल राजेश सेठी उपस्थित थे। अतिथियों का स्वागत पौधों द्वारा किया गया। कर्नल राजेश सेठी ने कहा की पर्यावरण को कैसे बचाना चाहिए एवं उसकी रक्षा कैसे करना चाहिए के विषय के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि आज पूरा विश्व गंभीर पर्यावरण प्रदूषण से गुजर रहा है जिसमें सांस भी लेना दुभर है। आप ने कहा कि हमको हमारे प्रत्येक जन्मदिन में पौधे लगाकर उससे सुरक्षित रखने का संकल्प लेना चाहिए।भिलाई। श्री शंकराचार्य महाविद्यालय जुनवानी, भिलाई में मेगा प्रदूषण जागरूकता अभियान कार्यक्रम एन.सी.सी. इकाई की तरफ से मनाया जा रहा है। इस कार्यक्रम के प्रथम दिवस के मुख्य अतिथि एन.सी.सी. के 37 सीजी बीएन एनसीसी दुर्ग के कंमांडिंग आफिसर कर्नल राजेश सेठी उपस्थित थे। अतिथियों का स्वागत पौधों द्वारा किया गया। कर्नल राजेश सेठी ने कहा की पर्यावरण को कैसे बचाना चाहिए एवं उसकी रक्षा कैसे करना चाहिए के विषय के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि आज पूरा विश्व गंभीर पर्यावरण प्रदूषण से गुजर रहा है जिसमें सांस भी लेना दुभर है। आप ने कहा कि हमको हमारे प्रत्येक जन्मदिन में पौधे लगाकर उससे सुरक्षित रखने का संकल्प लेना चाहिए।महाविद्यालय की निदेशक एवं प्राचार्य डॉ. रक्षा सिंह ने अपने उद्बोधन में कहा कि छात्रों को छात्र जीवन से ही प्रत्येक समाजिक दायित्वों का निरर्वहन करना चाहिए। हमको पर्यावरण संरक्षण को सामाजिक दायित्व समझते हुए प्रत्येक छात्रों को इसमें सहभागिता दर्ज करना चाहिए।
अतिरिक्त निदेशक डॉ. जे. दुर्गा प्रसाद राव कहा कि ग्लोबल वार्मिग आज चरम सीमा पर पहुंच गया है। इसका दूषपरिणाम है कि विगत 10 वर्षों में तापमान दुगना हो गया है और ये सचेत और सोचने का विषय है कि हम अपने पर्यावरण को कैसे हरा भरा रख सकते है।
इस कार्यक्रम में एनसीसी के कैडेट द्वारा पर्यावरण जागरूकता पर आधारित एक लघु नाटिका का प्रदर्शन किया। पर्यावरण को सुरक्षित और संरक्षित रखने हेतु शपथ लिया गया। इसके पश्चात् कर्नल राजेश सेठी, महाविद्यालय की निदेशक एवं प्राचार्य डॉ. रक्षा सिंह, अतिरिक्त निदेशक डॉ. जे. दुर्गा प्रसाद राव व एनसीसी कैडेट द्वारा पौधा रोपण महाविद्यालय कैंपस में किया गया।
कार्यक्रम का संचालन कैडेट सौरभ टेम्बेक एवं धन्यवाद ज्ञापन लेफिट. डॉ. कृष्णा जिबोन मंडल द्वारा किया गया।
कार्यक्रम में प्रो. उज्जवला भोसले, महाविद्यालय के समस्त प्राध्यापकगण एवं कमर्चारी तथा भारी संख्या में विद्यार्थी उपस्थित थे।

Leave a Reply