• Thu. Mar 28th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

श्री शंकरचार्य टेक्नीकल कैम्पस में रासेयो इकाई ने किया वृहद वृक्षारोपण

Jul 2, 2019

सभी को अपने जीवन में कम से कम 7 वृक्ष लगाने चाहिए : आईपी मिश्रा

 भिलाई। श्री शंकरचार्य टेक्नीकल कैम्पस में राष्ट्रीय सेवा योजना के मार्गदर्शन मे संस्था परिसर में वृक्षारोपण का आयोजन किया गया। छात्र-छात्राओं, गैरशैक्षणिक एवं शैक्षणिक सद्स्यों को पर्यावरण सुरक्षा एवं संस्था परिसर को हरा-भरा रखने के लिए सभी को जागरूक कर भविष्य में भी वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित करने का संकल्प लिया गया। एसजीईएस के चेयरमैन आईपी मिश्रा ने राष्ट्रीय सेवा योजना कार्यक्रम के इस अनोखे पहल की सराहना की। उन्होंने कहा कि सभी को अपने जीवन में कम से कम 7 वृक्ष जरुर लगाने चाहिए तथा वृक्षों का पालन-पोषण वैसे ही करें जिस तरह से हम अपने बच्चों का पालन-पोषण करते है।भिलाई। श्री शंकरचार्य टेक्नीकल कैम्पस में राष्ट्रीय सेवा योजना के मार्गदर्शन मे संस्था परिसर में वृक्षारोपण का आयोजन किया गया। छात्र-छात्राओं, गैरशैक्षणिक एवं शैक्षणिक सद्स्यों को पर्यावरण सुरक्षा एवं संस्था परिसर को हरा-भरा रखने के लिए सभी को जागरूक कर भविष्य में भी वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित करने का संकल्प लिया गया। एसजीईएस के चेयरमैन आईपी मिश्रा ने राष्ट्रीय सेवा योजना कार्यक्रम के इस अनोखे पहल की सराहना की। उन्होंने कहा कि सभी को अपने जीवन में कम से कम 7 वृक्ष जरुर लगाने चाहिए तथा वृक्षों का पालन-पोषण वैसे ही करें जिस तरह से हम अपने बच्चों का पालन-पोषण करते है।  भिलाई। श्री शंकरचार्य टेक्नीकल कैम्पस में राष्ट्रीय सेवा योजना के मार्गदर्शन मे संस्था परिसर में वृक्षारोपण का आयोजन किया गया। छात्र-छात्राओं, गैरशैक्षणिक एवं शैक्षणिक सद्स्यों को पर्यावरण सुरक्षा एवं संस्था परिसर को हरा-भरा रखने के लिए सभी को जागरूक कर भविष्य में भी वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित करने का संकल्प लिया गया। एसजीईएस के चेयरमैन आईपी मिश्रा ने राष्ट्रीय सेवा योजना कार्यक्रम के इस अनोखे पहल की सराहना की। उन्होंने कहा कि सभी को अपने जीवन में कम से कम 7 वृक्ष जरुर लगाने चाहिए तथा वृक्षों का पालन-पोषण वैसे ही करें जिस तरह से हम अपने बच्चों का पालन-पोषण करते है।उन्होंने कहा कि वृक्षारोपण करके ही प्रकृति को संवारा जा सकता है, ताकि वर्तमान और हमारी आने वाली नई पीढियों के लिए एक स्वच्छ वातावरण मिल सके।
एसजीईएस की अध्यक्ष श्रीमती जया मिश्रा ने कहा कि वृक्ष हमारे जीवन दाता होते हैं जो हमारे वातावरण को संतुलित रखने का कार्य करते हैं, आज हम सभी को वृक्षारोपण का जो सुअवसर मिला है यह किसी सौभाग्य से कम नहीं है। वृक्ष हमारे पुत्र के समान होते हैं इसीलिए इनकी देखभाल और रख रखाव भी हमारी जिम्मेदारी बनती है। वृक्ष लगाने से मन में जो आंतरिक खुशी की अनुभूति होती है उसकी कल्पना नहीं की जा सकती।
डॉ पीबी देशमुख, निदेशक एसएसटीसी ने पर्यावरण संरक्षण का महत्व बताते हुए अधिकाधिक वृक्ष लगाने के अलावा उनकी देखभाल करने का आह्वान किया। साथ ही साथ कहा की प्रत्येक नागरिक का कर्तव्य है कि वह अपने जीवन में वृक्ष अवश्य लगाए। इसके साथ ही वृक्षों की रक्षा करना प्रत्येक नागरिक का कर्तव्य है। आने वाली पीढ़ी के जीवन को बचाने के लिए हमें वृक्षारोपण आवश्यक करना चाहिए। नहीं तो स्थिति और चिंताजनक होती जाएगी।
वृक्षारोपण कार्यक्रम में रुद्रांश मिश्रा ने भी वृक्षारोपण किया एवं अपने संदेश में कहा कि हर बच्चा अपने सालगिरह पर एक पेड़ जरूर लगाए और उसका पालन-पोषण करे। यह पेड़ उसे उम्रभर गलत कार्य का स्मरण कराएगा और भविष्य में सचेत रहने का संदेश देगा। उन्होंने कहा कि धरती हमारी मां है और इसे सुंदर रखना और सुंदर बनाना हमारा धर्म है।

Leave a Reply