• Sat. Apr 20th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

समय की रफ्तार के साथ कदमताल करता फैशन डिजाइनिंग का करियर

Jul 20, 2019

भिलाई। आज के समय हर व्यक्ति अपने लुक को लेकर इतना सजग हो गया है कि वह हरदम कुछ ऐसा पहनने की चाह रखता है, जो न सिर्फ दूसरों से अलग हो, बल्कि आपको ट्रेंडी भी दिखाएं। आपकी इस चाहत को पूरा करने का काम करते हैं फैशन डिजाइनर। फैशन डिजाइनर अपने अनोखे आइडिया के बूते ही हर साल मार्केट में कुछ नया लेकर आते हैं। अगर आपके पास भी कपड़े की समझ के साथ-साथ कुछ नया व हटकर करने की चाह है तो आप बतौर फैशन डिजाइनर अपना उज्ज्वल भविष्य बना सकते हैं। इस पाठ्यक्रम को करने के लिये छात्र की न्यूनतम शैक्षिणक योग्यता 12वीं होनी चाहिये।भिलाई। आज के समय हर व्यक्ति अपने लुक को लेकर इतना सजग हो गया है कि वह हरदम कुछ ऐसा पहनने की चाह रखता है, जो न सिर्फ दूसरों से अलग हो, बल्कि आपको ट्रेंडी भी दिखाएं। आपकी इस चाहत को पूरा करने का काम करते हैं फैशन डिजाइनर। फैशन डिजाइनर अपने अनोखे आइडिया के बूते ही हर साल मार्केट में कुछ नया लेकर आते हैं। अगर आपके पास भी कपड़े की समझ के साथ-साथ कुछ नया व हटकर करने की चाह है तो आप बतौर फैशन डिजाइनर अपना उज्ज्वल भविष्य बना सकते हैं। इस पाठ्यक्रम को करने के लिये छात्र की न्यूनतम योग्यता 12वीं होनी चाहिये। भिलाई। आज के समय हर व्यक्ति अपने लुक को लेकर इतना सजग हो गया है कि वह हरदम कुछ ऐसा पहनने की चाह रखता है, जो न सिर्फ दूसरों से अलग हो, बल्कि आपको ट्रेंडी भी दिखाएं। आपकी इस चाहत को पूरा करने का काम करते हैं फैशन डिजाइनर। फैशन डिजाइनर अपने अनोखे आइडिया के बूते ही हर साल मार्केट में कुछ नया लेकर आते हैं। अगर आपके पास भी कपड़े की समझ के साथ-साथ कुछ नया व हटकर करने की चाह है तो आप बतौर फैशन डिजाइनर अपना उज्ज्वल भविष्य बना सकते हैं। इस पाठ्यक्रम को करने के लिये छात्र की न्यूनतम शैक्षिणक योग्यता 12वीं होनी चाहिये।आज के समय हर व्यक्ति अपने लुक को लेकर इतना सजग हो गया है कि वह हरदम कुछ ऐसा पहनने की चाह रखता है, जो न सिर्फ दूसरों से अलग हो, बल्कि आपको ट्रैंडी भी दिखाएं। आपकी इस चाहत को पूरा करने का काम करते हैं फैशन डिजाइनर। फैशन डिजाइनर अपने अनोखे आइडिया के बूते ही हर साल मार्केट में कुछ नया लेकर आते हैं। अगर आपके पास भी कपड़े की समझ के साथ-साथ कुछ नया व हटकर करने की चाह है तो आप बतौर फैशन डिजाइनर अपना उज्ज्वल भविष्य बना सकते हैं।
फैशन डिजाइनर की माँग धीरे-धीरे बढ़ती जा रही है क्योंकि फैशन डिजाइनिंग वतर्मान समय में सबसे ज्यादा ग्लैमर प्रोफेशन है इसलिए फैशन डिजाइनिंग में अच्छा करियर के अवसर हैं। एक प्रशिक्षित फैशन डिजाइनर इस इंडस्ट्री के विभिन्न क्षेत्रों में जैसे डिजाइन वियर प्रोडक्शन, फैशन मार्केटिंग, क्वालिटी कंट्रोल आदि में कार्य कर सकता है।
इसके अतिरिक्त कॉस्टयूम डिजाइनर, पर्सनल स्टाइलिस्ट, फैशन को-आॅडिर्नेटर, फैब्रिक के क्षेत्रों में भी कार्य किया जा सकता है अथवा अपना खुद का बिजनेस भी शुरू किया जा सकता है जैसे फैशन शो आॅर्गेनाइजर गारमेंट स्टोर चैन, बुटीक, ज्वैलरी फर्म आदि।
फैशन डिजाइनिंग एक ऐसा क्षेत्र है जो अक्सर युवाओं को अपनी ओर आकर्षित करता है। लेकिन यह जितना ग्लैमरस है, इसमें सफल होने के लिए आपको उतना ही क्रिएटिव होना आवश्यक है। साथ ही इस क्षेत्र में आपकी अलग सोचने की क्षमता के साथ-साथ आपको कपड़ों की बेहतर समझ, सिलाई की बारीकियां और अपने क्लाइंट के हिसाब से कपड़ों को डिजाइन करना आना चाहिए। अर्थात आपको न सिर्फ अपने क्लाइंट की जरूरत को समझना होता है, बल्कि उसे समझकर उसे ऐसे परिणाम देने होते हैं, जिससे आप सफलता की सीढ़ियां चढ़ते चले जाएं।
अगर आप भी इस फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो, श्री शंकराचार्य इंस्टिट्यूट आॅफ फाइन आर्ट्स एंड कम्युनिकेशन महाविद्यालय, जुनवानी, भिलाई ने आपको अपनी पसंद का पाठ्यक्रम चुनने के लिये सुनहरा अवसर प्रदान किया है, जहाँ आप अपना एडमिशन लेकर अपना भविष्य सवार सकते हैं।
श्रीमती जया मिश्रा, अध्यक्ष श्री गंगाजलि एजुकेशन सोसाइटी, भिलाई ने बताया की फैशन डिजाइनिंग की जानी मानी हस्तियां विशेषज्ञ व्याख्याता की रूप में अपनी कक्षायें लेंगी, यहाँ छात्रों को प्रायोगिक प्रशिक्षण देने के लिये इंटर्नशिप कराने का निर्णय महाविद्यालय प्रबंधन ने लिया है, संस्था प्रमुख आई पी मिश्रा, चेयरमैन गंगाजलि एजुकेशन सोसाइटी, भिलाई ने कहा की शैक्षिणक भ्रमण के माध्यम से महाविद्यालय के छात्रों को फैशन डिजाइनिंग की कार्य-प्रणाली सीखने के भरपूर अवसर मिलेगा।

Leave a Reply