• Thu. Apr 25th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

विद्यार्थियों ने आन्दू के ग्रामीणों को बताई कूड़ा निपटान की विधियां

Aug 5, 2019

बेमेतरा। मॉडल ग्राम पंचायत के रूप में विकसित करने हेतु शासन द्वारा अधिसूचित ग्राम पंचायत-आन्दू (ब्लाक बेरला) में स्वच्छ भारत मिशन इन्टर्नशिप के तहत महाविद्यालय के छात्रों के द्वारा स्वच्छता से संबंधित जानकारी ग्रामवासियों को दिया गया, जिसमें कूड़ा प्रबंधन व सही निपटान करने के तरीकों के बारे में ग्रामीणों को अवगत कराया एवं रैली निकाली गई। घर-घर एवं दुकानों में जाकर ठोस एवं तरल कचरे का सही प्रबंधन करना एवं प्लास्टिक मुक्त ग्राम बनाने हेतु लोगो को जागरूक करने एक दिवसीय संपर्क अभियान चलाया गया।बेमेतरा। मॉडल ग्राम पंचायत के रूप में विकसित करने हेतु शासन द्वारा अधिसूचित ग्राम पंचायत-आन्दू (ब्लाक बेरला) में स्वच्छ भारत मिशन इन्टर्नशिप के तहत महाविद्यालय के छात्रों के द्वारा स्वच्छता से संबंधित जानकारी ग्रामवासियों को दिया गया, जिसमें कूड़ा प्रबंधन व सही निपटान करने के तरीकों के बारे में ग्रामीणों को अवगत कराया एवं रैली निकाली गई। घर-घर एवं दुकानों में जाकर ठोस एवं तरल कचरे का सही प्रबंधन करना एवं प्लास्टिक मुक्त ग्राम बनाने हेतु लोगो को जागरूक करने एक दिवसीय संपर्क अभियान चलाया गया। इस कार्यक्रम में महिलाओं को व्यक्तिगत स्वच्छता के बारे में चर्चा किया गया एवं पर्यावरण बचाने एवं पेड़-पौधों को लगाने के बारे में उसे संरक्षित करने के तरीके के बारे में बताया गया।
कार्यक्रम में जिला पंचायत के मुख्य कायर्पालन अधिकारी प्रकाश कुमार सर्वे ने स्वसहायता समूह के महिला कमांडो तथा महाविद्यालय के छात्रों को पर्यावरण बचाने, जल बचाने वाटर हार्वेस्टिंग तथा स्वच्छता के बारे में खुले में शौच मुक्त होने के बाद गांव को प्लास्टिक मुक्त गांव बनाने एवं स्वच्छता से होने वाली संक्रामक बिमारियों से बचने के लिए ग्रामवासियों से चर्चा किये।
कार्यक्रम में स्वच्छताग्राही, स्व सहायता समूह के महिलायें, महाविद्यालय बेमेतरा अधिकारी श्री निर्मल, महाविद्यालय बेरला के अधिकारी श्री भारद्वाज, बी.आर. मोरे स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के जिला समन्वयक, जिला सलाहकार एवं विकासखण्ड समन्वयक सभी ने कार्यक्रम में हिस्सा लिया एवं ग्रामीणों को स्वच्छता, पर्यावरण, ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन के बारे में विस्तृत जानकारी दिये।
दुकानदारो ने ग्राहको से घर से समान लेने के लिए थैला लेकर आने को कहने का संकल्प लिये तथा पॉलिथीन में सामान नही देने की बात कही। ग्राम को स्वच्छता के लिए आदर्श ग्राम बनाने की दिशा में साथ देने का संकल्प लिया।
ग्रामवासियों ने भी ग्राम पंचायत-आन्दू को एक मॉडल गांव बनाने का संकल्प लिया। ग्रामवासियों ने सभी अधिकारी/कर्मचारी को आश्वस्त किया कि आने वाले कुछ दिनो में गांव को पूर्ण स्वच्छता का दर्जा दिलायेंगे।

Leave a Reply