• Thu. Apr 18th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

श्री शंकराचार्य महाविद्यालय में ‘लीनियर एलजेब्रा एण्ड इट्स एप्लीकेशन’ पर कार्यशाला

Aug 30, 2019

भिलाई। श्री शंकराचार्य महाविद्यालय जुनवानी में 29 अगस्त को ‘लीनियर एलजेब्रा एण्ड इट्स एप्लीकेशन’ पर एक दिवसीय जिला स्तरीय कार्यशाला रखी गई। कार्यक्रम का शुभारंभ पंजाब यूनिवर्सिटी के गणित के एसोसिएट प्रो. डॉ. विकास बिष्ट ने माँ सरस्वती की पूजा अर्चना से किया। उन्होंने कहा कि लीनियर एलजेब्रा मैट्रिक्स पर आधारित होता है।  उन्होंने मैट्रिक्स का डायगोनल वैल्यू निकालना, अपर एवं लोवर डायगोनल में वैल्यू निकालना एवं उसको क्रेमर रूल से आसानी से हल करना सिखाया।भिलाई। श्री शंकराचार्य महाविद्यालय जुनवानी में 29 अगस्त को ‘लीनियर एलजेब्रा एण्ड इट्स एप्लीकेशन’ पर एक दिवसीय जिला स्तरीय कार्यशाला रखी गई। कार्यक्रम का शुभारंभ पंजाब यूनिवर्सिटी के गणित के एसोसिएट प्रो. डॉ. विकास बिष्ट ने माँ सरस्वती की पूजा अर्चना से किया। उन्होंने कहा कि लीनियर एलजेब्रा मैट्रिक्स पर आधारित होता है। उन्होंने मैट्रिक्स का डायगोनल वैल्यू निकालना, अपर एवं लोवर डायगोनल में वैल्यू निकालना एवं उसको क्रेमर रूल से आसानी से हल करना सिखाया। भिलाई। श्री शंकराचार्य महाविद्यालय जुनवानी में 29 अगस्त को ‘लीनियर एलजेब्रा एण्ड इट्स एप्लीकेशन’ पर एक दिवसीय जिला स्तरीय कार्यशाला रखी गई। कार्यक्रम का शुभारंभ पंजाब यूनिवर्सिटी के गणित के एसोसिएट प्रो. डॉ. विकास बिष्ट ने माँ सरस्वती की पूजा अर्चना से किया। उन्होंने कहा कि लीनियर एलजेब्रा मैट्रिक्स पर आधारित होता है।  उन्होंने मैट्रिक्स का डायगोनल वैल्यू निकालना, अपर एवं लोवर डायगोनल में वैल्यू निकालना एवं उसको क्रेमर रूल से आसानी से हल करना सिखाया।इस कार्यक्रम में भिलाई आईआईटी की आउटरीच कॉर्डिनेटर श्रीमती रजनी मूना एवं महाविद्यालय की निदेशक एवं प्राचार्या डॉ. रक्षा सिंह, महाविद्यालय के अतिरिक्त निदेशक डॉ. जे. दुर्गा प्रसाद राव उपस्थित थे।
डॉ. रक्षा सिंह ने कहा कि इस प्रकार की कार्यशाला से विद्यार्थियों का गणितीय आधार एवं अवधारणा मजबूत होती है। डॉ. जे. दुर्गा प्रसाद राव ने कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रम से विद्यार्थियों में उत्साह का संचार होता है तथा गणित का भय दूर होता है।
इस कार्यक्रम में गणित विभाग की विभागाध्यक्ष श्रीमती प्रीति श्रीवास्तव, सहा. प्रो. अल्का देवी, श्रीमती पूर्णिमा तिवारी, श्रीमती उषा साव एवं महाविद्यालय सहित विभिन्न महाविद्यालयों के बीएससी, एमएससी के 88 विद्यार्थियों ने भाग लिया।
कार्यक्रम का संचालन डॉ. सुषमा पाठक ने एवं गणित विभाग की विभागाध्यक्ष श्रीमती प्रीति श्रीवास्तव ने डॉ. विकास बिष्ट का धन्यवाद ज्ञापन किया।

Leave a Reply