• Tue. Apr 16th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

स्पर्श हॉस्पिटल ने 24 घंटे में तीन लोगों की बचाई जान, तीनों को थी हेड इंजरी

Aug 31, 2019

भिलाई। स्पर्श मल्टीस्पेशालिटी हॉस्पिटल के विशेषज्ञों ने एक ही दिन में मैराथन सर्जरी कर 24 घंटे में तीन लोगों को आसन्न मृत्यु के जबड़े से खींच लिया। तीनों ही मरीज अब खतरे से बाहर हैं। इनमें से एक वार्ड में जाने के लिए तैयार है जबकि दूसरे को वेंटिलेटर से हटा लिया गया है। सही समय पर सही अस्पताल में पहुंच जाने के कारण ही इन युवकों की जान बच पाई। स्पर्श के न्यूरो सर्जन डॉ दीपक बंसल ने बताया कि 28 अगस्त को दो युवक बाइक एक्सीडेंट में घायल हो गए। उन्हें बिना कोई समय गंवाए स्पर्श अस्पताल लाया गया। हेलमेट नहीं पहना होने के कारण दोनों के सिर में गहरे जख्म लगे थे।भिलाई। स्पर्श मल्टीस्पेशालिटी हॉस्पिटल के विशेषज्ञों ने एक ही दिन में मैराथन सर्जरी कर 24 घंटे में तीन लोगों को आसन्न मृत्यु के जबड़े से खींच लिया। तीनों ही मरीज अब खतरे से बाहर हैं। इनमें से एक वार्ड में जाने के लिए तैयार है जबकि दूसरे को वेंटिलेटर से हटा लिया गया है। सही समय पर सही अस्पताल में पहुंच जाने के कारण ही इन युवकों की जान बच पाई। स्पर्श के न्यूरो सर्जन डॉ दीपक बंसल ने बताया कि 28 अगस्त को दो युवक बाइक एक्सीडेंट में घायल हो गए। उन्हें बिना कोई समय गंवाए स्पर्श अस्पताल लाया गया। हेलमेट नहीं पहना होने के कारण दोनों के सिर में गहरे जख्म लगे थे। सीटी स्कैन करने पर पता लगा कि मस्तिष्क में रक्तस्राव हो रहा है तथा बड़ी मात्रा में रक्त जम गया है। इन मरीजों की तत्काल डीकम्प्रेसिव केनियोटॉमी की गई।
पहले मरीज नारायण को दोपहर एक बजे सर्जरी के लिए लिया गया। निष्चेतना विशेषज्ञ डॉ संजय गोयल के साथ इंद्राणी सिस्टर, ब्रदर दिलीप, अतुल एवं नन्दू की टीम के सहयोग से उन्होंने सर्जरी कर दी। इस सर्जरी में तीन घंटे लग गए। दूसरे मरीज गजेन्द्र के लिए रक्त का प्रबंध करने के बाद रात 8:20 को सर्जरी के लिए लिया गया। यह सर्जरी रात 12 बजे तक चली। इस बीच हाइपरटेंशन का एक मरीज अस्पताल पहुंचा। उसके भी मस्तिष्क में रक्तस्राव हो रहा था। देर रात लगभग 2:30 बजे उसे सर्जरी के लिए लिया गया। यह सर्जरी सुबह 6 बजे तक चली।
डॉ बंसल ने बताया कि तीनों मरीजों की हालत गंभीर थी और उन्हें तत्काल सर्जिकल इंटरवेंशन की जरूरत थी। समय पर अस्पताल पहुंच जाने के कारण इनका प्रबंधन संभव हो सका। तीनों ही मरीज खतरे से बाहर हैं। उन्होंने बताया कि एक मरीज के चेहरे पर भी गंभीर चोटें हैं। मैक्सिला और मैन्डिबल (गाल व जबड़ा) जख्मी है। इसका इलाज कुछ दिन बाद किया जाएगा।

Leave a Reply