• Thu. Mar 28th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

स्वरूपानंद महाविद्यालय में रासेयो स्थापना दिवस पर सप्ताहव्यापी कार्यक्रम

Oct 1, 2019

भिलाई। स्वामी श्री स्वरुपानंद सरस्वती महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा 25 सितम्बर से 1 अक्टूबर तक राष्ट्रीय सेवा योजना के तहत गांधी जी के सपने के भारत को साकार करने हेतु विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। स्थापना दिवस के अवसर पर 25 सितम्बर को रासेयो कार्यक्रम अधिकारी दीपक सिंह ने स्वयंसेवकों से कहा कि रासेयो से जुड़ने से न केवल सेवा की भावना जागृत होती है बल्कि हमारे अंदर एक अच्छा नागरिक बनने के गुणों का एवं व्यक्तित्व का विकास होता है।भिलाई। स्वामी श्री स्वरुपानंद सरस्वती महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा 25 सितम्बर से 1 अक्टूबर तक राष्ट्रीय सेवा योजना स्थापना दिवस के तहत गांधी जी के सपने के भारत को साकार करने हेतु विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। स्थापना दिवस के अवसर पर 25 सितम्बर को रासेयो कार्यक्रम अधिकारी दीपक सिंह ने स्वयंसेवकों से कहा कि रासेयो से जुड़ने से न केवल सेवा की भावना जागृत होती है बल्कि हमारे अंदर एक अच्छा नागरिक बनने के गुणों का एवं व्यक्तित्व का विकास होता है। NSS-Weekप्राचार्य डॉ. हंसा शुक्ला ने विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुये कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना राष्ट्र सेवा की भावना विकसित करने की योजना है। इस इकाई से जुड़कर विद्यार्थी स्वच्छता से लेकर आपदा पीड़ितों की सेवा करना सीखते है। इससे विद्यार्थियों के मन में निष्ठा से कार्य करने की भावना विकसित होती है और वो किसी कार्य को छोटा या बड़ा नहीं समझते बल्कि जो भी कार्य मिले उसे मन लगाकर करने का प्रयास करते है।
स्थापना दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय सेवा योजना कार्यकर्ताओं के लिये देसी खेल प्रतियोगिता – जैसे – चील झपट्टा, कैसे भाई कैसे, भंवरा चलाना, पीटठूल आदि का खेल का आयोजन किया गया। विद्यार्थियों ने उत्साह से सभी खेलों में भाग लिया। चील झपट्टा में भगत सिंह टीम विजेता बनी, ऐसे भाई कैसे खेल में प्रथम स्थान शुभम – बीएससी प्रथम वर्ष, सौरभ दास – बी.कॉम द्वितीय स्थान पर और तृतीय स्थान पर श्याम भागवानी – बी.काम तृतीय वर्ष रहे।
दूसरे दिन कुपोषण मुक्त भारत अभियान के तहत गोद ग्राम मोहलई में स्वयं सेवकों द्वारा आंगन बाड़ी केन्द्र में बच्चों को किस प्रकार का आहार पौष्टिक दिया जाता है इसकी जानकारी दी गयी। बच्चों को समझाया गया कि प्लास्टिक के रेपर में बंद खाद्य सामग्री तथा डब्बा बंद चीजों को कम से कम खाना चाहिये। स्वयं सेवकों ने घर-घर जा कर घर के मुखिया एवं अन्य लोगों को पौष्टिक आहार की जानकारी दी तथा ताजा फल एवं सब्जी खाने हेतु प्रेरित किया।
भिलाई। स्वामी श्री स्वरुपानंद सरस्वती महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा 25 सितम्बर से 1 अक्टूबर तक राष्ट्रीय सेवा योजना के तहत गांधी जी के सपने के भारत को साकार करने हेतु विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। स्थापना दिवस के अवसर पर 25 सितम्बर को रासेयो कार्यक्रम अधिकारी दीपक सिंह ने स्वयंसेवकों से कहा कि रासेयो से जुड़ने से न केवल सेवा की भावना जागृत होती है बल्कि हमारे अंदर एक अच्छा नागरिक बनने के गुणों का एवं व्यक्तित्व का विकास होता है।सप्ताह के तीसरे दिन यातायात सुरक्षा हेतु एनएसएस इकाई द्वारा महाविद्यालय के सभी विद्याथिर्यों के लिये यातायात नियम एवं सुरक्षा पर अतिथि व्याख्यान कराया गया। कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में भिलाई ट्रैफिक पुलिस से प्रधान आरक्षक राजमणी सिंह, आरक्षक विजय कुमार शर्मा एवं उनके सहयोगी तिलक साहू उपस्थित हुये।
सप्ताह के चौथे दिन जल है तो कल है थीम पर जल बचाव अभियान जल है तो कल है में स्वयं सेवकों ने रैली निकाल कर हुडको वासियों को जल का बचाव हेतु संदेष दिया तथा प्लास्टिक का उपयोग न करने के लिये संकल्पित किया। भिलाई क्षेत्र के विभिन्न घरों का सर्वेक्षण किया गया तथा किन घरों में वाटर हार्वेस्टिंग है की जानकारी दी।
पांचवे दिन स्वच्छता पखवाडा 2019 में राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयं सेवक नुक्कड़ नाटक के माध्यम से भिलाई वासियों को स्वच्छता का संदेश नाटक के माध्यम से सार्वजनिक स्थानों को स्वच्छ रखने हेतु निवेदन किया गया। यात्री प्रतीक्षालय की सफाई की गई। उन्हें वाटर हार्वेस्टिंग हेतु प्रेरित किया गया।
सप्ताह के छटवे दिन महात्मा गांधी जी की 150 वर्षगांठ पर स्वयं सेवकों ने महाविद्यालय परिसर, सेक्टर-9 भिलाई, तालपुरी भिलाई, मालवी नगर दुर्ग के प्रतीक्षालय की साफ-सफाई की गई और सभी छात्रों को स्वच्छता का संदेष दिया देते हुये कहा राष्ट्र को भी हम घर के समान स्वच्छ बनायेंगे।
स्वयं सेवकों के नाम इस प्रकार है – अमन चन्द्राकर, मृत्युंजय, चेतन, दीक्षा, पूजा, नेहा आदि। कार्यक्रम में राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयं सेवकों ने उत्साह पूर्वक भाग लिया। कार्यक्रम को सफल बनाने में डॉ. स्वाति पाण्डेय, डॉ. रचना पाण्डेय, डॉ. शमा ए. बेग, स.प्रा. उषा साहू ने विशेष योगदान दिया।

Leave a Reply