• Sat. Apr 20th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

भौतिकी में गुणवत्तापरक शोध को बढ़ावा देने साइंस कालेज में व्याख्यान

Oct 16, 2019

दुर्ग। शासकीय विश्वनाथ यादव तामस्कर पीजी स्वशासी महाविद्यालय दुर्ग के भौतिक शास्त्र विभाग में स्नातकोत्तर तथा शोध छात्रों में गुणवत्तापरक शोध को बढ़ावा देने हेतु व्याख्यान का आयोजन किया गया। महाराजा सयाजीराव यूनिवर्सिटी वड़ोदरा के प्रोफेसर, लुमिनसेन्स सोसाइटी के अध्यक्ष और अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त वैज्ञानिक प्रोफेसर केवीआर मूर्ति ने लाइट इमीशन प्रेजेंट, पास्ट एंड फ्यूचर पर व्याख्यान दिया।दुर्ग। शासकीय विश्वनाथ यादव तामस्कर पीजी स्वशासी महाविद्यालय दुर्ग के भौतिक शास्त्र विभाग में स्नातकोत्तर तथा शोध छात्रों में गुणवत्तापरक शोध को बढ़ावा देने हेतु व्याख्यान का आयोजन किया गया। महाराजा सयाजीराव यूनिवर्सिटी वड़ोदरा के प्रोफेसर, लुमिनसेन्स सोसाइटी के अध्यक्ष और अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त वैज्ञानिक प्रोफेसर केवीआर मूर्ति ने लाइट इमीशन प्रेजेंट, पास्ट एंड फ्यूचर पर व्याख्यान दिया।प्रोफेसर मूर्ति ने प्रकाश उत्पादन की चार पीढ़ियों के सफर की चर्चा की। उन्होंने लालटेन एवं केरोसिन की बत्ती से लेकर विद्युत बल्ब, फ्लोरसेन्ट नली और प्रकाश उत्सर्जक डायोड तक के विकास के बारे में बताया। हर आविष्कार के साथ प्रदूषण कम होता गया। उन्होंने विद्यार्थियों को शोध के क्षेत्र में दिए जाने वाले राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय फेलोशिप की जानकारी देते हुए बताया की इस क्षेत्र में रोजगार की अपार सम्भावनाये हैं।
उन्होंने बताया कि अगर शोध से समाज को कुछ फायदा मिलता है तो ही वह शोध सफल होता है। उन्होंने वीडियो के माध्यम से अपने शोध से संबंधित जानकारी दी। उन्होंने विधार्थियों को दिशाहीन पढ़ाई के बजाय स्वयं का लक्ष्य निर्धारित कर अपने उद्देश्यों को पूरा करने के लिए प्रेरित किया।
व्याख्यान के दौरान डॉ मूर्ति ने विद्यार्थियों की शंकाओं का समाधान भी किया। उन्होंने कहा कि शोध के लिए विद्यार्थियों को बहुआयामी होना चाहिये क्योंकि जो आज नया होता है वो कल पुराना हो जाता है। इस बात को ध्यान में रखते हुए विद्याथिर्यों को शोध के क्षेत्र में जाना चाहिए।
व्याख्यान के आरम्भ में डॉ मूर्ति का स्वागत पुष्पगुच्छ द्वारा विभागाध्यक्ष डॉ पूर्णा बोस ने किया। डॉ मूर्ति का संक्षिप्त परिचय डॉ सलूजा ने दिया। डॉ आरएस सिंह, डॉ अनीता शुक्ला, सीतेश्वरी चंद्राकर, डॉ अभिषेक मिश्रा के साथ समस्त शोध छात्रएएम एस सी प्रथम और तृतीय सेमेस्टर भौतिक शास्त्र के विधार्थी उपस्थित रहे। महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. आर.एन. सिंह ने भौतिक शास्त्र विभाग द्वारा आयोजित आमंत्रित व्याख्यान की सराहना करते हुये कहा कि राष्ट्रीय स्तर के वैज्ञानिकों के महाविद्यालय आगमन से विद्याथिर्यों को लाभ होता है।

Leave a Reply