• Thu. Apr 25th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

महिला महाविद्यालय में नई तालीम सप्ताह के तहत अनेक कार्यक्रम

Oct 4, 2019

भिलाई। भिलाई महिला महाविद्यालय में 26 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक नई तालीम सप्ताह का आयोजन किया गया। महात्मा गांधी की 150वीं वर्षगांठ पर उनके आदर्शों को नई पीढ़ी तक पहुंचाने के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने इस सप्ताह के आयोजन का निर्देश दिया था। कार्यक्रम के तहत विद्यार्थियों ने खरपतवार साफ किए, पौधरोपण किया तथा एक गांव का दौरा कर कृषि संबंधी जानकारी एवं अनुभव प्राप्त किया।भिलाई। भिलाई महिला महाविद्यालय में 26 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक नई तालीम सप्ताह का आयोजन किया गया। महात्मा गांधी की 150वीं वर्षगांठ पर उनके आदर्शों को नई पीढ़ी तक पहुंचाने के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने इस सप्ताह के आयोजन का निर्देश दिया था। कार्यक्रम के तहत विद्यार्थियों ने खरपतवार साफ किए, पौधरोपण किया तथा एक गांव का दौरा कर कृषि संबंधी जानकारी एवं अनुभव प्राप्त किया।भिलाई। भिलाई महिला महाविद्यालय में 26 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक नई तालीम सप्ताह का आयोजन किया गया। महात्मा गांधी की 150वीं वर्षगांठ पर उनके आदर्शों को नई पीढ़ी तक पहुंचाने के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने इस सप्ताह के आयोजन का निर्देश दिया था। कार्यक्रम के तहत विद्यार्थियों ने खरपतवार साफ किए, पौधरोपण किया तथा एक गांव का दौरा कर कृषि संबंधी जानकारी एवं अनुभव प्राप्त किया।कार्यक्रम के अंतर्गत प्राचार्या डॉ. संध्या मदन मोहन के मार्गदर्शन तथा छात्रसंघ प्रभारी डॉ. सुनीता जी. राव की उपस्थिति में एक समिति का गठन किया गया था जिसमें विभिन्न प्राध्यापकगण डॉ. मधुलिका श्रीवास्तव, डॉ. प्रतिभा छाया क्लॉडियस, डॉ. प्रतीक्षा पाण्डेय एवं डॉ. दीप्ति चैहान एवं छात्राओं की सहभागिता रही।
नई तालीम सप्ताह के प्रथम दिवस गांधीजी के के आदर्श ‘स्वच्छता’ को अमल में लाते हुे 50 छात्राओं एवं प्राध्यापकों ने श्रमदान के तहत महाविद्यालय की साफ-सफाई एवं वानस्पतिक उद्यान के खरपतवारों का उन्मूलन किया। साथ ही समीपस्थ वृक्षारोपण स्थल में विभिन्न प्रकार के फलदार एवं औषधि पौधों का रोपण किया। इस कार्यक्रम में स्नातक अंतिम वर्ष तथा बी.एड. की छात्राओं ने उत्साहपूर्वक अपनी भागीदारी दी।
एम.एस.सी प्रथम सेमेस्टर की छात्राएँ 20 किलामीटर दूर स्थित ग्राम उरला पहुंची जहां आशुतोष श्रीवास्तव ने कृषि संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी छात्राओं को दी। छात्राओं ने विभिन्न उपकरणों का प्रयोग भी करके देखा।
इस प्रकार से महात्मा गांधीजी के सहज, सरल व आदर्श जीवन मूल्यों एवं गांधीवादी विचारधारा से रूबरू कराने का एक प्रयास महाविद्यालय द्वारा किया गया।

One thought on “महिला महाविद्यालय में नई तालीम सप्ताह के तहत अनेक कार्यक्रम”
  1. We must internalise. This is a step in that direction. The preachings of Bapu should become our lifestyle.
    Kudos, Bhilai Mahila Mahavidyalaya!

Leave a Reply