• Thu. Apr 25th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

शंकराचार्य महाविद्यालय में ई-बुक्स के उपयोग पर कार्यशाला का आयोजन

Oct 30, 2019

भिलाई। श्री शंकराचार्य महाविद्यालय के ग्रंथालय विभाग के द्वारा ई-बुक्स का उपयोग कैसे करें विषय पर 3 दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में महाविद्यालय की निदेशक/प्राचार्या डॉ. रक्षा सिंह, महाविद्यालय के अतिरिक्त निदेशक डॉ. जे. दुर्गा प्रसाद राव, कॉपी किताब डाट कॉम के टेक्नीकल विशेषज्ञ रूक्सिंदर कौर एवं कंचन विशेष रूप से उपस्थित थी। कार्यक्रम का शुभारंभ मां सरस्वती के तैल चित्र पर माल्यार्पण एवं द्वीप प्रज्वलन से हुआ।भिलाई। श्री शंकराचार्य महाविद्यालय के ग्रंथालय विभाग के द्वारा ई-बुक्स का उपयोग कैसे करें विषय पर 3 दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में महाविद्यालय की निदेशक/प्राचार्या डॉ. रक्षा सिंह, महाविद्यालय के अतिरिक्त निदेशक डॉ. जे. दुर्गा प्रसाद राव, कॉपी किताब डाट कॉम के टेक्नीकल विशेषज्ञ रूक्सिंदर कौर एवं कंचन विशेष रूप से उपस्थित थी। कार्यक्रम का शुभारंभ मां सरस्वती के तैल चित्र पर माल्यार्पण एवं द्वीप प्रज्वलन से हुआ। भिलाई। श्री शंकराचार्य महाविद्यालय के ग्रंथालय विभाग के द्वारा ई-बुक्स का उपयोग कैसे करें विषय पर 3 दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में महाविद्यालय की निदेशक/प्राचार्या डॉ. रक्षा सिंह, महाविद्यालय के अतिरिक्त निदेशक डॉ. जे. दुर्गा प्रसाद राव, कॉपी किताब डाट कॉम के टेक्नीकल विशेषज्ञ रूक्सिंदर कौर एवं कंचन विशेष रूप से उपस्थित थी। कार्यक्रम का शुभारंभ मां सरस्वती के तैल चित्र पर माल्यार्पण एवं द्वीप प्रज्वलन से हुआ।कॉपी किताब डाट कॉम से कंचन ने ई-संसधानों के उपयोग हेतु विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि कॉपी किताब डाट कॉम में सभी विषय की अंतर्राष्ट्रीय एवं राष्ट्रीय स्तर की पुस्तके उपलब्ध है। विद्याथियों के सुविधानुसार उसमें बहुत से नये फिचर्स दिये गये है। इन पुस्तकों को छात्र-छात्राएं महाविद्यालय के ग्रंथालय के माध्यम से अपने ई-मेल पंजीयन कराकर इसका उपयोग ग्रंथालय के साथ-साथ घर में भी कर सकते है। अर्थात यह सुविधा 24 घंटे उपलब्ध रहती है। इसमें पुस्तकों को सर्च करके चयन कर सकते है, परीक्षा के दृष्टिकोण से मार्किग कर सकते है, टॉपिक को सर्च कर सकते है। उपयोगकर्ताओं हेतु इसमें प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी हेतु टेस्ट सिरीज की भी सुविधा दी गयी है। जिसमें वे आॅन लाइन परीक्षा जैसी तैयारी कर सकते है, अपनी गलती एवं परीणाम को भी जान सकते है।
महाविद्यालय की निदेशक/प्राचार्या डॉ. रक्षा सिंह ने कहा कि वर्तमान समय में ई- पुस्तकों का चलन बढ़ रहा है जो छात्रों एवं प्राध्यापकों के लिए बहुत ही उपयोगी है।
महाविद्यालय के अतिरिक्त निदेशक डॉ. जे. दुर्गा प्रसाद राव ने कहा कि वर्तमान समय में ग्रंथालय की महत्ता दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है जो शोध के क्षेत्र में एक अच्छा संकेत है। कार्यक्रम का संचालन डॉ. सुषमा पाठक एवं धन्यवाद ज्ञापन डॉ. ओपी पटेल ने किया। कार्यक्रम में महाविद्यालय के समस्त प्राध्यापक गण, कर्मचारीगण एवं अनेक छात्र-छात्राएॅ उपस्थित थे।

Leave a Reply