• Sat. Apr 20th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

श्री शंकराचार्य महाविद्यालय में खाद्य दिवस : फूड एंड न्यूट्रिशन पर बनाए पोस्टर

Oct 17, 2019

भिलाई। श्री शंकराचार्य महाविद्यालय जुनवानी, भिलाई के सूक्ष्मजीव विज्ञान विभाग द्वारा विश्व खाद्य दिवस पर फूड और न्यूट्रिशन विषय पर पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। संतुलित भोजन मनुष्य को सभी प्रकार की बिमारियों से सुरक्षित रखता है वतर्मान में भावी पीढ़ी इसे दरकिनारा कर केवल फास्ट फूड के रसास्वादन में लिप्त है। जिसके भयानक दुष्परिणाम भी हो रहे है। इन्हें पोस्टर के माध्यम से भोजन एवं पोषण के महत्व के बारे में दर्शाया गया।भिलाई। श्री शंकराचार्य महाविद्यालय जुनवानी, भिलाई के सूक्ष्मजीव विज्ञान विभाग द्वारा विश्व खाद्य दिवस पर फूड और न्यूट्रिशन विषय पर पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। संतुलित भोजन मनुष्य को सभी प्रकार की बिमारियों से सुरक्षित रखता है वतर्मान में भावी पीढ़ी इसे दरकिनारा कर केवल फास्ट फूड के रसास्वादन में लिप्त है। जिसके भयानक दुष्परिणाम भी हो रहे है। इन्हें पोस्टर के माध्यम से भोजन एवं पोषण के महत्व के बारे में दर्शाया गया। भिलाई। श्री शंकराचार्य महाविद्यालय जुनवानी, भिलाई के सूक्ष्मजीव विज्ञान विभाग द्वारा विश्व खाद्य दिवस पर फूड और न्यूट्रिशन विषय पर पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। संतुलित भोजन मनुष्य को सभी प्रकार की बिमारियों से सुरक्षित रखता है वतर्मान में भावी पीढ़ी इसे दरकिनारा कर केवल फास्ट फूड के रसास्वादन में लिप्त है। जिसके भयानक दुष्परिणाम भी हो रहे है। इन्हें पोस्टर के माध्यम से भोजन एवं पोषण के महत्व के बारे में दर्शाया गया।महाविद्यालय की निदेशक एवं प्राचार्य डॉ. रक्षा सिंह ने अपने उद्बोधन में कहा कि भारतीय आहार को सर्वश्रेष्ठ बताते हुए उसके उपयोगिता के विषय में अपने विचार व्यक्त किये वही अतिरिक्त निदेशक डॉ. जे. दुर्गा प्रसाद राव ने फास्ट फूड में उपयोग लाये जाने वाले विभिन्न रसायनों जैसे अजीनोमोटो के दुष्प्रभावों से अवगत कराया।
इस कार्यक्रम में पोस्टर प्रतियोगिता के पहले स्थान पर रोशनी देवांगन एवं द्वितीय स्थान पर दिव्या नायर रही। निर्णायक के रूप में डॉ. अर्चना झा (विभागाध्यक्ष हिन्दी विभाग), श्रीमती प्रीति श्रीवास्तव (विभागाध्यक्ष गणित विभाग) उपस्थित रही।
इस कार्यक्रम को सफल बनाने में सूक्ष्मजीव विज्ञान के विभागाध्यक्ष डॉ. रचना चौधरी, आफरिन खानम एवं श्रद्धा विश्वकर्मा का महत्वपूर्ण योगदान रहा।

Leave a Reply