• Sat. Apr 20th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग रोकने आगे आया स्वरूपानंद महाविद्यालय

Oct 4, 2019

भिलाई। स्वामी श्री स्वरुपानंद सरस्वती महाविद्यालय में सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग की रोकथाम हेतु उच्चशिक्षा विभाग एवं हेमचंद यादव विश्वविद्यालय के निर्देशानुसार विभिन्न कार्यक्रम कराये गये। महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. हंसा शुक्ला ने विद्यार्थियों एवं प्राध्यापकों को सम्बोधित करते हुये कहा कि दैनिक जीवन में प्रत्यक्ष अप्रत्यक्ष रूप से प्लास्टिक का उपयोग किया जाता है जिससे हमारी आनी वाले पीढ़ी असाध्य रोगों का शिकार हो जाएगी। इसके कारण भूमि, जल और वायु प्रदुशित हो रहे है।भिलाई। स्वामी श्री स्वरुपानंद सरस्वती महाविद्यालय में सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग की रोकथाम हेतु उच्चशिक्षा विभाग एवं हेमचंद यादव विश्वविद्यालय के निर्देशानुसार विभिन्न कार्यक्रम कराये गये। महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. हंसा शुक्ला ने विद्यार्थियों एवं प्राध्यापकों को सम्बोधित करते हुये कहा कि दैनिक जीवन में प्रत्यक्ष अप्रत्यक्ष रूप से प्लास्टिक का उपयोग किया जाता है जिससे हमारी आनी वाले पीढ़ी असाध्य रोगों का शिकार हो जाएगी। इसके कारण भूमि, जल और वायु प्रदूषित हो रहे है। भिलाई। स्वामी श्री स्वरुपानंद सरस्वती महाविद्यालय में सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग की रोकथाम हेतु उच्चशिक्षा विभाग एवं हेमचंद यादव विश्वविद्यालय के निर्देशानुसार विभिन्न कार्यक्रम कराये गये। महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. हंसा शुक्ला ने विद्यार्थियों एवं प्राध्यापकों को सम्बोधित करते हुये कहा कि दैनिक जीवन में प्रत्यक्ष अप्रत्यक्ष रूप से प्लास्टिक का उपयोग किया जाता है जिससे हमारी आनी वाले पीढ़ी असाध्य रोगों का शिकार हो जाएगी। इसके कारण भूमि, जल और वायु प्रदुशित हो रहे है।परिचर्चा ग्रीन ऑडिट कमेटी की संयोजक डॉ. शमा बेग के निर्देशन में छात्रों द्वारा रैली निकाल कर हुडको क्षेत्र में लोगों को प्लास्टिक के खतरों से अवगत कराया गया औइ इसका उपयोग कम करने का सनम्र आग्रह किया गया।
कॉलेज परिसर के केन्टीन में छात्रों द्वारा सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग बंद करने कहा गया जैसे – स्ट्रा प्लास्टिक कप, गिलास, प्लास्टिक बैग। प्लास्टिक बैग की जगह कागज के बैग का उपयोग करने समझाइश दी गयी।
ग्रीन ऑडिट कमेटी द्वारा विभिन्न होटलों में भी सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग न करने हेतु आग्रह किया जिसे सभी ने समर्थन दिया। होटलों में प्लास्टिक की जगह पेपर बैग, प्लेट्स, कप, लकड़ी का चम्म्च इत्यादि का उपयोग करने कहा गया।
छात्रों द्वारा गा्रम मोहलई के स्कूलों में बच्चों को प्लास्टिक के उपयोग का विभिन्न नुकसान बताया गया और उन्हें, भारत के प्लास्टिक मुक्त बनाने में सक्रिय भूमिका हेतु प्रेरित किया। ग्रामीणों को प्लास्टिक का उपयोग न करने की समझाईष दी गयी। भारत को प्लास्टिक मुक्त बनाने हेतु छात्रों और प्राध्यापकों ने भिलाई नगर निगम की पीआरओ अजय शुक्ला की उपस्थिति में शपथ ली। दिनांक 27 सितम्बर 2019 महाविद्यालय परिसर में प्लास्टिक की बॉटलों का रियूज करके उसमें वर्टिक्ल गार्डन बनाया गया जिससे उसका सही उपयोग हो सके।
प्राचार्य श्रीमती हंसा शुक्ला ने ग्रीन ऑडिट कमेटी के कार्यों की प्रशंसा करते हुये कहा कि प्लास्टिक की रोकथाम हेतु हमें स्वयं अपने घर से शुरूआत करनी चाहिये, प्रत्येक बच्चा यदि अपने पापा से कपड़े का थैला लेकर बाजा़र जाने कहेगा तो वह अवश्य यह करेंगे और इस तरह हम प्लास्टिक का उपयोग बंद करने में सफल होंगे।

Leave a Reply