• Fri. Mar 29th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

सिमहैन्स में मानसिक स्वास्थ्य दिवस, एमजे की नर्सिंग स्टूडेन्ट्स ने दी प्रस्तुति

Oct 10, 2019

भिलाई। विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर आज एमजे कालेज ऑफ़ नर्सिंग की तृतीय वर्ष की छात्राओं ने आत्महत्या रोकने के प्रयासों के तहत एक नाटक का मंचन किया। सेन्ट्रल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ़ मेन्टल हेल्थ एंड न्यूरो साइंसेस, देवादा में हुए इस आयोजन में चार नर्सिंग महाविद्यालयों ने हिस्सा लिया। इस अवसर पर अनेक प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया जिसमें एमजे कालेज ने नाटक का दूसरा पुरस्कार प्राप्त किया।भिलाई। विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर आज एमजे कालेज ऑफ़ नर्सिंग की तृतीय वर्ष की छात्राओं ने आत्महत्या रोकने के प्रयासों के तहत एक नाटक का मंचन किया। सेन्ट्रल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ़ मेन्टल हेल्थ एंड न्यूरो साइंसेस, देवादा में हुए इस आयोजन में चार नर्सिंग महाविद्यालयों ने हिस्सा लिया। इस अवसर पर अनेक प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया जिसमें एमजे कालेज ने नाटक का दूसरा पुरस्कार प्राप्त किया।World-Mental-Health-Day भिलाई। विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर आज एमजे कालेज ऑफ़ नर्सिंग की तृतीय वर्ष की छात्राओं ने आत्महत्या रोकने के प्रयासों के तहत एक नाटक का मंचन किया। सेन्ट्रल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ़ मेन्टल हेल्थ एंड न्यूरो साइंसेस, देवादा में हुए इस आयोजन में चार नर्सिंग महाविद्यालयों ने हिस्सा लिया। इस अवसर पर अनेक प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया जिसमें एमजे कालेज ने नाटक का दूसरा पुरस्कार प्राप्त किया।एमजे कालेज ऑफ़ नर्सिंग की उप प्राचार्य सीजी थॉमस के नेतृत्व में गए इस दल ने प्रात: आयोजित व्यायाम में हिस्सा लिया। इसके बाद एक दौड़ का आयोजन किया गया। इंस्टीट्यूट के सभागार में छात्राओं ने पोस्टर लगाए तथा इसके बाद नाटक खेलकर आत्महत्या की रोकथाम के उपायों को रेखांकित किया।
इंस्टीट्यूट के संचालक तथा प्रसिद्ध मनोरोग चिकित्सक डॉ प्रमोद गुप्ता ने इस अवसर पर कहा कि समाज में मानसिक रोगियों की संख्या लगातार बढ़ रही है। इस वर्ष मानसिक स्वास्थ्य दिवस का थीम आत्महत्या की रोकथाम रखी गई है। मानसिक रोगी दूसरों को भी नुकसान पहुंचा सकता है और स्वयं को भी। जागरूकता से इसे समय रहते पहचाना जा सकता है।
एमजे कालेज ऑफ़ नर्सिंग के स्टूडेन्ट्स ने नाटक के माध्यम से बताया कि घर और बाहर की उपेक्षा से बच्चा स्वयं को अकेला पाता है और फिर वह घातक कदम उठा लेता है। नाटक में पारिवारिक संबंधों में प्रगाढ़ता लाने का संदेश दिया गया।भिलाई। विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर आज एमजे कालेज ऑफ़ नर्सिंग की तृतीय वर्ष की छात्राओं ने आत्महत्या रोकने के प्रयासों के तहत एक नाटक का मंचन किया। सेन्ट्रल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ़ मेन्टल हेल्थ एंड न्यूरो साइंसेस, देवादा में हुए इस आयोजन में चार नर्सिंग महाविद्यालयों ने हिस्सा लिया। इस अवसर पर अनेक प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया जिसमें एमजे कालेज ने नाटक का दूसरा पुरस्कार प्राप्त किया।

Leave a Reply