• Fri. Apr 19th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

Iodine Therapy : बालको मेडिकल सेन्टर में रिफर हो रहे थायरायड कैंसर के मरीज

Oct 18, 2019

नवा रायपुर। अटलनगर स्थित बालको मेडिकल सेन्टर (बीएमसी) में थायरायड कैंसर के मरीजों को देश भर से रिफर किया जा रहा है। हाल ही में सार्क देशों से दो मरीज यहां रिफर किये गये। बीएमसी में थायरायड कैंसर की नाभिकीय आयोडीन थेरपी की सुविधा उपलब्ध है। यह सुविधा देश के कुछ ही अन्य शहरों में है जहां मरीजों को इलाज प्रारंभ करने के लिए 9 से 10 माह तक इंतजार करना पड़ता है।नवा रायपुर। अटलनगर स्थित बालको मेडिकल सेन्टर (बीएमसी) में थायरायड कैंसर के मरीजों को देश भर से रिफर किया जा रहा है। हाल ही में सार्क देशों से दो मरीज यहां रिफर किये गये। बीएमसी में थायरायड कैंसर की नाभिकीय आयोडीन थेरपी की सुविधा उपलब्ध है। यह सुविधा देश के कुछ ही अन्य शहरों में है जहां मरीजों को इलाज प्रारंभ करने के लिए 9 से 10 माह तक इंतजार करना पड़ता है।बीएमसी के नाभिकीय चिकित्सा विशेषज्ञ डॉ जय राय ने बताया कि थायरायड कैंसर के इलाज में नाभिकीय आयोडीन थेरपी बेहद कारगर है। पर यह सुविधा देश के कुछ ही स्थानों पर उपलब्ध है। मरीजों की संख्या अत्यधिक होने के कारण इन केन्द्रों में इलाज कराने के लिए महीनों इंतजार करना पड़ता है। इसलिए बीएमसी ने अपने 170 बेड के कैंसर अस्पताल में यह सुविधा विकसित की है।
डॉ जय राय ने बताया कि बीएमसी का कैंसर हॉस्पिटल अब तेजी से लोकप्रिय हो रहा है। यह उनके लिए एक बड़ी उपलब्धि है कि अब टाटा मेडिकल सेन्टर, कोलकाता सहित देश के चोटी के कैंसर संस्थान पेशेंट्स को यहां रिफर कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि बीएमसी के कैंसर सेन्टर में लिम्फोमा और ब्लड कैंसर का भी इलाज किया जा रहा है।
बालको मेडिकल सेन्टर
वेदान्ता रिसोर्सेस और बालको की इस ध्वजवाहक इकाई की स्थापना कैंसर के मरीजों के लिए वरदान साबित हुआ है। बीएमसी के नाभिकीय औषधी विभाग के अध्यक्ष जय राय ने बताया कि यहां किफायती दरों पर सर्जिकल आन्कोलॉजी, रेडिएशन आन्कोलॉजी, मेडिकल आन्कोलॉजी की विश्वस्तरीय सुविधाएं उपलब्ध हैं। दर्द एवं लंबी बीमारी से जूझ रहे मरीजों के लिए भी यहां विशेष सुविधाएं हैं।

Leave a Reply