• Fri. Apr 19th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

गर्ल्स कॉलेज में एड्स जागरूकता अभियान, रैली निकाल कर दिया संदेश

Nov 29, 2019

Girls College students Rally to spread awareness of AIDSदुर्ग। शासकीय डॉ. वा.वा. पाटणकर कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय में रेड रिबन क्लब के द्वारा छत्तीसगढ़ राज्य एड्स नियंत्रण समिति के तत्वाधान में एड्स जागरूकता अभियान के तहत ‘एड्स मुक्त विश्व की ओर’ का आयोजन किया गया जिसमें विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित की गयी। यूथ रेडक्रॉस इकाई की प्रभारी डॉ. रेशमा लाकेश ने बताया कि विभिन्न आयोजनों में नारा लेखन, भाषण, पोस्टर, निबंध स्पर्धाएं आयोजित की गयी। दुर्ग। शासकीय डॉ. वा.वा. पाटणकर कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय में रेड रिबन क्लब के द्वारा छत्तीसगढ़ राज्य एड्स नियंत्रण समिति के तत्वाधान में एड्स जागरूकता अभियान के तहत ‘एड्स मुक्त विश्व की ओर’ का आयोजन किया गया जिसमें विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित की गयी। यूथ रेडक्रॉस इकाई की प्रभारी डॉ. रेशमा लाकेश ने बताया कि विभिन्न आयोजनों में नारा लेखन, भाषण, पोस्टर, निबंध स्पर्धाएं आयोजित की गयी।एड्स जागरूकता पर बनाये गये पोस्टर की प्रदशर्नी भी आयोजित की गयी जिसमें निर्णायक मंडल ने चार श्रेष्ठ प्रतिभागियों का चयन पुरस्कार हेतु किया गया।
जनजागरूकता अभियान के क्रम में रैली निकाली गयी जो शहर के विभिन्न मार्गों से होती हुई विभिन्न स्लोगन बैनर व पोस्टर तथा नारे के माध्यम से एड्स से बचाव ही उपचार का संदेश दिया।
इस अवसर पर आयोजित भाषण प्रतियोगिता में अपने संबोधन में महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. सुशील चन्द्र तिवारी ने कहा कि एचआईवी से ग्रसित लोगों की संख्या में काफी वृद्धि हुई है हमारा कत्र्तव्य है कि समाज में जागरूकता फैलाये और इसकी रोकथाम के लिए जानकारी का प्रचार-प्रसार करें जिससे हमारा समाज सुरक्षित एवं संरक्षित हो सकेगा। उन्होनें कहा कि एड्स वतर्मान युग की सबसे बड़ी स्वास्थ्य समस्याओं में से एक है। यह अभियान एड्स की रोकथाम, उपचार और देखभाल को बढ़ावा देता है।
दुर्ग। शासकीय डॉ. वा.वा. पाटणकर कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय में रेड रिबन क्लब के द्वारा छत्तीसगढ़ राज्य एड्स नियंत्रण समिति के तत्वाधान में एड्स जागरूकता अभियान के तहत ‘एड्स मुक्त विश्व की ओर’ का आयोजन किया गया जिसमें विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित की गयी। यूथ रेडक्रॉस इकाई की प्रभारी डॉ. रेशमा लाकेश ने बताया कि विभिन्न आयोजनों में नारा लेखन, भाषण, पोस्टर, निबंध स्पर्धाएं आयोजित की गयी।बी.एससी. प्रथम वर्ष की कु. प्रगति राजपूत ने छत्तीसगढ़ी भाषा में अपना वक्तव्य दिया और प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त किया।
इस अवसर पर रेड रिबन प्रभारी डॉ. रेशमा लाकेश ने कहा कि एड्स छूने, हाथ मिलाने और बातचीत करने से नहीं फैलता बल्कि इसके लिए बचाव व संयम ही सुरक्षित उपचार है। संक्रमित खून और असुरक्षित यौन संबंध एच.आईव्ही. संक्रमण का प्रमुख कारण है।
इस अवसर पर आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं के विद्याथिर्यों को रेड रिबन क्लब की ओर से पुरस्कृत किया गया।
छात्राओं ने नुक्कड़ नाटक का भी आयोजन किया जिसका प्रदर्शन विभिन्न इलाकों में किया गया जिसमें संदेश दिया गया कि जिम्मेदार नागरिक की तरह हम एड्स मुक्त समाज के लिए जागरूकता फैलाए।
इस अभियान में यूथरेडक्रॉस, ग्रीन आर्मी तथा एक्वा क्लब की छात्राओं के साथ राष्ट्रीय सेवा योजना की स्वयं सेवकों ने सक्रिय भागीदारी की।

Leave a Reply