• Tue. Apr 16th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

छत्तीसगढ़ में 16 हजार से भी अधिक एचआईवी पॉजिटिव, बचाव ही इलाज

Nov 30, 2019

एमजे कालेज ऑफ़ नर्सिंग की छात्राओं ने एड्स दिवस पर खेले दो नुक्कड़ नाटक

AIDS-06 भिलाई। एमजे कालेज ऑफ़ नर्सिंग ने विश्व एड्स दिवस पर नुक्कड़ नाटक खेलकर लोगों को जागरूक किया। प्रथम एवं चतुर्थ वर्ष की छात्राओं द्वारा खेले गए दो अलग अलग नाटकों में एचआईवी संक्रमण के फैलने के कारणों एवं उससे बचाव के तरीकों की चर्चा की गई। इससे पूर्व महाविद्यालय की डायरेक्टर श्रीलेखा विरुलकर ने महाविद्यालय में हरी झण्डी दिखाकर एड्स जागरूकता रैली को रवाना किया। रैली महाविद्यालय से हाउसिंग बोर्ड कालोनी पहुंची जहां पार्क चौक पर नाटक खेले गए।AIDS-05 AIDS-03 AIDS-02 AIDS Day In MJ College of Nursingबीएससी नर्सिंग प्रथम एवं जीएनएम स्टूडेन्ट्स द्वारा खेले गए नाटक में युवाओं के बीच बढ़ते नशा एवं ड्रग्स के चलन, एचआईवी संक्रमण की जिम्मेदारी महिलाओं पर डालने की प्रवृत्ति, असुरक्षित यौन संबंध आदि की प्रभावशाली प्रस्तुतियां दी गई। साथ ही इनसे दूर रहने की सलाह लोगों को दी गई। नाटक के अंत में एचआईवी संक्रमण से बचने की जानकारी प्रदान की गई।
वहीं बीएससी चतुर्थ वर्ष की छात्राओं ने असुरक्षित ढंग से टैटू बनवाना, बाजार में शेविंग करवाना, जरा-जरा सी बात पर नशे में डूब जाना आदि मसले उठाए गए। इस नुक्कड़ नाटक द्वारा यह संदेश दिया गया है कि छत्तीसगढ़ में एचआईवी पॉजिटिव लोगों की संख्या असाधारण रूप से बढ़ रही है। राज्य में 16 हजार से अधिक एचआईवी पॉजिटिव हैं। हाल ही में बिलासपुर जिले के बिल्हा ब्लाक के दो गांवों में 37 नए मिले हैं। एचआईवी टेस्टिंग की सुविधा बढ़ने पर राज्य में यह संख्या और भी अधिक हो सकती है। इसलिए जागरूकता के जरिए इसकी रोकथाम बेहद जरूरी है।
AIDS Day in MJ College of Nursingरैली के साथ नर्सिंग कालेज की प्राचार्य सी कन्नम्मल, सीओओ विनोद कुमार चौबे, वरिष्ठ व्याख्याता डैनियल तमिलसेलवन, तारामति, अतिथि व्याख्याता दीपक रंजन दास, सहित सभी व्याख्याता, सहायक प्राध्यापक एवं प्राध्यापकों भी हाउसिंग बोर्ड कालोनी पहुंचे और नुक्कड़ नाटकों की प्रस्तुति में सहयोग किया।

Leave a Reply