• Thu. Apr 25th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

विद्यार्थियों की बातों को सलीके से रखना ही छात्रसंघ का मुख्य दायित्व : वोरा

Nov 11, 2019

Oath ceremony of Student Union at Science college Durgदुर्ग। मर्यादित ढंग से विद्यार्थियों की मांगे रखना छात्रसंघ का मुख्य दायित्व है। ये उद्गार विधायक अरूण वोरा ने आज शासकीय विश्वनाथ यादव तामस्कर स्नातकोत्तर स्वशासी महाविद्यालय, दुर्ग एवं शासकीय आदर्श महाविद्यालय दुर्ग में छात्रसंघ 2019-20 के शपथ ग्रहण समारोह के दौरान व्यक्त किये। मुख्य अतिथि की आसंदी से श्री वोरा ने कहा कि शपथ ग्रहण के पश्चात छात्रसंघ के प्रत्येक पदाधिकारी का दायित्व बढ़ जाता है। इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राचार्य, प्राध्यापकण एवं छात्र-छात्राएं बड़ी संख्या में उपस्थित थे।दुर्ग। मर्यादित ढंग से विद्यार्थियों की मांगे रखना छात्रसंघ का मुख्य दायित्व है। ये उद्गार विधायक अरूण वोरा ने आज शासकीय विश्वनाथ यादव तामस्कर स्नातकोत्तर स्वशासी महाविद्यालय, दुर्ग एवं शासकीय आदर्श महाविद्यालय दुर्ग में छात्रसंघ 2019-20 के शपथ ग्रहण समारोह के दौरान व्यक्त किये। मुख्य अतिथि की आसंदी से श्री वोरा ने कहा कि शपथ ग्रहण के पश्चात छात्रसंघ के प्रत्येक पदाधिकारी का दायित्व बढ़ जाता है। इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राचार्य, प्राध्यापकण एवं छात्र-छात्राएं बड़ी संख्या में उपस्थित थे।महाविद्यालय की छात्रसंघ अध्यक्ष कु. शफिया परवीन एवं प्राचार्य डॉ. आर.एन. सिंह द्वारा महाविद्यालय के आवष्यकता के अनुरूप अनेक आवष्यक कार्य कराने तथा प्राध्यापकों के स्वीकृत पदों का सेटअप पुनर्रीक्षण करने आदि की मांगों का समर्थन करते हुए श्री अरूण वोरा ने कहा कि वे स्वयं अपने स्तर पर मुख्यमंत्री जी से चर्चा कर अधिकांष मांगों को पूर्ण करने का प्रयास करेंगे। इससे पूर्व महाविद्यालय के विवेकानंद गार्डन में पेवर टाईल्स लगाने हेतु आयोजित भूमिपूजन कार्यक्रम में श्री वोरा ने विधायक निधि से महाविद्यालय को 10 लाख रूपये स्वीकृत करने की घोषणा की । कार्यक्रम के संचालक डॉ. जय प्रकाष साव ने छात्रसंघ पदाधिकारियों के मनोनयन एवं शपथ ग्रहण समारोह के संबंध में जानकारी दी।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए भिलाई के महापौर एवं विधायक श्री देवेन्द्र यादव ने कहा कि प्रत्येक विद्यार्थी को हमेषा अपने गुरूओं का सम्मान कर उनके दीर्घ अनुभव का लाभ उठाने का प्रयास करना चाहिए। विद्यार्थी एवं प्राध्यापक के मध्य इमोषनल बॉडिंग आवष्यक है। श्री यादव ने मनोनीत छात्रसंघ पदाधिकारियों को सलाह दी कि वे महाविद्यालय प्रषासन एवं छात्रसंघ के बीच सदैव संवाद बनाये रखें।
शपथ ग्रहण समारोह में विषिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित नगरी सिहावा की विधायक एवं साईंस कालेज, दुर्ग की पूर्व प्राध्यापक डॉ. श्रीमती लक्ष्मी धु्रव ने कहा कि भय अथवा शासन के आदेष से कोई कार्य सफल नही हो सकता प्रत्येक कार्य को हमेषा मन से करने का प्रयास करना चाहिए। विद्यार्थी एवं प्राध्यापकों के बीच का सामंजस्य किसी भी संस्था को ऊंचाई तक ले जाता है। मुख्यमंत्री की छत्तीसगढ़ की 4 चिन्हारी नारा का उल्लेख करते हुए डॉ. लक्ष्मी धु्रव ने कहा कि हम सभी का यह दायित्व है कि हम पर्यावरण का संरक्षण करें। उन्होंने छात्रसंघ को सदैव रचनात्मक विचारधारा रखने का सुझाव दिया।
इससे पूर्व सरस्वती वंदना एवं स्वागत गान के साथ आरंभ हुए शपथ ग्रहण समारोह में मुख्य अतिथि एवं अन्य अतिथियों का पुष्प गुच्छ से स्वागत प्राचार्य डॉ. आर.एन. सिंह, छात्रसंघ प्रभारी डॉ. एस.एन. झा साईंस कालेज, दुर्ग एवं आदर्ष महाविद्यालय दुर्ग के छात्रसंघ पदाधिकारियों, डॉ. एम.ए. सिद्दीकी, रजिस्ट्रार श्री आषुतोष साव ने किया। प्राचार्य डॉ. आर.एन. सिंह ने सर्वप्रथम र्साइंस कालेज, दुर्ग की छात्रसंघ अध्यक्ष कु. शफिया परवीन, उपाध्यक्ष कु. प्रगति अग्रवाल तथा सचिव कु. किरण साव तथा आदर्ष महाविद्यालय, दुर्ग के छात्रसंघ अध्यक्ष कु. छाया विष्वकर्मा, उपाध्यक्ष कु. धारिणी सचिव हिमांषु चन्द्राकर तथा सहसचिव कु. तनु निर्मलकर को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलायी।इसके तत्काल पश्चात् दोनों महाविद्यालयों के विभिन्न कक्षा प्रतिनिधियों को सामूहिक रूप से शपथ दिलायी गयी। अपने संबोधन में छात्रसंघ प्रभारी प्राध्यापक डॉ. एस.एन. झा ने कहा कि वतर्मान सत्र में केवल मॉडल कालेज के सचिव पद को छोड़कर शेष सभी पदों पर छात्राओं ने कब्जा जमाया है। डॉ. झा ने आष्वासन दिया कि महाविद्यालय छात्रसंघ रचनात्मक कार्यों के द्वारा विद्याथिर्यों के हित में कार्य करेगा।
महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. आर.एन. सिंह ने अपने स्वागत भाषण में शपथ ग्रहण समारोह में उपस्थित समस्त अतिथियों, मनोनीत छात्रसंघ पदाधिकारियों तथा सभागार में उपस्थित समस्त लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि साईंस कालेज, दुर्ग की अपनी गरिमामय इतिहास है, हमें महाविद्यालय की गरिमा के अनुरूप सन् 2022 में होने वाले नैक मूल्यांकन हेतु अभी से प्रयास कर और अधिक उच्च ग्रेड लाने हेतु सामूहिक प्रयास करना होगा। डॉ. सिंह ने बताया कि यूजीसी द्वारा पूरे देष के चयनित 137 मेंटर कालेजों की सूची में साईंस कालेज, दुर्ग का चयन हम सभी के लिए गौरव का विषय है।
साईंस कालेज, दुर्ग की छात्रसंघ अध्यक्ष कु. शफिया परवीन ने अपने संबोधन में कहा कि महाविद्यालय की वतर्मान छात्र संख्या लगभग 6000 के अनुपात में षिक्षकों की कमी, आॅडिटोरियम का जीर्णोद्वार, महाविद्यालय खेल ग्राउण्ड का उन्नयन तथा स्नातकोत्तर स्तर पर एन्थ्रोपोलॉजी, सॉयकोलॉजी एवं संस्कृत में एम.ए. आरंभ किए जाने की आवष्यकता है।
महाविद्यालय जनभागीदारी समिति के अध्यक्ष श्री आषुतोष सिंह ने अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि शपथ शब्द बिना मात्रा का है, परंतु यह अपने आप में अति शक्तिशाली शब्द है। शपथ ग्रहण की महत्ता बताते हुए श्री आषुतोष सिंह ने रामायण में उल्लेखित श्रीराम चन्द्र जी के राज्य तिलक का उदाहरण दिया।
इस शपथ ग्रहण समारोह के पश्चात् महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. आर.एन. सिंह द्वारा संपादित पुस्तक ह्ययादों में साहित्यकारह्य का विमोचन मुख्य अतिथि श्री अरूण वोरा एवं अन्य अतिथियों ने किया। महाविद्यालय के न्यूज लेटर कालेज समाचार के तीन अंकोें का विमोचन भी अतिथियों ने किया। समस्त अतिथियों ने डॉ. आर.एन. सिंह की पुस्तक एवं महाविद्यालय के न्यूज लेटर प्रकाषन की सराहना की। कार्यक्रम के दौरान प्राचार्य डॉ. आर.एन. सिंह ने अतिथियों को स्मृति चिन्ह भेंट किये। दोनों महाविद्यालयों की ओर से साईंस कालेज, दुर्ग की छात्रसंघ अध्यक्ष कु. शफिया परवीन ने आभार प्रदर्षन किया। कुछ दिनों पूर्व महाविद्यालय की छात्रसंघ सहसचिव कु. फिजा कोसर के आकस्मिक निधन पर महाविद्यालय परिवार की ओर से उन्हें श्रध्दांजलि अर्पित की गयी। इस अवसर पर शहर के गणमान्य नागरिकों के अलावा गर्ल्स कॉलेज, दुर्ग की जनभागीदारी समिति के अध्यक्ष श्रीमती प्रीति मिश्रा, पद्मनाभपुर के पार्षद श्री राजेष शर्मा, राजनांदगांव के प्राध्यापक डॉ. शंकर मुनि रॉय, शंकराचार्य कालेज की प्राचार्य डॉ. रक्षा सिंह, छात्र नेता आदित्य नारंग, डामेन्द्र परगनिहा, कुणाल तिवारी, रष्मि रॉय, कु. निषा देषलहरे महाविद्यालय जनभागीदारी के समस्त सदस्य, महाविद्यालय छात्रसंघ के प्रभारी प्राध्यापक डॉ. एस.एन.झा, डॉ. अभिनेष सुराना, डॉ. अनुपमा अस्थाना, डॉ. अनिल कुमार, डॉ. अजय सिंह तथा वरिष्ठ प्राध्यापक डॉ. एम. ए. सिद्दीकी, डॉ. राजेन्द्र चैबे, डॉ. ए.के. खान, डॉ. ओ.पी. गुप्ता, डॉ. वेदवती मंडावी सहित महाविद्यालय के समस्त प्राध्यापक, कमर्चारी उपस्थित थे।

Leave a Reply