• Sat. Apr 20th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

शंकराचार्य महाविद्यालय के कम्प्यूटर विभाग द्वारा अतिथि व्याख्यान का आयोजन

Nov 29, 2019

भिलाई। श्री शंकराचार्य महाविद्यालय जुनवानी में कम्प्यूटर विभाग द्वारा ‘रिसर्च एप्टीट्यूड’ विषय पर अतिथि व्याख्यान का आयोजन किया गया। आयोजन में डॉ. ममता सिंह अतिथि वक्ता रहे। डॉ. ममता सिंह ने अपने उद्बोधन में विद्यार्थियों को ‘रिसर्च एप्टीट्यूड’ के बारे में बताया। उन्होंने विद्यार्थियों को अनुसंधान प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी और अनुसंधान प्रक्रिया के अंतर्गत अनुसंधान समस्या का निर्माण, समस्या से संबंधित साहित्य का व्यापक सर्वेक्षण, परिकल्पना, रूपरेखा, आंकड़ों का संकलन, सामान्यकरण के बारे में बताया।भिलाई। श्री शंकराचार्य महाविद्यालय जुनवानी में कम्प्यूटर विभाग द्वारा ‘रिसर्च एप्टीट्यूड’ विषय पर अतिथि व्याख्यान का आयोजन किया गया। आयोजन में डॉ. ममता सिंह अतिथि वक्ता रहे। डॉ. ममता सिंह ने अपने उद्बोधन में विद्यार्थियों को ‘रिसर्च एप्टीट्यूड’ के बारे में बताया। उन्होंने विद्यार्थियों को अनुसंधान प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी और अनुसंधान प्रक्रिया के अंतर्गत अनुसंधान समस्या का निर्माण, समस्या से संबंधित साहित्य का व्यापक सर्वेक्षण, परिकल्पना, रूपरेखा, आंकड़ों का संकलन, सामान्यकरण के बारे में बताया। भिलाई। श्री शंकराचार्य महाविद्यालय जुनवानी में कम्प्यूटर विभाग द्वारा ‘रिसर्च एप्टीट्यूड’ विषय पर अतिथि व्याख्यान का आयोजन किया गया। आयोजन में डॉ. ममता सिंह अतिथि वक्ता रहे। डॉ. ममता सिंह ने अपने उद्बोधन में विद्यार्थियों को ‘रिसर्च एप्टीट्यूड’ के बारे में बताया। उन्होंने विद्यार्थियों को अनुसंधान प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी और अनुसंधान प्रक्रिया के अंतर्गत अनुसंधान समस्या का निर्माण, समस्या से संबंधित साहित्य का व्यापक सर्वेक्षण, परिकल्पना, रूपरेखा, आंकड़ों का संकलन, सामान्यकरण के बारे में बताया।स्नातकोत्तर के विद्यार्थियों को प्रोत्साहित किया कि वे अपने पढ़ाई के साथ-साथ रिसर्च पेपर लिखने की ओर आगे बढ़ना चाहिए। महाविद्यालय की निदेशक एवं प्राचार्या डॉ. रक्षा सिंह ने कहा कि मानव का जिज्ञासू प्रवृत्ति का ही शोध प्रक्रिया है और यह निरंतर चलने वाली प्रक्रिया है।
महाविद्यालय के अतिरिक्त निदेशक डॉ. जे. दुर्गा प्रसाद राव ने कहा कि अनुसंधान नये ज्ञान की प्राप्ति हेतु व्यवस्थित प्रक्रिया है और इस व्याख्यान की सराहना करते हुऐ विद्याथिर्यों के लिए महत्वपूर्ण बताया।
इस अतिथि व्याख्यान में महाविद्यालय के पीजीडीसीए एवं एमएससी (कम्प्यूटर साइंस) के सभी छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। तत्पश्चात कम्पयूटर विभाग के विभागाध्यक्ष ठाकुर देवराज सिंह ने अतिथि वक्ता को धन्यवाद ज्ञापित किया।
श्री गंगाजली शिक्षण समिति के अध्यक्ष श्रीमती जया मिश्रा ने इस आयोजन के लिए कम्प्यूटर विभाग के अतिथि व्याख्यान के आयोजन पर हर्ष जाहिर किया।
इस कार्यक्रम में कम्प्यूटर विभाग के सहा. प्राध्यापक मेघा देवरे, माधुरी वर्मा, सुमन जंघेल, आरती सिंह एवं जयश्री साहू सम्मिलित हुए।

Leave a Reply