• Sat. Apr 20th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

संतोष रूंगटा कैम्पस में कराते का राष्ट्रीय सेमिनार, प्रशिक्षकों ने सीखी बारीकियां

Nov 25, 2019

भिलाई। संतोष रूंगटा समूह द्वारा संचालित रूंगटा कालेज आॅफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी के सभागार में कराते प्रशिक्षकों के राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन किया गया। कराते एसोसिएशन इंडिया के रेफरी काउंसिल के प्रमुख सिहान प्रेमजी सेन ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय नियमों की बारीक जानकारियों के बिना हम अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी नहीं तैयार कर पाएंगे। उन्होंने प्रशिक्षकों को स्वयं भी प्रतिदिन अभ्यास करने और प्रशिक्षुओं को स्वयं तालीम देने के लिए प्रेरित किया।भिलाई। संतोष रूंगटा समूह द्वारा संचालित रूंगटा कालेज ऑफ़ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी के सभागार में कराते प्रशिक्षकों के राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन किया गया। कराते एसोसिएशन इंडिया के रेफरी काउंसिल के प्रमुख सिहान प्रेमजी सेन ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय नियमों की बारीक जानकारियों के बिना हम अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी नहीं तैयार कर पाएंगे। उन्होंने प्रशिक्षकों को स्वयं भी प्रतिदिन अभ्यास करने और प्रशिक्षुओं को स्वयं तालीम देने के लिए प्रेरित किया।भिलाई। संतोष रूंगटा समूह द्वारा संचालित रूंगटा कालेज आॅफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी के सभागार में कराते प्रशिक्षकों के राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन किया गया। कराते एसोसिएशन इंडिया के रेफरी काउंसिल के प्रमुख सिहान प्रेमजी सेन ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय नियमों की बारीक जानकारियों के बिना हम अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी नहीं तैयार कर पाएंगे। उन्होंने प्रशिक्षकों को स्वयं भी प्रतिदिन अभ्यास करने और प्रशिक्षुओं को स्वयं तालीम देने के लिए प्रेरित किया।सेमिनार में प्रदेश भर से आए कराते प्रशिक्षकों ने हिस्सा लिया। इसके साथ ही इस अवसर पर रेफरी के लिए 15 से अधिक खिलाड़िय़ों ने लिखित परीक्षा दी। सिहान प्रेमजी सेन ने कहा कराते में सबसे महत्वपूर्ण है अनुशासन के साथ बॉडी लैंग्वेज। प्रेमजी ने प्रशिक्षकों को खेल के इंटरनेशनल नियम अनुसार टेक्निक की जानकारी दी। उन्होंने कहा खेल का प्रदर्शन कर सर्टिफिकेट ले लेने से कोई कोच नहीं बन जाता। प्रशिक्षक को पूरे कान्फिडेंस के साथ प्रतिदिन खेल का अभ्यास करना चाहिए। पूरे ड्रेस के साथ सही मार्गदर्शक आपका गुरू हो। प्रशिक्षकों में खेल टेक्निक का पूरा ज्ञान हो, स्पीड, निर्णय क्षमता हो।
प्रेमजी सेन ने कहा कि जिस तरह हमारे मिलिटरी के जवान देश की सुरक्षा के लिए 24 घंटे अलर्ट रहते हैं उसी तरह हमारी भी जिम्मेदारी है कि इस खेल के माध्यम से अपने को अलर्ट रखते हुए आगे ड्यूटी के काबिल बनाएं। आज हम ब्लॉक, जिला और राज्य स्तर पर कराते के नियमों का बारीकी से पालन करेंगे तभी ये खिलाड़ी आगे बढ़ा पाएंगे।
टूर्नामेंट में राज्य कराते एसो. के अध्यक्ष राजेश अग्रवाल, महासचिव अमल तालुकदार, ज्वाइंट सेक्रेटरी दीपक कुमार गुप्ता, आदिल खान राजनांदगांव, तापस बोस रायपुर, मनिष बाग रायपुर, एसोसिएशन के ज्वाइंट सेक्रेटरी अमर भिलाई, एलाइट कराते एसो. के प्रेसिडेंट एनके कुशवाहा सहित रेफरी आदि मौजूद थे।

Leave a Reply