• Fri. Mar 29th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

साइंस कालेज का संयुक्त शिविर कोलिहापुरी में, स्नेह संपदा में बिताया वक्त

Nov 13, 2019

Science college Red Cross camps at Kolihapuriदुर्ग। शासकीय वीवायटी स्वशासी महाविद्यालय दुर्ग की यूथ रेड क्रॉस सोसायटी द्वारा कोलिहापुरी में एनएसएस के स्वयंसेवकों के लिए एक दिवसीय शिविर का आयोजन किया। इस शिविर में यूथ रेड क्रॉस की प्रभारी डॉ. तरलोचन कौर संधू ने रेड क्रॉस के उद्देश्यों एवं उसके कार्यों की जानकारी छात्रों को प्रदान की। उक्त शिविर में रेड क्रॉस के सीनियर स्वयंसेवक अनिल देवागन एवं कार्तिकेय ने प्राथमिक चिकित्सा पर डेमोन्स्ट्रेशन दिया। रोहित एवं उसके साथियों ने मिलकर एचआईवी एड्स पर एक नाटक का मंचन किया।Science College NSS Unit visits Sneha Sampada an institute for specially abled childrenनाटक में दर्शाया गया कि एड्स से पीड़ित व्यक्ति को किस तरह समाज से उपेक्षा मिलती है। साथ ही पर्यावरण के संरक्षण के लिए भी स्वयंसेवकों ने नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किया। दोनों नाटकों को ग्रामीणों का भरपूर समर्थन मिला। रेड क्रॉस के वरिष्ट स्वयंसेवक राहुल कुमावत ने एनएसएस के विद्यार्थियों को रेड क्रॉस की अन्य गतिविधियों की जानकारी दी। सभी स्वयंसेवकों का भरपूर योगदान प्राप्त हुआ।
महाविद्यालय की यूथ रेड क्रॉस सोसायटी के स्वयं सेवकों द्वारा स्नेह संपदा विद्यालय में नि:शक्त विद्यार्थियों के साथ समय व्यतीत किया गया। रेडक्रास प्रभारी डॉ. तरलोचन कौर संधु ने बताया कि समाज के इस वर्ग के प्रति छात्र-छात्राओं में संवेदनशील होना एवं दायित्व निर्वाह के लिए प्रेरित करना मुख्य उद्देश्य है। लगभग 50 स्वयं सेवकों ने विद्यार्थियों की दिनचर्या, उनकी रूचि एवं उनकी कलाओं के संबंध में उनके साथ चर्चा की। प्रार्थना गीत, नृत्य एवं अन्य खेलों में बच्चों ने प्रदर्शन किया।
डॉ. तरलोचन कौर ने विद्यार्थियों के लिए लेखन सामग्री एवं रजिस्टर स्नेहा संपदा की प्राचार्य श्रीमती पी.आर. शिर्के को सौंपे। स्वयं सेवकों ने प्रत्येक कक्षा के विद्यार्थियों को मोजे, रूमाल, बिस्किट, चॉकलेट भी बांटे। इस अवसर पर महाविद्यालय के यूथ रेडक्रास के स्वयं सेवक राहुल कुमावत, अनिल देवांगन, टेमिन साहु, रीतु जोशी, कार्तिर्केय, प्रियंका, मनीषा, गोपाल, सूरज, नितेश, दीपांशी, भावना एवं अन्य का सराहनीय सहयोग रहा।

Leave a Reply