• Sat. Apr 20th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय में एड्स दिवस पर क्विज प्रतियोगिता का आयोजन

Dec 2, 2019

भिलाई। स्वामी श्री स्वरूपांनद सरस्वती महाविद्यालय में विद्यार्थियों के लिए क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्राचार्य डॉ. हंसा शुक्ला ने विश्व एड्स दिवस की थीम अपनी स्थिति जाने के तहत कहा कि एच.आई.वी. संक्रमण की रोकथाम के लिए हर स्तर पर जागरूकता लाने का प्रयास करना चाहिए जिससे इस संक्रमण को रोकने में मद्द मिलेगी। हेल्दी प्रेक्टिस प्रभारी डॉ.रचना पाण्डेय ने इस अवसर पर कहा कि सबसे पहले विश्व एड्स दिवस को वैश्विक स्तर पर मनाने की शुरूवात विश्व स्वास्थ्य संगठन में एड्स की जागरूकता अभियान से जुडेÞ जेम्स डब्ल्यू वुन अ‍ैर थॉमस नेटर ने की ।भिलाई। स्वामी श्री स्वरूपांनद सरस्वती महाविद्यालय में विद्यार्थियों के लिए क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्राचार्य डॉ. हंसा शुक्ला ने विश्व एड्स दिवस की थीम अपनी स्थिति जाने के तहत कहा कि एच.आई.वी. संक्रमण की रोकथाम के लिए हर स्तर पर जागरूकता लाने का प्रयास करना चाहिए जिससे इस संक्रमण को रोकने में मद्द मिलेगी। हेल्दी प्रेक्टिस प्रभारी डॉ.रचना पाण्डेय ने इस अवसर पर कहा कि सबसे पहले विश्व एड्स दिवस को वैश्विक स्तर पर मनाने की शुरूवात विश्व स्वास्थ्य संगठन में एड्स की जागरूकता अभियान से जुडेÞ जेम्स डब्ल्यू वुन अ‍ैर थॉमस नेटर ने की । वर्ल्ड एड्स डे मनाने का उद्देश्य एचआईवी संक्रमण की वजह से होने वाली महामारी एड्स के बारे में हर उम्र के लोगों के बीच जागरूकता बढ़ाना है। यह एक प्रकार से जानलेवा इन्फेक्षन से होने वाली गंभीर बिमारी है।
आईक्यूएसी प्रभारी डॉ. निहारिका देवांगन ने बताया कि इस रोग में रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है। अत: हर इंसान को अपने एचआईवी स्टे्टस की जानकारी होनी चाहिए ।
विद्यार्थियों हेतु एड्स जागरूकता से संबंधित विभिन्न प्रकार के प्रष्न पूछे गए जिसमें प्रथम स्थान – अक्षिता पाण्डेय(बीएससी प्रथम वर्ष माइक्रोबॉयोलॉजी) द्वितीय स्थान पी. श्रीनिवासा (बीएससी प्रथम वर्ष बॉयोलॉजी) तृतीय स्थान सुखदेव (बीएससी तृतीय वर्ष बॉयोलॉजी) एवं पारिजात बीएससी प्रथम वर्ष बॉयोटेक्नोलॉजी ने प्राप्त किया। महाविद्यालय के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. दीपक शर्मा ने कार्यक्रम की सराहना की।

Leave a Reply