• Fri. Mar 29th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

जीडी रूंगटा कालेज के शिक्षा विभाग ने कुम्हारी में लगाया सामुदायिक शिविर

Dec 26, 2019

सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ दिया स्वच्छता का भी संदेश

BEd of GDRCST organised community camp at Kumhariभिलाई। संतोष रूंगटा समूह द्वारा संचालित जीडी रूंगटा कॉलेज आफ साइंस एंड टेक्नॉलाजी के शिक्षा विभाग (बीएड) के विद्यार्थियों ने गत दिनों कुम्हारी के शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला में सामुदायिक शिविर का आयोजन किया। रैली, नक्कड़ नाटक सहित पारंपरिक वेशभूषा में संदेशपरक सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति से शिक्षा, पर्यावरण संरक्षण, स्वच्छता सहित बेटियों की महत्ता बताई। GDRCST BEdशिविर में जहां बीएड के विद्यार्थियों ने शिक्षा की महत्ता, घरों में सफाई से स्वास्थ्यगत लाभ की जानकारी देते हुए जागरूकता अभियान चलाया। वहीं नुक्कड़ नाटक के माध्यम से बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ पर जोर दिया। धरती पर हरियाली बरकरार रखने के लिए पौधे लगाकर पेड़ बनाने का संदेश देते हुए पर्यावरण संरक्षण के लिए बच्चों सहित ग्रामीणों को जागरूक किया।
इस दौरान गांव में बैनर-पोस्टर के साथ रैली निकालकर गांव सहित प्रत्येक घरों में सफाई रखने से होने वाले स्वास्थ्यगत लाभ की जानकारी दी गई। विद्याथिर्यों ने लोगों से अपील की कि स्वास्थ्यरक्षा के लिए भोजन से पहले और शौच के बाद हर हाल में साबुन से हाथ धोएं।
इस दौरान कॉलेज की विभागाध्यक्ष डॉ. सुषमा श्रीवास्तव सहित प्रो. वाणी कापसे, ज्योति मिश्रा, प्रभारानी, स्वाती श्रीवास्तव, गितिका अग्रवाल, टुमन पटेल के मार्गदर्शन में छात्र-छात्राओं ने अनेक जागरूकता अभियान चलाए। अंत में कुम्हारी शाउमा शाला की उपप्राचार्य विजया श्रीवास्तव, प्रर्धानपाठक एमएल साव व वरिष्ठ शिक्षक वीएल साहू ने आयोजन को संबोधित करते हुए जागरूकता कार्यक्रम की सराहना की।

Leave a Reply