• Fri. Apr 19th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

शंकराचार्य महाविद्यालय के एनएसएस कम्युनिटी कैम्प में चला प्रशिक्षण का दौर

Dec 29, 2019

SSMV NSS Camp at Dunderaभिलाई। श्री शंकराचार्य महाविद्यालय की एनएसएस इकाई ने ग्राम डुंडेरा में सात दिवसीय सामुदायिक शिविर का आयोजन किया। इस शिविर में ग्रामीणों के लिए अनेक उपयोगी प्रशिक्षण कार्यक्रमों का संचालन किया गया। इसके साथ ही स्वयंसेवकों ने ग्रामीणों को अनेक मुद्दों पर जागरूक करते हुए उन्हें बीमारियों से बचने के बारे में भी जानकारी दी। शिविर का समापन 27 दिसम्बर को हुआ। भिलाई इस्पात संयंत्र के डीजीएम विकास कुलकर्णी समापन समारोह के मुख्य अतिथि थे। NSS Camp at Dunderaविश्वनाथ तामस्कर महाविद्यालय दुर्ग की माइक्रोबायोलॉजी की विभागाध्यक्ष डॉ प्रज्ञा कुलकर्णी, ग्रामीण शिक्षक केशव महिपाल कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि थे। इस अवसर पर उत्कृष्ट कार्य करने वाले स्वयंसेवकों के साथ ही छत्तीसगढ़ी व्यंजन प्रतियोगिता तथा विभिन्न क्रीड़ा स्पर्धाओं के पुरस्कारों का वितरण किया गया। एनएसएस स्वयंसेवकों ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया।
कार्यक्रम का संचालन बीएड प्रथम सेमेस्टर के छात्र शैलेश ने किया। सात दिवसीय विशेष शिविर की गतिविधियों का प्रतिवेदन एवं स्वागत भाषण राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी श्रीमती शिल्पा कुलकर्णी ने किया एवं धन्यवाद ज्ञापन कार्यक्रम अधिकारी शिव विकास चंद्र शर्मा ने किया। अंत में स्वयंसेवकों ने शंकरा एंथम का गायन किया।
सात दिवसीय शिविर में विभिन्न प्रकार के जागरूकता कार्यक्रम चलाए गए जिसमें मौलिक अधिकार, नारी सशक्तिकरण, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, स्वच्छता अभियान पर नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किये गये। शिविर में विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रम भी चलाए गए। इसके तहत सेनेटरी नैपकिन बनाना, पापड़-बड़ी बनाना, पेपर बाग प्रशिक्षण, नारियल से गणेश, बायो एंजाइम्स बनाना, आदि शामिल थे।
परियोजना कार्य के अंतर्गत विद्यालय परिसर की सफाई विद्यालय के आसपास एवं गांव की सफाई, 14 निर्धनों को कंबल वितरण, नि:शुल्क चिकित्सा शिविर लगाया गया। चिकित्सा शिविर में श्री शंकराचार्य मेडिकल कॉलेज के चिकित्सकों ने अपनी सेवाएं दीं। नि:शुल्क दवाइयों का वितरण किया गया।
Dr Durga Prasad Rao SSMVबौद्धिक परिचर्चा सत्र के अंतर्गत श्री श्री रविशंकर संस्थान के शिक्षक सतीश, डॉक्टर लीना साहू जिला संगठक बालोद, श्रीमती निशा साहू, डॉ राजश्री चंद्राकर सहायक प्राध्यापक का गिरी विज्ञान भिलाई महिला महाविद्यालय, ने स्वयं सेवकों एवं विद्यालयीन छात्र छात्राओं को व्यक्तित्व विकास, अनुशासन, विचार एवं संस्कार, कुपोषण, इत्यादि विषयों पर अपने विचार रखे।
विद्यालय में छात्र छात्राओं के लिए खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन किया। प्रशिक्षण कार्यक्रम सारथी महिला समूह ओजस महिला समूह एवं राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों द्वारा संचालित किया गया। महाविद्यालय की निदेशक एवं प्राचार्य डॉक्टर रक्षा सिंह द्वारा बायोएंजाइम बनाने का प्रशिक्षण दिया गया। विधिक साक्षरता सत्र में प्रथम श्रेणी न्यायाधीश जिला दुर्ग के राहुल शर्मा, जुडिशल मजिस्ट्रेट व सचिव उपस्थित थे। हेमचंद यादव विश्वविद्यालय के जिला संगठक डॉक्टर विनय शर्मा ने भी बच्चों से रूबरू होकर एनएसएस के महत्व के बारे में बताया। ग्राम की महिलाओं के लिए छत्तीसगढ़ी व्यंजन प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया। शिविर में हर शाम को पूजा अर्चना एवं हनुमान चालीसा का पाठ किया जाता था जिससे स्वयंसेवकों में भक्ति भाव की भावना उत्पन्न की जा सके। प्रतिदिन ‘अरपा पैरी के धार, महानदी हे अपार..’ गीत से कार्यक्रम की शुरुआत की जाती थी।

Leave a Reply