• Sat. Apr 20th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

शंकराचार्य महाविद्यालय ‘इंटरनेट ऑफ़ थिंग्स’ पर अतिथि व्याख्यान का आयोजन

Dec 2, 2019

भिलाई। श्री शंकराचार्य महाविद्यालय में कम्प्यूटर विभाग द्वारा ‘इंटरनेट ऑफ़ थिंग्स’ विषय पर अतिथि व्याख्यान का आयोजन किया गया। कम्प्यूटर विभाग द्वारा आयोजित अतिथि व्याख्यान में डॉ. सुरेंद्र कुमार पटेल (नागर्जुन कॉलेज, रायपुर) अतिथि वक्ता रहे। डॉ. सुरेंद्र कुमार पटेल ने अपने उद्बोधन में विद्यार्थियों को इंटरनेट ऑफ़ थिंग्स के बारे में बताया। डॉ पटेल ने विद्यार्थियों को यह जानकारी दी कि आईओटी टेक्नोलॉजी उपकरण को विनम्र करने और कभी-कभी उन डाटा पर कार्य करने की अनुमति देता है जो मानव हस्तक्षेप के बिना उत्पन्न और प्रेरित होते हैं।भिलाई। श्री शंकराचार्य महाविद्यालय में कम्प्यूटर विभाग द्वारा ‘इंटरनेट ऑफ़ थिंग्स’ विषय पर अतिथि व्याख्यान का आयोजन किया गया। कम्प्यूटर विभाग द्वारा आयोजित अतिथि व्याख्यान में डॉ. सुरेंद्र कुमार पटेल (नागर्जुन कॉलेज, रायपुर) अतिथि वक्ता रहे। डॉ. सुरेंद्र कुमार पटेल ने अपने उद्बोधन में विद्यार्थियों को इंटरनेट ऑफ़ थिंग्स के बारे में बताया। डॉ पटेल ने विद्यार्थियों को यह जानकारी दी कि आईओटी टेक्नोलॉजी उपकरण को विनम्र करने और कभी-कभी उन डाटा पर कार्य करने की अनुमति देता है जो मानव हस्तक्षेप के बिना उत्पन्न और प्रेरित होते हैं। उन्होंने यह भी बताया कि आईओटी टेक्नोलॉजी स्माटर्फोन, औद्योगिक उत्पादन गियर और कई अन्य उत्पादों में पाई जाती है साथ ही साथ उन्होंने यह बताया कि एच.टी.एस. 2019 सुरक्षित, नैतिक और सामाजिक रूप से जिम्मेदार आईओटी समाधानो पर विशेष ध्यान देगा।
महाविद्यालय की निदेशक एवं प्राचार्या डॉ. रक्षा सिंह ने कहा कि आईओटी टेक्नोलॉजी स्मार्टफोन आज के सामाज के लिए बहुत ही उपयोगी है। जिससे भौतिक दुनिया और कंप्यूटर-आधारित प्रणालियों के बीच अधिक प्रत्यक्ष एकीकरण के अवसर पैदा होते हैं, और जिसके परिणामस्वरूप दक्षता, सटीकता और आर्थिक लाभ में भी सुधार होता है।
महाविद्यालय के अतिरिक्त निदेशक डॉ. जे. दुर्गा प्रसाद राव ने कहा कि इंटरनेट आॅफ थिंग्स भौतिक वस्तुओं या चीजों का नेटवर्क है जो इलेक्ट्रॉनिक्स, सॉफ्टवेयर, सेंसर और नेटवर्क कनेक्टिविटी के साथ एम्बेडेड है, जो इन वस्तुओं को डेटा एकत्र करने और आदान-प्रदान करने में सक्षम बनाता है।
इस अतिथि व्याख्यान में महाविद्यालय के पीजीडीसीए एवं एमएससी (कम्प्यूटर साइंस) के सभी छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। तत्पश्चात कम्प्यूटर विभाग के विभागाध्यक्ष ठाकुर देवराज सिंह ने अतिथि वक्ता को धन्यवाद ज्ञापित किया।
श्री गंगाजली शिक्षण समिति के चेयरमेन आईपी मिश्रा एवं अध्यक्ष श्रीमती जया मिश्रा ने इस आयोजन के लिए कम्प्यूटर विभाग के अतिथि व्याख्यान के आयोजन पर हर्ष जाहिर किया। इस कार्यक्रम में कम्प्यूटर विभाग के सहा. प्राध्यापक मेघा देवरे, माधुरी वर्मा, सुमन जंघेल, जयश्री साहू एवं आरती सिंह सम्मिलित हुए।

Leave a Reply