• Fri. Mar 29th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

श्री शंकराचार्य टेक्निकल कैंपस को नैक ने दिया ‘ए’ ग्रेड, बना प्रदेश का पहला संस्थान

Dec 24, 2019

SSTC awarded A Grade by NAACभिलाई। श्री शंकराचार्य टेक्निकल कैंपस, भिलाई की सभी शाखाओं को नैक ने ‘ए’ ग्रेड दिया है। यह प्रदेश का पहला और एक मात्र संस्थान है जिसकी सभी 7 शाखाओं -सिविल, कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग, इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड टेलेकमुनिकशन इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग को राष्ट्रीय प्रत्यायन बोर्ड (एनबीए) एवं नैक ने ‘ए’ ग्रेड प्रदान किया है। साथ ही साथ संस्था को अटल रैंकिंग में भी टॉप 100 में स्थान दिया गया है एवं यू.जी.सी. द्वारा 2(एफ) में स्थान प्रदान किया गया है। जैसा की विदित है की संस्था की स्थापना 1999 में हुई। तभी से संस्था सम्पूर्ण प्रदेश के अधिसंख्य जन-समुदाय में उच्च शिक्षा एवं ज्ञान-कौशल की अलख जगाने की दिशा में प्रयत्नशील है। संस्था गुणवत्तायुक्त, मूल्योन्मुखी एवं समसामयिक उच्च शिक्षा प्रदान कर रहा है। संस्था शिक्षा द्वारा गृहणियों, विकलांगों, दलितों, आर्थिक रूप से विपन्न वर्ग, शिक्षा से विरत व्यक्तियों तथा सुदूर ग्रामीण अंचलों के निवासियों तक उच्च शिक्षा को पहुँचाने के लिए दृढ़ संकल्पित है।
‘ग्रीन कैम्पस, क्लीन कैम्पस’ की अवधारणा एवं पर्यावरण के संतुलन को दृष्टिगत रखते हुए संस्था के परिसर में वृहद स्तर पर वृक्षारोपण किया गया है तथा परिसर में सोलर लाइट की भी व्यवस्था की गई है। प्रशासनिक एवं शैक्षणिक परिसरों में सुरक्षा के लिए सी.सी.टी.वी. कैमरे की भी व्यवस्था है।
शिक्षार्थियों एवं प्राध्यापकों के शैक्षिक सम्वर्द्धन एवं उन्नयन हेतु संस्था प्रतिवर्ष संगोष्ठियों, कायर्शालाओं, व्याख्यान, प्रशिक्षण कार्यक्रमों आदि का आयोजन करता है। इनकी संख्या सौ से अधिक हो चुकी है। संस्था द्वारा शिक्षार्थियों के सर्वांगीण विकास एवं उन्हें व्यवस्थित जीवन जीने की कला सीखाने हेतु ‘बिजनेस इन्क्यूबेशन सेंटर’ की स्थापना की गई, जो की समूचे प्रदेश का एक मात्र बिजनेस इन्क्यूबेशन सेंटर है। भारतीय संस्कृति एवं मूल्यों के ज्ञान हेतु महापुरुषों के नाम पर संस्था में व्याख्यानमालाएं आयोजित की जाती हैं। साथ ही साथ प्रतिवर्ष ‘संविद’ का आयोजन किया जाता है। संविद को राज्य में एक राष्ट्रव्यापी उत्सव के रूप में मान्यता प्राप्त है। संस्था में महापुरुषों की जयन्तियों, विश्व योगदिवस, पर्यावरण दिवस, शिक्षा दिवस, विश्व एड्स दिवस, सांख्यिकी दिवस आदि के अवसर पर विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों, गोष्ठियों एवं प्रतियोगिताओं का आयोजन संस्था करता है।
अन्तर्विश्वविद्यालयी प्रतियोगिताओं के अन्तर्गत निबन्ध प्रतियोगिताओं, भाषण प्रतियोगिताओं आदि के साथ-साथ इस वर्ष युवा संगम का भव्य आयोजन किया गया। शोध की दिशा में सार्थक प्रयास निरंतर जारी हैं, इनके माध्यम से संस्था की शैक्षणिक कायर्शैली का जीवन्त उदाहरण यहाँ की दिनों दिन बढ़ती हुई छात्र संख्या है। संस्था की प्रतिष्ठा एवं गरिमा के कारण अनेक उच्च पदस्थ अधिकारियों, सामाज के विशिष्ट नागरिकों एवं सम्मानित व्यावसायियों ने यहाँ से शिक्षा ग्रहण की है।
श्री आई. पी. मिश्रा, चेयरमैन, एवं श्रीमती जया मिश्रा, अध्यक्ष, श्री गंगाजली एजुकेशन सोसाइटी, डॉ. पी.बी.देशमुख, एस.एस.टी.सी. निदेशक ने इसका श्रेय समस्त विभागाध्यक्षों, अधिकारियों, शैक्षिणक एवं गैर-शैक्षिणक सदस्यों व विद्यार्थियों, मेंटर्स, समन्वयकों को दिया है, जिनके अथक प्रयास के कारण ही संस्था अपने आप में स्वयं के इम्प्रूवमेंट के साथ साथ कुछ नया कर गुजरने के लिये एक मील का पत्थर साबित हुआ है। जिससे समूचे संस्था के साथ-साथ छत्तीसगढ़ में शिक्षा के स्तर दिन प्रतिदिन बढ़ रहा है, और आने वाले समय में हमारा छत्तीसगढ़ भी दूसरे राज्यों की तरह सतत विकाश की दिशा में अग्रसर रहेगा। साथ ही साथ सभी को और मेहनत एवं कठिन परिश्रम की जरुरत है और आशा ही नहीं पूर्ण विश्वाश भी है की हमारी संस्था के सभी सदस्य इस मुहीम को जरी रखेंगे।

Leave a Reply