• Sat. Apr 20th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

साइंस कालेज में एनसीसी ने व्यक्तिगत स्वच्छता पर किया जागरूक

Dec 6, 2019

NCC cadets spread awareness on personal hygieneदुर्ग। 37 छत्तीसगढ़ बटालियन के निर्देशन में आज शासकीय विश्वनाथ यादव तामस्कर स्नातकोत्तर स्वशासी महाविद्यालय की एनसीसी इकाई ने स्वच्छता पखवाड़े के तहत व्यक्तिगत स्वच्छता पर जागरूकता अभियान चलाया। कैडेट्स के साथ ही अन्य विद्यार्थियों को व्यक्तिगत स्वच्छता की बिन्दुवार जानकारी देते हुए बताया गया कि फौज में भी निरोग रहने के लिए व्यक्तिगत स्वच्छता को काफी महत्व दिया जाता है।NCC cadets of Science College Durg Rally for personal hygiene37 छत्तीसगढ़ बटालियन के कमांडेंट कर्नल राजेश सेठी के मार्गदर्शन में आयोजित इस कार्यक्रम में दुर्ग बटालियन के हवलदार मेजर जावेद अली खान ने भी शिरकत की। उन्होंने बताया कि फौज में पर्सनल हाईजीन को बहुत महत्व दिया जाता है। कठिन परिस्थितियों में कार्य करने वाले हमारे जांबाज स्वयं को निरोगी एवं फिट रखने के लिए व्यक्तिगत स्वच्छता का पूरा-पूरा ध्यान रखते हैं।
उन्होंने बताया कि निरोगी रहने के लिए सुबह उठना, नित्यकर्म से निवृत्त होना, नियमित व्यायाम करना, बाल छोटे रखना, नाखूनों को नियमित रूप से छांटना, प्रतिदिन स्नान-ध्यान करना, समय पर और आवश्यकता के अनुरूप भोजन करना, स्वच्छ जल का उपयोग करना, आदि शामिल हैं। उन्होंने विद्यार्थियों को अति भोजन, फास्ट फूड और जंक फूड से दूर रहने के सलाह दी।
महाविद्यालय के एनसीसी अधिकारी मेजर ओपी गुप्ता ने कार्यक्रम का संचालन करते हुए कहा कि व्यक्तिगत स्वच्छता का ध्यान रखते हुए हम बीमार पड़ने और इलाज करवाने से बच सकते हैं। कार्यक्रम को कैडेट्स ने भी संबोधित किया। अंडर ऑफिसर विक्की सिंह, प्रशांत शुक्ला, तुषार, राहुल देशमुख के नेतृत्व में 100 कैडेट्स ने कार्यक्रम में हिस्सा लिया।
दुर्ग। 37 छत्तीसगढ़ बटालियन के निर्देशन में आज शासकीय विश्वनाथ यादव तामस्कर स्नातकोत्तर स्वशासी महाविद्यालय की एनसीसी इकाई ने स्वच्छता पखवाड़े के तहत व्यक्तिगत स्वच्छता पर जागरूकता अभियान चलाया। कैडेट्स के साथ ही अन्य विद्यार्थियों को व्यक्तिगत स्वच्छता की बिन्दुवार जानकारी देते हुए बताया गया कि फौज में भी निरोग रहने के लिए व्यक्तिगत स्वच्छता को काफी महत्व दिया जाता है।1 से 15 दिसम्बर तक मनाए जा रहे स्वच्छता पखवाड़े के तहत आज कैडेट्स ने रैली निकाली तथा पोस्टर, स्लोगन और फ्लेक्स के माध्यम से लोगों को जागरूक किया। पखवाड़े के अंतर्गत पोस्टर प्रतियोगिता, चित्रकला प्रतियोगिता, निबंध प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जा रहा है।

Leave a Reply