• Wed. Apr 24th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

साइंस कालेज में राजनीति विज्ञान परिषद का उद्घाटन एवं अतिथि व्याख्यान

Dec 2, 2019

दुर्ग। शासकीय विश्वनाथ यादव तामस्कर स्नातकोत्तर स्वशासी महाविद्यालय, दुर्ग में राजनीति विज्ञान परिषद का उद्घाटन तथा अतिथि व्याख्यान संपन्न हुआ। उक्त कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सेठ रतनचंद सुराना महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. डी.एन. सूर्यवंशी एवं महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. आर.एन. सिंह की अध्यक्षता में संपन्न हुई। इस वर्ष परिषद में अध्यक्ष सूरज, उपाध्यक्ष यषवंत सोनी, सचिव कु. खेमिन एवं सहसचिव वेदव्यास को महाविद्यालय के प्राचार्य द्वारा कर्तव्यनिष्ठता की शपथ दिलायी गयी।दुर्ग। शासकीय विश्वनाथ यादव तामस्कर स्नातकोत्तर स्वशासी महाविद्यालय, दुर्ग में राजनीति विज्ञान परिषद का उद्घाटन तथा अतिथि व्याख्यान संपन्न हुआ। उक्त कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सेठ रतनचंद सुराना महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. डी.एन. सूर्यवंशी एवं महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. आर.एन. सिंह की अध्यक्षता में संपन्न हुई। इस वर्ष परिषद में अध्यक्ष सूरज, उपाध्यक्ष यषवंत सोनी, सचिव कु. खेमिन एवं सहसचिव वेदव्यास को महाविद्यालय के प्राचार्य द्वारा कर्तव्यनिष्ठता की शपथ दिलायी गयी। मुख्य अतिथि डॉ. डी.एन. सूर्यवंशी अपने प्रभावशाली उद्बोधन में भारतीय संविधान के महत्व, सिध्दांत, कायर्पालिका, व्यवस्थापिका एवं न्याय पालिका के संबंधों व टकराव तथा देष की वर्तमान राजनैतिक परिदृष्य की ओर आकृष्ट किया । महाविद्यालय के प्राचार्य अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में कहा कि छात्रों को जिम्मेदारी प्रदान करने से नेतृत्व क्षमता का विकास होता है। राजनीति विज्ञान के विभागाध्यक्ष डॉ. वेदवती मंडावी ने गतिविधियों की चर्चा करते हुए कहा कि इस वर्ष स्नातक एवं स्नातकोत्तर में लगभग 700 छात्र-छात्राऐं अध्ययनरत् है। 12 छात्र-छात्रायें इस विषय में रिसर्च कर रहे है। राजनीति विज्ञान परिषद का मुख्य उद्देष्य छात्रों को राजनीति विज्ञान के मूलभूत तत्वों के प्रति जागरूक करना एवं नेतृत्व के गुणों का विकास करना है।
कार्यक्रम का शुभांरभ मां सरस्वती जी की वंदना एवं स्वागत गान की प्रस्तुति के साथ कु. खेमिन एवं छबिलता के द्वारा किया गया । परिषद के नवनिर्वाचित अध्यक्ष सूरज ने संविधान की प्रस्तावना का मौखिक पठन करके मुख्य शब्दों की महत्ता की चर्चा की। वेद व्यास ने अपने आत्मबल के विकास में मौलिक अधिकारों के योगदान को बताया।
कार्यक्रम का संचालन एवं धन्यवाद ज्ञापन डॉ. शकील हुसैन के द्वारा किया गया। कार्यक्रम में राजनीति विज्ञान के प्राध्यापक डॉ. राजेष्वरी जोषी, डॉ. रष्मि गौर, हिन्दी के प्राध्यापक डॉ. कृष्णा चटर्जी, अथर्षास्त्र की डॉ. पद्मावती, समाजषास्त्र विभाग की डॉ. सपना शर्मा एवं अंग्रेजी विभाग से डॉ. मीना मान एवं विभाग के सभी छात्र-छात्राएं बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

Leave a Reply