• Thu. Apr 25th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

स्वरूपानंद महाविद्यालय में राष्ट्रीय गणित दिवस पर रामानुज पर कार्यक्रम

Dec 31, 2019

Maths Day at SSSSMVभिलाई। स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय में राष्ट्रीय गणित दिवस के अवसर पर पीपीटी प्रेजेंटेशन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। गणित की विभागाध्यक्ष स.प्रा. मीना मिश्रा ने बताया कि प्रसिद्ध गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुज के जन्म दिवस को राष्ट्रीय गणित दिवस के रूप में मनाया जाता है। विद्यार्थियों ने पीपीटी के माध्यम से रामानुज का गणित में योगदान विषय पर अपनी प्रस्तुती दी। प्राचार्य डॉ. हंसा शुक्ला ने बताया श्री रामानुज महान गणितज्ञ थे। इन्होंने विश्लेषण एवं संख्या सिद्धांतों के क्षेत्र में विशेष योगदान दिया। इन्होंने अपने प्रतिभा और लगन से न केवल गणित के क्षेत्र में अद्भुत अविष्कार किये वरन भारत को गौरवपूर्ण स्थान दिलाया। Maths Day SSSSMVस्वामी श्री स्वरुपानंद सरस्वती महाविद्यालय के सी.ओ.ओ. डा. दीपक शर्मा ने बताया श्री रामानुज ने 3884 प्रमेयों का संकलन किया इनमें से अधिकांश प्रमेय सही सिद्ध किये जा चुके हैं। हॉल ही में प्रयुक्त सूत्रों को क्रिस्टल विज्ञान में प्रयुक्त किया गया है। उन्होंने जानकारी दी इनके कार्य से प्रभावित गणित के क्षेत्रो में हो रहे काम के लिये रामानुजन जर्नल की स्थापना की गई।
प्रथम स्थान सैबी सिंह एवं हर्षप्रीत बी.एस.सी. अंतिम वर्ष ने प्राप्त किया। उन्होंने अपने प्रेजेन्टेशन में मैथ्स मैजिक के माध्यम से रामानुज के अवदान को समझाया व बताया कि उनके जन्म दिन 22.12.1887 को फजल के माध्यम से जोड़ने पर उनका सम 179 ही आता है। साथ ही मैजिक वर्ग के बारे में जानकारी दी।
द्वितीय स्थान प्राप्त दीपराज ओझा बीसीए तृतीय वर्ष ने उनके व्यक्तित्व पर प्रकाश डाला व बताया केंम्ब्रीज विश्वविद्यालय के प्रो. हार्डले ने उनके थ्योरम से प्रभावित होकर उनको कैंब्रीज विश्वविद्यालय बुलाया जहां उन्होंने थ्योरी व एनालिसीस से संबंधित थ्योरम की जानकारी दी।
Mathematics Day at SSSSMVअनिकेत को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ जिसने बताया उनके व्यक्तित्व के उपर ‘अ मैन यू न्यू इन्फियूनिटी’ लिखि गई जिसमें उनके सिद्धांतों को विस्तार से बताया गया है।
कार्यक्रम को सफल बनाने में स.प्रा. श्वेता निर्मलकर स.प्रा. निशा पाठक ने विशेष योगदान दिया। निर्णायक के रुप में स.प्रा. आरती गुप्ता विभागाध्यक्ष प्रबंधन व स.प्रा. पूजा सोढ़ा वाणिज्य उपस्थित हुये। कार्यक्रम में महाविद्यालय के साइंस के प्राध्यापक व छात्र-छात्रायें शामिल हुये। कार्यक्रम का मंच संचालन व धन्यवाद ज्ञापन विभागाध्यक्ष गणित स.प्रा. मीना मिश्रा ने दिया।

Leave a Reply