• Fri. Mar 29th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

पाटणकर गर्ल्स कॉलेज में ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ क्लब का गठन

Jan 18, 2020

Ek Bharat Sreshtha Bharat Club in Girls Collegeदुर्ग। शासकीय डॉ. वा.वा. पाटणकर कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय में मानव संसाधन विकास मंत्रलाय भारत शासन एवं राज्य परियोजना कार्यालय रूसा, रायपुर के निर्देशानुसार ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ क्लब का गठन किया गया। समन्वयक एवं नोडल अधिकारी डॉ. ऋचा ठाकुर ने बताया कि क्लब के सहायक समन्वयक का दायित्व डॉ. मिलिन्द अमृतफले, विभागाध्यक्ष संगीत तथा डॉ. योगेन्द्र त्रिपाठी, विभागाध्यक्ष – चित्रकला को दिया गया है। क्लब में शिक्षकों, कर्मचारियों के साथ ही 30 छात्राएँ सदस्य मनोनीत की गयी है। क्लब के गठन अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. सुशील चन्द्र तिवारी ने बताया कि इस योजना के अंतर्गत हमारे प्रदेश के जोड़ीदार राज्य गुजरात के उच्च शिक्षण संस्थानों के साथ कला-संस्कृति की साझेदारी करनी है।
इस संबंध में गुजराती भाषा सीखने के लिए प्रशिक्षण सत्र एवं वहाँ के लोक संगीत, चित्रकारी एवं लोकनृत्य पर आधारित कार्यक्रम आयोजित किए जावेंगे। नोडल अधिकारी डॉ. ऋचा ठाकुर ने बताया कि वार्षिक उत्सव में भी इस वर्ष गुजरात के सांस्कृतिक कार्यक्रमों को शामिल किया जा रहा है। महाविद्यालय में इसके लिए पृथक से एक भारत श्रेष्ठ भारत सूचना फलक स्थापित किया गया है। जिसमें विभिन्न गतिविधियों एवं निर्देशों की जानकारी उपलब्ध रहेगी।
इस वर्ष महाविद्यालय के शिक्षक इस योजना के तहत अहमदाबाद जावेंगे तथा वहाँ के उच्च शिक्षण संस्था में कार्यक्रमों में शामिल होगें।
इस अवसर पर प्राचार्य ने छात्राओें को एक भारत श्रेष्ठ भारत के लिए संविधान, स्वच्छता, नो प्लास्टिक अभियान, जलसंरक्षण की शपथ दिलाई तथा इस दिशा में सक्रिय भूमिका निभाने का आव्हान किया। इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राध्यापक एवं छात्रायें बड़ संख्या में उपस्थित थे।

Leave a Reply