• Thu. Mar 28th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

बात को समझने के लिए अपने सभी इन्द्रियों का इस्तेमाल करें : डॉ डीएन शर्मा

Jan 19, 2020

एमजे कालेज के एनएसएस शिविर में पहुंचे सुन्दरलाल शर्मा मुक्त विवि के क्षेत्रीय समन्वयक

Dr DN Sharma of Sunderlal Open University visits NSS Camp of MJ collegeभिलाई। पं. सुन्दरलाल शर्मा मुक्त विश्वविद्यालय के क्षेत्रीय समन्वयक एवं इन्टैक के दुर्ग जिला समन्वयक डॉ डीएन शर्मा ने आज खेल-खेल में बच्चों को इस बात की शिक्षा दी कि बिना पूरी बात को समझे जवाब नहीं देना चाहिए। किसी बात को समझने के लिए हमें अपनी सभी इन्द्रियों का उपयोग करना चाहिए। डॉ शर्मा ग्राम समोदा में एमजे कालेज द्वारा आयोजित सात दिवसीय राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर के बौद्धिक सत्र को संबोधित कर रहे थे। सत्र में बड़ी संख्या में स्कूली छात्र-छात्राएं भी मौजूद थीं।Samoda-NSS-Camp-MJ MJ College NSS Camp at Village Samodaडॉ शर्मा ने बच्चों से कहा कि वे एक-एक कर चेहरे के विभिन्न अंगों का नाम लेंगे, बच्चों को भी ऐसा ही करना है। वे अंगों का नाम लेते हुए स्वयं भी अपने चेहरे के विभिन्न हिस्सों का स्पर्श करते रहे। वे जानबूझकर नाक कहकर कान छू लेते थे तो बड़ी संख्या में बच्चे भी ऐसा कर बैठते थे। उन्होंने बच्चों को स्वच्छता, नियमित अध्ययन, जीवन में अनुशासन और लक्ष्य के साथ परिश्रम करने की समझाइश दी।
आरंभ में डॉ शर्मा का स्वागत पुष्पगुच्छों से एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी डॉ जेपी कन्नौजे ने किया। कार्यक्रम का संचालन कम्प्यूटर साइंस की सहा. प्राध्यापक पी.एम. अवन्तिका ने किया। इस अवसर पर सहा. प्राध्यापक शकुन्तला जलकारे, लाइब्रेरियन मधु यादव सहित एनएसएस के स्वयंसेवक बड़ी संख्या में उपस्थित थे।
आरंभ में बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी जिसमें ग्रामीण बच्चों ने भी बड़ी संख्या में हिस्सा लिया। छत्तीसगढ़ गीतों पर प्राथमिक शाला के बच्चों ने खूबसूरत प्रस्तुतियां दीं।

Leave a Reply