• Thu. Apr 25th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

बैंकिंग तथा फिनांशियल सविर्सेस में 2020 तक 50,000 प्रफेशनल्स की जरूरत

Jan 9, 2020

भिलाई महिला महाविद्यालय में यूएसए से सर्टिफाइड फिनांशियल प्लानर कोर्स प्रारंभ

India needs 50k financial planners in 2020भिलाई। भिलाई एजुकेशन ट्रस्ट तथा इंटरनेशनल कॉलेज आॅफ फिनांशियल प्लानिंग के संयुक्त तत्वावधान में सर्टिफाइड फिनांशियल प्लानर विषय पर भिलाई महिला महाविद्यालय में एक-दिवसीय वर्कशॉप का आयोजन किया गया। उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि तथा प्रमुख वक्ता सी.एफ.पी. प्रोग्राम हेड, आईसीओएफपी, नई दिल्ली दिनेश गुप्ता ने कहा कि आज की परिस्थिति में स्वयं को एम्प्लॉयबल बनाने परंपरागत कोर्सेस के साथ एड-आॅन कोर्सेस करना अत्यंत आवश्यक हो गया है। BMM-Faculty-Development-Pro Financial Plannersविभिन्न महाविद्यालयों से आए स्टूडेंट्स तथा फैकल्टी मेम्बर्स को संबोधित करते हुए उन्होंने बताया कि परंपरागत कोर्सेस जहां थ्योरिटिकल नॉलेज प्रदान करते हैं वहीं सर्टिफाइड फिनांशियल प्लानर जैसे एड-आॅन कोर्स प्रैक्टिकल नॉलेज प्रदान कर आपको कॉर्पोरेट वर्किंग कल्चर के अनुरूप ढालने का कार्य करते हैं। उन्होंने कहा कि सीएफपी कोर्स कॉमर्स तथा नॉन-कॉमर्स दोनों ही प्रकार के लोगों के लिये फायदेमंद है क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति को अपने निजी जीवन में भी फायनेंशियल प्लानिंग की कदम-कदम पर आवश्यकता होती है।
उन्होंने बताया कि बैंकिंग तथा फिनांशियल सर्विस इंडस्ट्री में वर्ष 2020 तक 50,000 सीएफपी प्रोफेशनल्स की जरूरत होगी। इस कोर्स के माध्यम से युवाओं के लिये रोजगार के नये अवसर खुलेंगे वहीं फिनांशियल प्लानर के रूप में पहले से कार्य कर रहे व्यक्तियों को भी इस कोर्स का सर्टिफिकेशन प्राप्त करने का अतिरिक्त लाभ मिलेगा। आने वाले समय में सीएफपी प्रोफेशनल्स के लिये फिनांशियल प्लानिंग, वेल्थ मैनेजमेंट, इनवेस्टमेंट एडवाइजरी सविर्सेस, बैंकिंग, म्यूचअल फण्ड्स, स्टॉक ब्रोकिंग, फिनांशियल बैंक आॅफिस एण्ड आॅपरेशन्स, आंट्रप्रूनिरियल आॅपरेशन्स आदि क्षेत्रों में कैरियर की बड़ी संभावनायें रहेंगी। सर्टिफाइड फिनांशियल प्लानर कोर्स यूनिवर्सिटी के रेगुलर कोर्सेस के साथ-साथ एड-आॅन कोर्स के रूप में किया जा सकता है।
कार्यक्रम की विशिष्ट अतिथि भिलाई महिला महाविद्यालय की प्रिंसिपल डॉ. संध्या मदनमोहन ने छ.ग. में पहली बार भिलाई महिला महाविद्यालय में इस रोजगाारोन्मुखी कोर्स हेतु आईसीएफपी के आॅथराइज्ड सेंटर के खुलने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि इससे क्षेत्र के स्टूडेंट्स को लाभ होगा। उन्होंने कहा कि भिलाई महिला महाविद्यालय अपनी स्थापना से ही शिक्षा के क्षेत्र में अग्रणी रहा है और स्टूडेंट्स को समय के साथ-साथ जॉब सेक्टर की बदलती परिस्थितियों के अनुरूप अपडेट रखने महाविद्यालय स्तर पर इस तरह की पहल अत्यंत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे भिलाई एजुकेशन ट्रस्ट के सचिव सुरेन्द्र गुप्ता ने बताया कि ट्रस्ट द्वारा स्टूडेंट्स को एम्प्लॉयबल बनाने लगातार प्रयास किया जा रहा है। सर्टिफाइड फिनांशियल प्लानर कोर्स को लांच करने का प्रमुख उद्देश्य अब तक केवल महानगरों में उपलब्ध कोर्सेस को भिलाई में ही उपलब्ध कराना है। उन्होंने बताया कि भिलाई एजुकेशन ट्रस्ट ने इंटरनेशनल कॉलेज आॅफ फिनांशियल प्लानिंग (आई.सी.एफ.पी.) के साथ एमओयू साइन किया है। इस कोर्स की प्रमोटर भारत की लीडिंग फिनांशियल सर्विस कंपनी बजाज कैपिटल है। करार के तहत भिलाई महिला महाविद्यालय अब सर्टिफाइड फिनांशियल प्लानर कोर्स के लिये आईसीएफपी का राज्य का पहला आॅथराइज़्ड ट्रेनिंग सेंटर होगा। यह कोर्स एफपीएसबी, यूएसए से सर्टिफाइड है। उन्होंने बताया कि महाविद्यालय में कॉमर्स डिपार्टमेंट में सीए, सीएस, सीएमए, जीएसटी तथा टैली जैसे कोर्सेस तथा कॉलेज के विभिन्न संकायों में भी विषय संबंधित एड-आॅन सर्टिफिकेट कोर्सेस का सफलतापूर्वक संचालन किया जा रहा है।
कार्यक्रम को कॉलेज के कॉमर्स विभाग की हेड डॉ. भारती वर्मा ने भी संबोधित किया। मौके पर शासकीय एवं निजी कॉलेजों के साथ ही कोचिंग इंस्टीट्यूट्स से कॉमर्स के विशेषज्ञ उपस्थित थे जिसमें शासकीय वी.वाय.टी. पी.जी. कॉलेज से कॉमर्स के बोर्ड आॅफ स्टडीज के हेड डॉ. ओ.पी. गुप्ता, शा. वैशालीनगर कॉलेज से डॉ. दिनेश कुमार सोनी, स्वरूपानंद कॉलेज से कॉमर्स की हेड डॉ. नीलम गांधी, शंकराचार्य महाविद्यालय से कॉमर्स की हेड डॉ. अनिता पाण्डे, सेंट थॉमस कॉलेज से डॉ. सपना शर्मा, भरत भम्बवानी, डॉ. निहारिका सिंह सहित भिलाई महिला महाविद्यालय के समस्त विभागों के विभागाध्यक्ष तथा फैकल्टी मेम्बर्स व स्टूडेंट्स प्रमुख रूप से उपस्थित थे। आभार प्रदर्शन कोर्स कोडिर्नेटर डॉ. अल्पना शर्मा ने तथा कार्यक्रम का संचालन डॉ. अर्चना शरण ने किया।

Leave a Reply