• Thu. Apr 25th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

स्वरूपानंद महाविद्यालय की एनएसएस इकाई ने ग्राम बोड़ेगांव में लगाया शिविर

Jan 22, 2020

SSSSMV NSS camp at Bodegaonभिलाई। स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय के छात्रों द्वारा ग्राम बोडेग़ांव में ग्राम सेवा के प्रति चेतना विकसित करने व विद्यार्थियों को ग्रामीण समस्याओं से परिचित कराने के उद्देश्य से राष्ट्रीय सेवा योजना का कैम्प लगाया गया। बोड़ेगांव स्कूल में सप्ताह भर जनहितैषी कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा। 19 जनवरी से शासकीय प्राथमिक एवं पूर्व माध्यमिक शाला बोड़ेगांव, संकुल केन्द्र जेवरा सिरसा में स्वामी श्री स्वरुपानंद सरस्वती महाविद्यालय की रासेयो इकाई द्वारा ग्रामवासियों और शाला के विद्यार्थियों में राष्ट्र के प्रति सेवा भावना जगाने की कोशिश की जाएगी। NSS Camp of SSSSMV startsशिविर 26 जनवरी तक एक सप्ताह के लिये आयोजित किया गया है। पूरे सप्ताह भर में कैम्प के द्वारा सेवा समर्पण के कार्य विभिन्न स्तरों पर किये जावेंगे। जिसका लाभ सभी ग्रामवासियों को विभिन्न स्तरों पर प्राप्त होगा।
कार्यक्रम के प्रथम दिवस शाला की प्रधानपाठक श्रीमती नीतू बागडे एवं महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. हंसा शुक्ला उपस्थित हुर्इं। छात्रों ने लक्ष्य गीत प्रस्तुत किया।
प्राचार्य डॉ. हंसा शुक्ला ने सामुदायिक शिविर को ग्रामीण जीवन को समझने एवं ग्रामीण क्षेत्र में जागरुकता लाने का उत्कृष्ट माध्यम बताया।
राष्ट्रीय सेवा योजना अधिकारी दीपक सिंग ने कहा कि इन सात दिवसों में विद्यार्थी विविध कार्यक्रमों के द्वारा न केवल ग्रामीण विद्यार्थियों को अपितु स्वयं का भी व्यक्तित्व विकास कर सकते है।
विद्यालय के शिक्षक अश्वनी देवांगन ने विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुये कहा कि बोडेगांव एक आदर्श ग्राम है जहां किसी भी मुद्दे को लेकर कोई हिंसात्मक घटना घटित नहीं हुई है। अत: विद्यार्थी इस गांव से एकता व समरस्ता का संदेश लेकर जायेंगे तथा उनके प्रत्येक कार्य में ग्रामवासिय विशेषकर स्कूली बच्चे सहयोग प्रदान करेंगे। विद्यालय परिसर की साफ-सफाई की गयी। विद्यालय परिसर में छत्तीसगढ़ के स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों, उत्कृष्ट साहित्यकारों की पेंटिंग लगायी गयी है जिसे देखकर विद्याथिर्यों को छत्तीसगढ़ के महापुरुषों की जानकारी प्राप्त हुयी।
कार्यक्रम के दूसरे दिन प्रात: कालीन कार्यक्रमों में ग्रामवासियों को योगाभ्यास कराया गया। स्वच्छता संबंधी कार्यक्रम के अंतर्गत शाला एवं ग्राम में सेवाएं दी गर्इं। ग्रामवासियों में जागरुकता लाने के लिये सदभावना रैली निकाली गई। शाम को नुक्कड़ नाटक मंचन के माध्यम से सामाजिक कुरीतियों के प्रति जागरुकता लाने का प्रयास किया गया। रात्रिकालीन कार्यक्रमों में डिजिटल इंडिया पर शिक्षाप्रद कार्यक्रम किये गये।
कैम्प के शुभारंभ के अवसर पर एवं विभिन्न कार्यक्रमों के आयोजनों में स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. हंसा शुक्ला, सहायक प्राध्यापक दीपक सिंह, डॉ. सुनीता शर्मा, पूर्व माध्यमिक शाला की प्रधान पाठक श्रीमती नीतू बागड़े, प्राथमिक शाला के प्रधान पाठक विनोद शर्मा, शिक्षक अश्वनी देवांगन, अनिल थारवानी, प्रताप धनकर, मिथलेश मिश्रा, अनिता मिश्रा, ललिता ठाकुर, सोहन लाल मरकाम, अपर्णा चोपड़ा, राधिका रमण सिन्हा, राखी रणदिवे, विमल राज भारती की गरिमामयी उपस्थिति थी।

Leave a Reply