• Thu. Mar 28th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

Corona Virus : अब चीन की इस वायरस ने उड़ाई दुनिया की नींद

Jan 22, 2020

Corona Virus claims 9 livesनई दिल्ली। कोरोना वायरस (Corona Virus) नाम की सांस से जुड़ी इस खतरनाक और जानलेवा बीमारी की शुरुआत भले ही चीन से हुई हो लेकिन अब दुनियाभर में इसका खौफ तेजी से बढ़ रहा है। भारत समेत कई एशियाई देश इस लेकर काफी सतर्क हैं और बीमारी को फैलने से रोकने के लिए हर संभव कदम उठाने की कोशिश कर रहे हैं। चीन में फैले रहस्यमयी कोरोना वायरस से अब तक 9 लोगों की मौत हो चुकी है। इस वायरस के अब एशिया के कई देशों में फैलने की खबर ने दुनियाभर के देशों को अलर्ट कर दिया है और सभी देश से जानलेवा वायरस और बीमारी को फैलने से रोकने की कोशिश में जुटे हैं। भारत में भी इस बीमारी को लेकर काफी सतर्कता बरती जा रही है। यह वायरस इंसानों के जानवरों के सम्पर्क में आने से फैलता है। यह जानवरों से इंसानों में फैलने वाला सातवां वायरस है। खांसने, छींकने, हाथ मिलाने से भी यह फैलता है। अब तक इसका कोई वैक्सीन उपलब्ध नहीं है।
कोरोना वायरस के संक्रमण से नाक बहना, कफ और खांसी, गले में दर्द, सिर दर्द, कई दिनों तक रहने वाला बुखार, निमोनिया, ब्रांकाइटिस हो सकता है। कमजोर लोगों में यह मृत्यु का कारण बन सकता है।
विश्व स्वास्थ्य संगठन ने सलाह दी है कि इस वायरस से बचने के लिए किसी के भी सम्पर्क में आने के बाद हाथ धोएं, मांस खाने से बचें, खांसते-छींकते समय मुंह ढकें।

Leave a Reply