• Wed. Apr 24th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

अमेरिका में 17 फरवरी को ‘नाचा’ करेगा मुख्यमंत्री भूपेश का अभिनंदन

Feb 12, 2020

न्यूयार्क में अप्रवासी भारतीयों को संबोधित करेंगे भूपेश, कई शहरों में कार्यक्रम

CM Bhupesh to address NACHA in New Yorkभिलाई। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 17 फरवरी को न्यूयॉर्क में छत्तीसगढ़ मूल के अप्रवासी भारतीयों को संबोधित करेंगे। नॉर्थ अमेरिका छत्तीसगढ़ एसोसिएशन ‘नाचा’ ने मुख्य मंत्री भूपेश बघेल तथा चरण दास महंत के सम्मान में विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया है। नाचा नॉर्थ अमेरिका छत्तीसगढ़ एसोसिएशन द्वारा इस विशेष कार्यक्रम के लिए हैशटैग #सीएम# संग नाचा निर्मित किया गया है।इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के साथ चरण दास महंत, मुख्य सचिव गौरव द्विवेदी्र, आर पी मंडल और एडिशनल चीफ सेक्रेटरी सुब्रत साहू भी अमेरिका पहुंचेंगे। मुख्यमंत्री इस दिन रात्रि भोज में 100 से अधिक अप्रवासियों के साथ शामिल होंगे। वर्ष 2000 में छत्तीसगढ़ राज्य के गठन के बाद यह अपनी तरह का प्रथम कार्यक्रम है जिसमें छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री सात समुंदर पार अप्रवासी भारतीयों को संबोधित करेंगे।
यह कार्यक्रम नाचा और छत्तीसगढ़ शासन के मध्य एक सुदृढ़ सहभागिता स्थापित करने में नीव का पत्थर साबित होगी तथा नाचा के माध्यम से छत्तीसगढ़ की कला, विरासत एवम् संस्कृति को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसरित व स्थापित करने की प्रेरक भी बनेगी।
उक्त कार्यक्रम में भूपेश बघेल छत्तीसगढ़ के अप्रवासी भारतीयों को संबोधित करेंगे तथा विकास के अपने मूल मंत्र “गढ़बो नवा छत्तीसगढ़” को साकार करने में अप्रवासी भारतीयों की सहभागिता को उल्लेखित करेंगे। अप्रवासी भारतीयो को श्री बघेल जी के साथ अपने विचारो एवं छत्तीसगढ़ के विकास के लिए नवीन तकनीकी सम्मत नवाचारों को साझा करने का मौका मिलेगा।
नाचा के अध्यक्ष गणेश कर ने बताया कि सभी अप्रवासी एक लंबे समय से छत्तीसगढ़ शासन में छत्तीसगढ़ के अप्रवासी भारतीयों के लिए एक डिविजन बनाने के लिए प्रयासरत हैं ताकि गुजरात एवम् अन्य दक्षिण भारतीय प्रदेशों की तरह छत्तीसगढ़ शासन एवं अप्रवासी भारतीय समुदाय के बीच एक मजबूत रिश्ते की नीव रख सके ताकि सुदूर दूसरे देश में रहने वाले छत्तीसगढ़ के नागरिक भी अपने जन्मभूमि अपने छत्तीसगढ़ प्रदेश की उन्नति में भागीदार बन सकें।
यह कार्यक्रम नाचा के मूल उद्देश्यों को अंतरराष्ट्रीय मंच पर स्थापित कर दुनिया के अन्य देशों तक छत्तीसगढ़ की संस्कृति को प्रसारित करने में अहम भूमिका निभाएगी।
मुख्यमंत्री सैनफ्रांसिस्को, बोस्टन और न्यूयॉर्क में कई कार्यक्रमों में शामिल होंगे। हार्वर्ड में आयोजित ‘इंडिया कॉन्फ्रेंस’ के विशेष चर्चा में भी हिस्सा लेंगे, जहां ‘लोकतांत्रिक भारत में जाति और राजनीति’ विषय पर व्याख्यान देंगे।
नॉर्थ अमेरिका छत्तीसगढ़ एसोसिएशन की न्यूयॉर्क/ न्यू जर्सी चैप्टर की प्रेसिडेंट उमा जोशी, नाचा बोर्ड मेंबर अशोक उपाध्याय और दीपाली सरॉगी (संस्थापक) के साथ नाचा के सभी सदस्य इस कार्यक्रम को यादगार बनाने के लिए प्रयारत हैं और अपनी भागीदारी निभा रहे हैं। स्वागत हेतु रूही उपाध्याय, पर्ल विल्सन, विभाश्री साहू, निर्मल कुमार, नितिन विश्वकर्मा, पल्लव शाह, आत्मा सिंह अमित झा, डाली शर्मा, अभिषेक तिवारी, मोनिका अगवानी और नाचा टीम के कई और सदस्य कार्यरत हैं।

Leave a Reply