• Thu. Apr 25th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

जीडी रूंगटा कालेज में एंटीमाइक्रोबियल रेजिस्टेंस पर दीर्घ प्रशिक्षण

Feb 27, 2020

रेसिडेंट एडवाइजर फॉर सीडीसी बांग्लादेश डॉ. प्रियकांत नायक रहे मार्गदर्शक

Workshop in GD Rungta College of Science and Technologyभिलाई। संतोष रूंगटा समूह द्वारा संचालित जीडी रूंगटा कॉलेज ऑफ़ साइंड एंड टेक्नालॉजी में आईआईटी खड़गपुर, क्षितिज उत्सव, टीम वेटलैब चैंपियनशिप के लिए दो दिवसीय कार्यशाला रखी गई। कार्यशाला में डवलपमेंट ऑफ़ स्मार्ट एंटीमाइक्रोबियल एजेंट फॉर एएमआर पर जानकारियां दी गई। विभिन्न महाविद्यालयों से आए विद्यार्थियों ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। पहले राउंड के तहत एंटी माइक्रोबियल रजिस्टेंस के बारे में आठ घंटे की प्रशिक्षण कायर्शाला हुई। इनमें से चार विद्याथिर्यों ने अपनी श्रेष्ठता साबित कर फाइनल राउंड के लिए जगह बनाई। दूसरे राउंड के लिए आईआईटी खडग़पुर जाएंगे। यह उत्सव कांपीटिशन दो राउंड में होना है, जिसमें से पहला राउंड जीडी रूंगटा कॉलेज में पूरा हुआ। प्रथम राउंड मार्गदर्शन कार्यशाला का उद्घाटन दीप प्रज्ज्वलित कर अतिथि वक्ता पूर्व कंट्री एडवाइजर मलेरिया सर्विलेंस न्यूदिल्ली, पूर्व मेडिकल कंसल्टेंट डब्ल्यूएचओ छत्तीसगढ़ के मेंबर व रेसिडेंट एडवाइजर फॉर सीडीसी बांग्लादेश डॉ. प्रियकांत नायक ने किया। डॉ. नायक ने विद्याथिर्यों को रजिस्टेंस की बारीकियां बताई कि किस-किस तरह के सुक्ष्म जिवाणुओं को नष्ट करने के लिए किस तरह की दवाइयां तैयार की जाती हैं। उदाहरण के तौर पर खतरनाक कोरोना वायरस को पेश किया। वहीं डब्ल्यूएचओ के तहत गाइड लाइंस के साथ कॅरियर के लिए मार्गदर्शन किए।
दूसरे दिन विद्यार्थियों के बीच विषय आधारित क्विज व प्रजेंटेशन के माध्यम से स्पर्धा हुई। जहां विभिन्न कॉलेजों से 50 छात्रों ने भागीदारी दी। इसमें से 4 छात्र-छात्राओं का चयन मैरिट होल्डर के रूप में किया गया, जो सीधे दूसरे दौर के आईआईटी खडग़पुर में अपने कॉलेज का प्रतिनिधित्व करेंगे। बायो टेक्नालॉजी विभाग की प्रो. डॉ. परख शर्मा ने जानकारी दी कि मेरिट में स्थान हॉसिल करने वालों में सिमरन झा, राहुल साहू, फेबा बी जार्ज, अभिमन्यु अवस्थि शामिल हैं। फाइनल में विनर को 50 हजार नगद के साथ ट्राफी दी जाएगी।
उद्घाटन समारोह के दौरान जीडीआरसीएसटी की डॉ. नीमा एस बालन, डिप्टी रजिस्ट्रार प्रकाश वाहने, साइंस एचओडी डॉ. सीमा वर्मा, बायो टेक्नालॉजी से प्रो. डॉ. परख शर्मा, मोनिका त्रिपाठी, प्रियंका सिंह, अमित नायडू सहित अन्य शंकायों के प्रोफेसर मौजूद थे।

Leave a Reply