• Tue. Apr 23rd, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

मुख्यमंत्री भूपेश, विधानसभा अध्यक्ष डॉ महंत का अमेरिका में हुआ ऐतिहासिक अभिनन्दन

Feb 19, 2020

CM Bhupesh receives a warm welcome in Americaन्यूयॉर्क/न्यू जर्सी। उत्तरी अमेरिका छत्तीसगढ़ एसोसिएशन (नाचा) द्वारा छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, विधानसभा अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत और छत्तीसगढ़ सरकार के प्रतिनिधियों के लिए ग्रैंड वेलकम की मेजबानी न्यूयॉर्क में की गई। 2001 के बाद यह अपनी तरह का पहला आयोजन है। अमेरिका और कनाडा के विभिन्न शहरों से 300 से अधिक छत्तीसगढ़ के प्रवासी भारतीय मुख्यमंत्री से मिलने आए। उनके सम्मान में प्रवासियों ने छत्तीसगढ़ नाइट का आयोजन किया। मुख्यमंत्री भूपेश ने उड़ान का छात्रवृत्ति कार्यक्रम शुरू किया। CM-Bhupesh-Baghel-1 NACHA-Baghel Bhupesh-America Bhupesh-America-NACHA CM Bhupesh and HM Mahant in Americaउड़ान छात्रवृत्ति कार्यक्रम मुख्य रूप से प्रतिभाशाली छत्तीसगढ़ी छात्रों को उनकी उच्च शिक्षा को आगे बढ़ाने के लिए वित्तीय सहायता की आवश्यकता को लक्षित करता है। विजय डडसेना ने “अरपा पाइरी के धार” गाकर सांस्कृतिक कार्यक्रमों की शुरुआत की। एनएसीएचए एनवाई-एनजे-टीम ने छत्तीसगढ़ी लोक गीतों और बच्चों और वयस्कों की एनवाई-एनजे टीम द्वारा एक और देशभक्ति थीम पर आधारित नृत्य प्रदर्शन किया। नाचा शिकागो की टीम ने छत्तीसगढ़ी लोक नृत्य प्रस्तुत किया। सभी सांस्कृतिक कार्यक्रमों को बहुत सराहा गया।
नाचा ने छत्तीसगढ़ सरकार के तहत छत्तीसगढ़ एनआरआई विंग का प्रस्ताव रखा है जो 10000 से अधिक छत्तीसगढ़ एनआरआई से जुड़ सके। एनएसीएचए ने एनआरआई डिवीजन होने से सरकार को मिलने वाले लाभ को प्रदर्शित किया, और एनएसीएचए कैसे प्रगति कर रहा है और विश्व स्तर पर छत्तीसगढ़ को बढ़ावा देने के लिए एनएसीएचए को दृष्टि से जोड़ रहा है। अशोक उपाध्याय- निदेशक मंडल/सलाहकार ने मुख्यमंत्री को सूचित किया है और बताया है कि कैसे आधुनिक उद्योग में छत्तीसगढ़ और सरकार के लिए एनआरआई समुदाय मूल्यवान हो सकता है।
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ सरकार के तहत सभी छत्तीसगढ़ एनआरआई को जोड़ने के लिए और एनआरआई डिवीजन खोलने पर अपनी सहमति दी तथा इस दिशा में कार्य प्रारंभ करने के निर्देश दिए। उन्होंने अरुण (सीएसआईडीसी के निदेशक) को छत्तीसगढ़ एनआरआई समुदाय के साथ काम करने और एनआरआई समुदाय के साथ निवेश या किसी भी मामले के लिए काम सौंपा। वह सिद्धांत रूप में भी एनएसीएचए के साथ सहयोग करने के लिए सहमत हुए ताकि निवेश को बढ़ावा देने, सांस्कृतिक गतिविधियों को बढ़ावा देने और पर्यटन और कई तटों को बढ़ावा देने में मदद मिल सके।
मुख्यमंत्री ने अपने भाषण में, एनएसीएचए के सामुदायिक नेताओं की कड़ी मेहनत की सराहना की। उन्होंने संस्थापक, दीपाली सरावगी की भी सराहना की। उन्होंने कार्यकारी अध्यक्ष गणेश कर की भी सराहना की। उन्होंने कहा कि न्यूयार्क और न्यूजर्सी में उमा जोशी, रूही उपाध्याय, अमित झा, आत्म सिंह, पर्ल विल्सन, विभाश्री साहू, डॉली शर्मा, अभिषेक तिवारी, विवेक तिवारी, शुभम शर्मा, पवन और राष्ट्रीय कार्यकारी टीम पंकज अग्रवाल, मोनिका अगवानी, निर्मल कुमार, तिजेंद्र साहू, शशि साहू, विजय दादसेन, श्रुति झा, सूरज चंद्राकर, नील जोसेफ, राहुल अग्रवाल, नितिन विश्वकर्मा मनीष दुबे शुभा डेंडुलुरी, मुराद वंदना डडसेना बंटी बनवित दिलीप तिवारी के प्रयासों को भी सराहा।CM Bhupesh Baghel address NACHA in America

Leave a Reply