• Sat. Apr 20th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

विश्व कैंसर दिवस पर एमजे नर्सिंग के स्टूडेन्ट्स ने उतई सीएचसी में दिए टिप्स

Feb 4, 2020

चिकित्सकों, मरीजों के साथ किया जुम्बा, नशा छोड़ने किया प्रेरित

MJ College celebrates Cancer day at Utai CHCभिलाई। एमजे कालेज की बीएससी नर्सिंग तृतीय वर्ष की छात्राओं ने आज उतई सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में विश्व कैंसर दिवस पर अनेक आयोजन किये। नुक्कड़ नाटक खेलकर बच्चों ने ग्रामीणों को नशा छोड़ने की प्रेरणा दी। स्टूडेन्ट्स ने ग्रामीणों को कैंसर रोधी भोज्य पदार्थों की जानकारी देने के साथ ही स्वस्थ रहने के लिए सक्रिय रहने को कहा। उन्होंने चिकित्सकों, अस्पताल स्टाफ तथा मरीजों के साथ जुम्बा भी किया।Cancer-Day-MJCN-01 Cancer-Day-MJCN-02 Cancer-Day-MJCN-03 Cancer-Day-MJCN-04 Cancer day by MJ College of Nursingएमजे कालेज ऑफ़ नर्सिंग की डायरेक्टर श्रीलेखा विरुलकर के निर्देश पर प्राचार्य सी कन्नम्मल की अगुवाई में स्टूडेन्ट नर्सेस की टीम सुबह ही यहां पहुंच गई थी। बच्चों ने सबसे पहले नशामुक्ति रैली निकाली। सीएचसी प्रभारी डॉ अनिल अग्रवाल ने हरी झण्डी दिखाकर इसे रवाना किया। अस्पताल परिसर लौटकर बच्चों ने प्रेरक कार्यक्रम का आयोजन किया। माता सरस्वती की पूजा अर्चना के बाद डॉ अनिल अग्रवाल, डॉ दिव्या श्रीवास्तव, डॉ ममता गेण्ड्रे, डॉ दुर्गेश वर्मा, अस्पताल स्टाफ एवं मरीजों के स्वागत में बच्चों ने नृत्य प्रस्तुत किया। बच्चों ने नशा मुक्ति पर केन्द्रित नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत कर दर्शकों की तालियां बटोरी। बच्चों ने समूह नृत्य भी प्रस्तुत किया।
स्टूडेन्ट्स ने इस अवसर पर ग्रामीणों को नशा छोड़ने के लिए प्रेरित कहा। स्टूडेन्ट्स ने कहा कि यदि नशा छोड़ने में कोई दिक्कत हो रही हो तो टोलफ्री नम्बर – 1800-180-6127 पर काल करें। चिकित्सकों की टीम आपकी मदद करेगी। उन्होंने ग्रामीणों को एन्टीआॅक्सिडेंट युक्त भोजन करने की सलाह देते हुए विभिन्न आहार की जानकारी दी। उन्होंने कैंसर के विषय में भी विस्तार से बताया।
अंत में पूजा एवं याचना ने निरोग रहने के लिए ग्रामीणों को शारीरिक रूप से सक्रिय रहने की समझाइश दी। बच्चों के साथ इस अवसर पर चिकित्सकों, अस्पताल स्टाफ एवं मरीजों ने भी जुम्बा डांस किया। कार्यक्रम का संचालन सरस्वती एवं शिवानी ने किया। नन्दिता एवं ग्रुप ने स्वागत गान पेश किया। रोशनी ने स्वागत गान किया। इस कार्यक्रम में एमजे कालेज आॅफ नर्सिंग की फैकल्टी प्रवीण कुमार, सुनीता साहू, सहित बड़ी संख्या में स्टूडेन्ट नर्सेस मौजूद थे।

Leave a Reply