• Thu. Apr 25th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

माइलस्टोन में इनोवेशन, व्हाट्सअप ग्रुप से दी कोविद-19 को मात

Mar 26, 2020

Milestone starts teaching on Whtsappभिलाई। अध्ययन-अध्यापन में नवाचार के लिए परिचित माइलस्टोन अकादमी ने कोविद-19 को पराजित करने के लिए घोषित लॉकडाउन का सदुपयोग करने का भी रास्ता निकाल लिया है। प्रायमरी विंग तथा सेकण्डरी एवं सीनियर सेकण्डरी विंग के लिए क्रमश: 2 और 4 घंटे की क्लास लगाई जा रही है। यह क्लास व्हाट्सअप ग्रुप पर चल रही है। लगभग 60 फीसदी बच्चे बड़े उत्साह के साथ इस नई पद्धति का उपयोग कर रहे हैं। माइलस्टोन अकादमी की डायरेक्टर डॉ ममता शुक्ला ने बताया कि बच्चों को स्कूल एवं नियमित अध्ययन से जोड़ रखने के लिए यह अभिनव पहल की गई है। Milestone-Innovation01 Milestone beats Corona Lockdown with innovationप्रत्येक कक्षा का व्हाट्सअप ग्रुप बना दिया गया है जिसमें उस कक्षा के सभी टीचर्स भी शामिल हैं। टीचर्स इन ग्रुप्स में डेली टास्क दे रहे हैं। बच्चे उसे पूरा कर अगले दिन व्हाट्सअप पर ही सबमिट भी कर रहे हैं। टीचर्स इसका मूल्यांकन कर रहे हैं। आवश्यकता पड़ने पर बच्चे व्हाट्सअप चैट पर शिक्षक की मदद भी ले रहे हैं। पहली से पांचवी तक के बच्चों के लिए 11 से एक तथा 6वीं से 12वीं तक की कक्षाओं के लिए 9 से 11 बजे का समय तय किया गया है।
डॉ ममता ने बताया कि इस इनोवेशन से न केवल बच्चों और टीचर्स की सुरक्षा सुनिश्चित हो रही है बल्कि वे अपने समय का सदुपयोग भी कर पा रहे हैं। बच्चे निरंतर स्कूल और शिक्षकों के सम्पर्क में हैं। मंगलवार को 1160 बच्चों ने इन क्लासेस में सक्रिय भागीदारी दी। यह कुल दर्ज संख्या का लगभग 60 प्रतिशत है। यह संख्या लगातार बढ़ती जा रही है।
उन्होंने इस अभिनव योजना का श्रेय माइलस्टोन की अकादमिक डायरेक्टर श्रीमती शुभम शुक्ला को दिया। इस योजना को माइल्स्टोन की टीम पूरे उत्साह के साथ अमली जामा पहना रही है। बच्चों के साथ ही पेरेन्ट्स का भी अच्छा प्रतिसाद मिल रहा है।

Leave a Reply