भिलाई। ‘न तो श्रीकृष्ण रणछोड़ थे न ही नारद जी चुगलखोर। दोनों की प्रत्येक क्रिया के पीछे गहरी सोच हुआ करती थी। श्रीकृष्ण ने कालयवन More »

भिलाई। सेन्ट्रल एवेन्यू पर धूम मचाने वाली ‘तफरीह’ एक बार फिर प्रारंभ होने जा रही है। महापौर एवं विधायक देवेन्द्र यादव की यह महत्वाकांक्षी योजना More »

भिलाई। इंदु आईटी स्कूल में प्री-प्राइमरी विंग के नर्सरी से केजी-2 तक के नन्हे-मुन्ने बच्चों द्वारा श्रीकृष्ण जन्माष्टमी बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। More »

भिलाई। केपीएस के प्रज्ञोत्सव-2019 में आज शास्त्रीय नृत्यांगनाओं ने पौराणिक कथाओं को बेहद खूबसूरती के साथ मंच पर उतारा। भरतनाट्यम एवं कूचिपुड़ी कलाकारों ने महाभारत, More »

भिलाई। कृष्णा पब्लिक स्कूल कुटेलाभाटा ने 73वां स्वतंत्रता दिवस खुले, स्वच्छंद आकाश में ध्वजारोहण करते हर्षोल्लास के साथ मनाया। इस समारोह में स्कूल की बैण्ड More »

 

माइलस्टोन में इनोवेशन, व्हाट्सअप ग्रुप से दी कोविद-19 को मात

Milestone starts teaching on Whtsappभिलाई। अध्ययन-अध्यापन में नवाचार के लिए परिचित माइलस्टोन अकादमी ने कोविद-19 को पराजित करने के लिए घोषित लॉकडाउन का सदुपयोग करने का भी रास्ता निकाल लिया है। प्रायमरी विंग तथा सेकण्डरी एवं सीनियर सेकण्डरी विंग के लिए क्रमश: 2 और 4 घंटे की क्लास लगाई जा रही है। यह क्लास व्हाट्सअप ग्रुप पर चल रही है। लगभग 60 फीसदी बच्चे बड़े उत्साह के साथ इस नई पद्धति का उपयोग कर रहे हैं। माइलस्टोन अकादमी की डायरेक्टर डॉ ममता शुक्ला ने बताया कि बच्चों को स्कूल एवं नियमित अध्ययन से जोड़ रखने के लिए यह अभिनव पहल की गई है। Milestone-Innovation01 Milestone beats Corona Lockdown with innovationप्रत्येक कक्षा का व्हाट्सअप ग्रुप बना दिया गया है जिसमें उस कक्षा के सभी टीचर्स भी शामिल हैं। टीचर्स इन ग्रुप्स में डेली टास्क दे रहे हैं। बच्चे उसे पूरा कर अगले दिन व्हाट्सअप पर ही सबमिट भी कर रहे हैं। टीचर्स इसका मूल्यांकन कर रहे हैं। आवश्यकता पड़ने पर बच्चे व्हाट्सअप चैट पर शिक्षक की मदद भी ले रहे हैं। पहली से पांचवी तक के बच्चों के लिए 11 से एक तथा 6वीं से 12वीं तक की कक्षाओं के लिए 9 से 11 बजे का समय तय किया गया है।
डॉ ममता ने बताया कि इस इनोवेशन से न केवल बच्चों और टीचर्स की सुरक्षा सुनिश्चित हो रही है बल्कि वे अपने समय का सदुपयोग भी कर पा रहे हैं। बच्चे निरंतर स्कूल और शिक्षकों के सम्पर्क में हैं। मंगलवार को 1160 बच्चों ने इन क्लासेस में सक्रिय भागीदारी दी। यह कुल दर्ज संख्या का लगभग 60 प्रतिशत है। यह संख्या लगातार बढ़ती जा रही है।
उन्होंने इस अभिनव योजना का श्रेय माइलस्टोन की अकादमिक डायरेक्टर श्रीमती शुभम शुक्ला को दिया। इस योजना को माइल्स्टोन की टीम पूरे उत्साह के साथ अमली जामा पहना रही है। बच्चों के साथ ही पेरेन्ट्स का भी अच्छा प्रतिसाद मिल रहा है।

Google GmailTwitterFacebookWhatsAppShare

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>