• Wed. Apr 24th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

पाटणकर कन्या महाविद्यालय में रोजगार मार्गदर्शन कार्यशाला

Mar 11, 2020

Career Counelling in Patankar Girls Collegeभिलाई। शासकीय डॉ. वा. वा. पाटणकर कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय में जिला रोजगार कार्यालय के तत्वाधान में रोजगार मार्गदर्शन कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में जिला रोजगार कार्यालय के उपसंचालक आरके कुर्रे ने बताया कि सरकारी क्षेत्र में रोजगार के कौन-कौन से अवसर उपलब्ध हैं और इनके लिए आवेदन से लेकर परीक्षा तक कैसे तैयारी की जाती है। प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए वे क्षेत्र जो सभी परीक्षाओं में कॉमन होते है और बेसिक ज्ञान आवश्यक होता है उसे पहले तैयार कर लिया जाए तो बेहतर रहता है। Patankar Girls College Durgश्री कुर्रे ने बताया कि रोजगार के साथ ही स्वरोजगार एवं कौशल विकास के क्षेत्र में भी शासन की बहुत सी योजनायें चल रही है। उन्होनें विस्तार से इनकी जानकारी दी।
महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. सुशील चन्द्र तिवारी ने कहा कि लक्ष्य निर्धारण कर तैयारी प्रारंभ की जावे तथा जिन विषयों में कठिनाई लगती हो उन पर विशेष फोकस करते हुए अभ्यास किया जावे तो सफलता निश्चित मिलती है। सामान्य ज्ञान और सामयिक घटनाक्रम के लिए नियमित रूप से समाचार पत्र को पढ़ने की आदत डालें।
कार्यक्रम में उपस्थित विषय-विशेषज्ञ सुब्रत मजूमदार ने भी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण टिप्स दिए तथा विभिन्न पदों के लिए निकली विज्ञप्ति की जानकारी देते हुए कहा कि कर्म प्रधान तैयारी होने से ही सफलता मिलती है। पहले अपने अंदर आत्मविश्वास जगाएं और परिश्रम तथा लगन से जुड़ जाए जिससे सफलता मिलेगी।
कार्यक्रम में उपस्थित विषय-विशेषज्ञ चिरंजीव जैन ने विद्याथिर्यों को व्यक्तित्व विकास और कॅरियर की महत्वपूर्ण जानकारी दी साथ ही सवालों के जवाब देकर विद्याथिर्यों की जिज्ञासाओं को शांत किया। उन्होनें कहा कि उच्च शिक्षा में प्रवेश के साथ ही अपना टॉरगेट तय कर लेना चाहिए और उसी के अनुरूप तैयारी प्रारंभ की जानी चाहिये। छोटी-छोटी कहानियों के माध्यम से उन्होनें प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता के लिये किये जाने वाले परिश्रम को रेखांकित किया।
कार्यक्रम का संचालन डॉ. निसरीन हुसैन ने किया। आभार प्रदर्शन डॉ. लता मेश्राम ने किया। इस अवसर डॉ. डी.सी. अग्रवाल, डॉ. अनिल जैन, डॉ. अनुजा चैहान, डॉ. व्ही.के. वासनिक के साथ ही बडी संख्या में पीजी की छात्राएं उपस्थित थी।

Leave a Reply