• Fri. Apr 19th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

पाटणकर गर्ल्स कॉलेज में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर त्रिवेणी सम्मान समारोह

Mar 3, 2020

Patankar Girls Collegeदुर्ग। शासकीय डॉ. वा. वा. पाटणकर कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के अवसर पर त्रिवेणी सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। महाविद्यालय में वर्षभर स्वास्थ्य-स्वच्छता और सेवा के लिए समर्पित तीन इकाईयाँ, यूथ-रेडक्रॉस, ग्रीन आर्मी और एक्वाक्लब के स्वयं सेवकों को उल्लेखनीय कार्य के लिए सम्मानित किया गया। महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. सुशील चन्द्र तिवारी ने बताया कि यूनिसेफ और विश्व स्वास्थ्य संगठन के द्वारा जारी निर्देशों, पर्यावरण मंत्रालय एवं वाइल्ड लाइफ से जुड़ी संस्थाओं के जागरूकता अभियानों तथा जल संरक्षण के उपायों पर सत्रभर महाविद्यालय की तीनों इकाईयों ने अभियान चलाया और जमीन स्तर पर कार्यक्रमों का संचालन किया है। Patankar Girls College Durgग्रामीण अंचल में जाकर स्वच्छता और स्वास्थ्य जागरण की मुहिम चलाई तो जल संरक्षण की दिशा में वैज्ञानिक तथ्यों के साथ जल परीक्षण और मृदा परीक्षण के प्रशिक्षण कार्यक्रम संचालित किए है। आज उन छात्राओं को पुरस्कृत करते हुए गर्व हो रहा है। प्रोफेसर रेशमा लाकेश ने विज्ञान के क्षेत्र में महिलाओं की महती भूमिका पर प्रकाश डाला। उन्होनें कहा कि अंतरिक्ष विज्ञान से लेकर सैन्य विज्ञान और औद्योगिक क्रांति में महिलाओं ने वर्चस्व कायम रखा है।
महाविद्यालयीन छात्राओं को विज्ञान के क्षेत्र में केवल किताबों और प्रयोगशालाओं तक सीमित न कर हमने त्रिवेणी के माध्यम से आम जन तक जोड़ने का, सीखने का अवसर दिया है।
रसायनशास्त्र की प्राध्यापक डॉ. सुनीता गुप्ता ने जल ही जीवन का महत्व बतलाते हुए कहा कि जल संरक्षण एवं संवर्धन आज विश्व की सबसे बड़ी आवश्यकता है। बूंद-बूंद जल को बचाना और जल का बेहतर उपयोग करना तो आवश्यक है ही बल्कि जल स्त्रोतों को सुरक्षित रखना और उनको प्रदूषण रहित रखना भी हमारी जवाबदारी है।
अथर्शास्त्र की प्राध्यापक एवं ग्रीन आर्मी की संयोजक डॉ. मुक्ता बाखला ने बढ़ते औद्योगिक विस्तार और क्रंकटीकरण की चर्चा करते हुए पौधे लगाने एवं उन्हें बचाने पर जोर दिया। उन्होनें कहा कि सब स्वच्छ एवं शुद्ध पर्यावरण की चाह रखते है। हमें शुद्ध हवा भी चाहिए इसके लिए मोहल्ले से लेकर शहर-गाँव तक हम पर्यावरण संरक्षण पर सार्थक कार्य करें।
इस अवसर पर महाविद्यालय की पूर्व छात्रा निशा भोयर एवं राष्ट्रीय सेवा योजना की सक्रिय छात्रा कु. रूचि शर्मा ने भी विभिन्न विज्ञान परक गतिविधियों की चर्चा करते हुए अपनी योजनाओं की जानकारी दी। सत्र भर उत्कृष्ट कार्य करने वाली छात्राओं को प्रमाणपत्र देकर सम्मानित किया गया।
कार्यक्रम का संचालन डॉ. अनुजा चैहान ने किया तथा आभार प्रदर्शन डॉ. लता मेश्राम ने किया। इस अवसर पर प्राध्यापक, छात्रायें बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

Leave a Reply