• Sat. Apr 20th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

साइंस कालेज में नेट/सेट परीक्षा हेतु विषय-विषेषज्ञों के आमंत्रित व्याख्यान

Mar 11, 2020

NET/SET Workshop in Science Collegeदुर्ग। शासकीय विश्वनाथ यादव तामस्कर स्नातकोत्तर स्वशासी महाविद्यालय में भूगर्भशास्त्र विभाग में नेट/सेट परीक्षा में सफलता प्राप्त करने हेतु टिप्स देने विषय-विशेषज्ञों के आमंत्रित व्याख्यान आयोजित किए गए। यह जानकारी देते हुए भूगर्भशास्त्र विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. एस.डी. देशमुख तथा प्राचार्य डॉ. आर.एन. सिंह ने संयुक्त रूप से बताया कि आगामी जून माह में आयोजित होने वाली नेट परीक्षा में सफलता प्राप्त करने हेतु विभिन्न टिप्स देने के लिए शासकीय विज्ञान महाविद्यालय, रायपुर के अतिथि सहायक प्राध्यापक डॉ. जय सिंह तथा भारतीय खान ब्यूरो रायपुर के वरिष्ठ भूवैज्ञानिक रूद्र कुमार के आमंत्रित व्याख्यान आयोजित किए गए। Geology Workshopव्याख्यान के आरंभ में भूगर्भशास्त्र के डॉ. एस.डी. देशमुख ने दोनों आमंत्रित वक्ताओं का परिचय देते हुए कहा कि नेट/सेट परीक्षा कदापि कठिन नहीं है। एकाग्रता एवं गहन अध्ययन प्रमुख आवष्यकता है। डॉ. देशमुख ने कहा कि पाठ्यक्रम में समाहित माइनिंग संबंधी अधिनियम तथा अन्य आवश्यक नवीनतम जानकारी देने हेतु आईबीएम रायपुर के रूद्र कुमार को आमंत्रित किया गया है। उन्होंने विद्यार्थियों से आमंत्रित वक्ताओं के अनुभव का पूर्ण लाभ लेने का आग्रह किया।
सहायक प्राध्यापक डॉ. प्रशांत श्रीवास्तव ने अपने संबोधन में नेट परीक्षा की महत्ता एवं माइनिंग के दौरान भूगर्भशास्त्री को ध्यान में रखने वाले अधिनियमों का उल्लेख करते हुए कहा कि उक्त दोनों आमंत्रित व्याख्यानों से विद्यार्थियों के पाठ्यक्रम का कुछ हिस्सा पूर्ण रूप से कवर हो जायेगा। डॉ. श्रीवास्तव ने उक्त व्याख्यानों के आयोजन की अनुमति देने हेतु प्राचार्य डॉ. आर.एन. सिंह का धन्यवाद किया।
प्राचार्य डॉ. आर.एन. सिंह ने भूगर्भशास्त्र विषय को रोजगार उन्मुखी बताते हुए कहा कि आमंत्रित व्याख्यान में आने वाले विषय-विशेषज्ञों के ज्ञान तथा अनुभव से विद्यार्थी लाभांवित होते है। डॉ. सिंह ने अन्य विभागों के विभागाध्यक्षों से इस प्रकार के छात्र उपयोगी व्याख्यान आयोजित करने की सलाह दी। प्रथम व्याख्यान में डॉ. जय सिंह ने नेट/सेट परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रष्नों तथा कम समय में उन्हें उचित ढ़ंग से हल करने की प्रक्रिया का गहराई से विष्लेषण किया। डॉ. जयसिंह ने विद्यार्थियों द्वारा पूछे गये प्रश्नों के गंभीरता से उत्तर दिया। नेट/सेट परीक्षा हेतु आयोजित इस व्याख्यान कीे भूगर्भशास्त्र के स्नातकोत्तर विद्यार्थियों ने प्रशंसा की। उन्होंने अपने फीडबैक में बताया कि व्याख्यान से विषय से संबंधित उनकी अनेक जिज्ञासायें शांत हो गयी। प्राचार्य डॉ. सिंह से भविष्य में भी इस प्रकार के ज्ञानवर्धक व्याख्यान आयोजित कराने का आग्रह किया।
द्वितीय व्याख्यान में भारतीय खान ब्यूरो के वरिष्ठ भूवैज्ञानिक एवं डॉ. हरिसिंह गौर विष्वविद्यालय, सागर से एम.टेक की डिग्री प्राप्त रूद्र कुमार ने अपने आमंत्रित व्याख्यान में माइनिंग प्लान से संबंधित अधिनियम 2017 की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने माइनिंग लीज लिए जाने, माइनिंग लेने के दौरान पर्यावरण संबंधी अधिनियमों की जानकारी भी उन्होंने रोचक तरीके से विद्याथिर्यों को दी। रूद्र कुमार के व्याख्यान को विद्यार्थियों ने अत्यंत लाभप्रद बताया।
धन्यवाद ज्ञापन डॉ. विकास स्वर्णकार ने किया। इस अवसर पर भूगर्भशास्त्र के समस्त छात्र-छात्राऐं एवं दिनेष मिश्रा तथा विजय यादव उपस्थित थे।

Leave a Reply