• Thu. Mar 28th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

स्त्री रोग विशेषज्ञों ने महिला पुलिस कर्मियों के लिए लगाया विशेष शिविर

Mar 15, 2020

Cancer Screening Camp by Bhilai Gynae Societyभिलाई। शहर की गायनी सोसायटी ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर पुलिस एवं सीआरपीएफ की महिला सदस्यों के लिए स्तन एवं गर्भाशय ग्रीवा कैंसर की जांच के लिए नि:शुल्क स्क्रीनिंग कैम्प लगाया। शंकराचार्य मेडिकल कालेज में आयोजित इस शिविर में पुलिस एवं सीआरपीएफ की 150 महिलाओं की स्क्रीनिंग की गई। स्त्री रोग विशेषज्ञों की राष्ट्रीय संस्था फॉग्सी के अंतर्गत देश में ऐसी 250 से अधिक सोसायटियां कार्यरत हैं। महिला दिवस पर इन सभी के द्वारा एक ही समय पर शिविरों का आयोजन अभियान के तहत किया गया। शिविर में महिला पुलिस कर्मियों की जांच के साथ ही वरिष्ठ स्त्री रोग विशेषज्ञों द्वारा उन्हें परामर्श भी दिया गया।
भिलाई गायनी सोसाइटी की प्रेसिडेंट डॉक्टर संगीता कामरा एवं सेक्रेटरी डॉ मीना नायक एवं शंकराचार्य मेडिकल कॉलेज की प्रोफेसर एवं हेड डॉक्टर हेमा धुमाले ने इस विषय में सभी महिलाओं को जानकारी एवं इससे बचाव के एवं प्रारंभिक अवस्था में जांच करने के तरीके से अवगत कराया। उनके मार्गदर्शन में यह निशुल्क जांच शिविर विश्ेष रूप से पुलिस तथा सीआरपीएफ की महिलाओं एवं उनके परिवार के लिये आयोजित किया गया ।
इस शिविर मे भिलाई फोग्सी की सदस्य डा संगीता सिन्हा, डा निवेदीता मंडल, डा रीमा क्षत्री, डा गुरुबक्षाणी, डा राखी, डा मधू, डा श्रव्य तथा शंकराचार्य मैडिकल कॉलेज में कार्यरत डा सविता मिश्रा, डा शीला, डा सोमा, डा मोनिका, डा प्रेषित, डा अपर्णा, डा गीतांजली, डा अंजू एवं डा पायल ने भी अपना योगदान दिया।
शिविर को सफल बनने मे पुलिस विभाग से निलेश द्विवेदी, बीना सहगल, एसपी चित्र वर्मा एवं भिलाई दुर्ग के अन्य पुलिस कर्मियों का भी योगदान रहा। श्री शंकराचार्य मेडिकल कॉलेज के स्त्री रोग विभाग में महिलाओं के कैंसर के लिए जांच और शल्य चिकित्सा की सुविधा उपलब्ध है। आयुष्मान स्कीम में इसका इलाज संभव है और सभी महिलाएं इसका लाभ उठा सकती हैं।

Leave a Reply