• Fri. Apr 19th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

स्वरूपानंद महाविद्यालय में पांच दिवसीय मैनेजमेंट फेस्ट – प्रबंधोत्सव 2020 का उद्घाटन

Mar 14, 2020

Management Seminar at SSSSMVभिलाई। स्वामी श्री स्वरूपांनद सरस्वती महाविद्यालय में प्रबंधन विभाग द्वारा मैनेजमेंट फेस्ट- प्रबंधोत्सव 2020 का आयोजन किया गया। उद्घाटन सत्र के मुख्य अतिथि राहुल जैन कंपनी सेके्रटरी डायरेक्टर डेवलपमेंट बिजविज लर्निंग ए.के. आई लिमिटेड एल.एम.आई. इंडिया थे। विशेष अतिथि के रुप में प्राचार्य डॉ. हंसा शुक्ला उपस्थित हुई। कार्यक्रम की अध्यक्षता महाविद्यालय के सीओओ डॉ. दीपक शर्मा ने की। कार्यक्रम के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुये आरती गुप्ता विभागाध्यक्ष प्रबंधन ने कहा प्रबंधन के विद्यार्थियों की प्रतिभा बहुमुखी होनी चाहिये तभी आज के प्रतिस्पर्धा के दौर में आगे बढ़ सकते हैं। Management Workshop at SSSSMVसाथ ही समूह में रह कर कार्य सीखना व नेतृत्व क्षमता का होना आवश्यक है। इन्हीं गुणों को विकसित करने व विद्यार्थियों की छिपी प्रतिभा को मुखरित करने के उद्देश्य से प्रबंधोत्सव 2020 का आयोजन किया गया।
प्राचार्य डॉ. हंसा शुक्ला ने विद्यार्थियों को बधाई दी व कहा शिक्षक प्लान करते है। विद्यार्थी प्लान को कार्यरूप में परिणित करते हैं आज का समय प्रतिस्पर्धा का है और इसमें वही सफल होगा जो समय के अनुरुप अपनी प्रतिभा को विकसित कर लेंगे व समय का सही उपयोग करेंगे।
डॉ. दीपक शर्मा ने प्रबंधन विभाग की सराहना करते हुये कहा इस प्रकार के आयोजन से विद्यार्थियों की प्रतिभा व क्षमताओं का आकलन होता है व आगे बढ़ने के लिये प्रेरित होते है आज का दौर प्रबंधन का है जो उपलब्ध रिसोर्सेस में कैसे काम करना व आगे बढ़ना है, सीख गया वह उन्नति के शिखर पर पहुँच सकता है।
प्रथम दिन अतिथि व्याख्यान का आयोजन किया गया जिसमें राहुल जैन ने विद्याथिर्यों को इंटरप्रेनरशिप-माइण्ड सेट के विषय पर अपने व्याख्यान दिये व विभिन्न प्रेरणास्पद वीडियो के माध्यम से आज कल के युवाओं की मानसिकता की ओर इंगित किया कि आज के युवा परेशानियों के बारे में अधिक सोचते है व कार्य को जटिल बना लेते है जबकि उन्हें समस्या के समाधान के बारे में विचार करना चाहिए। रोजगार व स्वरोजगार संबंधी अनेक उपाय बताये व कहा हमें स्वयं अपनी क्षमताओं को पहचानना होगा तभी हमारी प्रतिभा का सही उपयोग होगा।
उन्होंने ग्रेजुएशन के साथ-साथ इंटर्नशिप और लाइव प्रोजेक्ट के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने छात्रों से कुछ सवाल भी किये और उनकी रुचि और कौशल के बारे में जानने का प्रयास किया। उन्होंने छात्रों को सलाह दी कि वे अपने कौशल एवं रुचि को संरेखित करें ताकि वे अपना कैरियर बनाने में उस क्षेत्र में अवसर तलाश सकें।
प्रबंधन विभाग के छात्रों के प्रश्नों का श्री जैन ने बहुत ही अच्छे तरीके से उत्तर दिया। सम्मानित वक्ताओं के धन्यवाद ज्ञापन के साथ ज्ञानवर्धक सत्र का समापन हुआ। यह व्याख्यान प्रबंधन व उद्यमिता विकास सेल के संयुक्त तत्वाधान में कराया गया।
कार्यक्रम को सफल बनाने में सहायक प्राध्यापक खुशबू पाठक प्रबंधन विभाग, स.प्रा. पूजा सोढ़ा प्रबंधन विभाग ने विशेष सहयोग दिया। कार्यक्रम में मंच संचालन स.प्रा. आरती गुप्ता, स.प्रा. पूजा सोढ़ा व धन्यवाद ज्ञापन शिवानी सिंह, ऐश्वर्या सिंह बी.बी.ए.-शष्टम सेमेस्टर ने दिया।

Leave a Reply