• Sat. Apr 20th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

लॉकडाउन में एमजे कालेज के ऑनलाइन क्लासेस को अच्छा प्रतिसाद

Apr 30, 2020

Online Classes for BEd during Corona Lockdownभिलाई। कोरोना के खिलाफ जारी जंग में एक तरफ जहां देश लॉकडाउन में जीवन गुजार रहा है वहीं दूसरी तरफ विद्यार्थियों के हित में उच्च शिक्षा विभाग के निर्देश पर ऑनलाइन क्लासेस संचालित की जा रही हैं। एमजे कालेज द्वारा भी सेमेस्टर पाठ्यक्रम के विद्यार्थियों के लिए ऑनलाइन क्लासेस संचालित की जा रही हैं जिसे अच्छा प्रतिसाद मिल रहा है। बड़ी संख्या में विद्यार्थी उत्साह के साथ इसमें भाग ले रहे हैं। विद्यार्थी एवं शिक्षक दोनों ही टेक्नोलॉजी सीख कर स्वयं को अपडेट कर रहे हैं। Online Classes during Corona Lockdownसंस्था की निदेशक श्रीलेखा विरुलकर ने उच्च शिक्षा विभाग के इस निर्देश का स्वागत करते हुए बताया कि खाली बैठ कर समय काटना वैसे भी मुश्किल होता है। ऑनलाइन क्लासेस के चलते इसका रचनात्मक उपयोग हो पा रहा है। विद्यार्थी एवं शिक्षक दोनों ही टेक्नोलॉजी सीख कर स्वयं को अपडेट कर रहे हैं।
प्राचार्य डॉ अनिल चौबे ने बताया कि ऑनलाइन क्लासेस का सभी पक्षों को लाभ हो रहा है। टीचर्स लेक्चर्स को बेहतर ढंग से तैयार कर पा रहे हैं और आत्मावलोकन भी कर पा रहे हैं। ऑडियो विजुअल दोनों का संयुक्त प्रयोग होने के कारण विद्यार्थियों को भी सुविधा हो रही है।
उल्लेखनीय है कि एम.कॉम और एम.एससी की सेमेस्टर कक्षाएं चल रही हैं। बीएड और बीबीए की भी कक्षाएं चल रही हैं। सभी लेक्चर्स को संकलित किया जा रहा है जिसका लाभ आगामी सत्रों के विद्यार्थियों के लिए भी किया जा सकेगा।

Leave a Reply