• Fri. Mar 29th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

दुर्ग साइंस कॉलेज ने दूसरी बार दिये मुख्यमंत्री कोरोना राहत कोष में 4.41 लाख

May 30, 2020

CM Corona Relief Fundदुर्ग। शासकीय विश्वनाथ यादव तामस्कर स्नातकोत्तर स्वशासी महाविद्यालय के प्राचार्य, प्राध्यापकों एवं कर्मचारियों ने मिलकर मुख्यमंत्री कोरोना राहत कोष में 4 लाख 41 हजार रूपये जमा कराये हैं। महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. आर.एन. सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री की अपील पर महाविद्यालय के प्राध्यापकों एवं कर्मचारियों ने मई माह के वेतन से एक दिन का वेतन मुख्यमंत्री राहत कोष में जमा कराने की सह लिखित स्वीकृति प्रदान की। इससे पूर्व भी मार्च में साइंस कालेज के प्राध्यापकों व कर्मचारियों ने एक दिन का वेतन मुख्यमंत्री कोरोना राहत कोष में जमा कराया था। डॉ. सिंह ने अग्रणी महाविद्यालय के प्राचार्य के रूप में समस्त महाविद्यालयों के प्राचार्यों, प्राध्यापकों व कर्मचारियों से आग्रह किया कि कोरोना संक्रमण के कारण संकट की इस घड़ी में अपनी स्वेच्छा से मुख्यमंत्री राहत कोष में अवश्य अंशदान करें। समाज के हित में हमारी यह छोटी सी आहुति महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेगी।
डॉ. सिंह ने बताया कि लॉकडाउन की अवधि में विद्यार्थियों के हित में साइंस कालेज, दुर्ग के प्राध्यापकों ने लगभग 450 वीडियो लेक्चर, पीडीएफ फार्मेंट में नोट्स तैयार कर साइंस कालेज, दुर्ग की अधिकृत वेबसाइट पर अपलोड किये हैं। विद्याथिर्यों ने महाविद्यालय प्रशासन की इस पहल का स्वागत करते हुए लाभकारी बताया है। इसी महाविद्यालय की एनएसएस इकाई तथा जागरूक छात्र-छात्राओं ने भीषण गर्मी में पंक्षियों हेतु महाविद्यालय परिसर में अनेक स्थानों पर शीतल जल की व्यवस्था की है। इसमें विद्याथिर्यों के साथ-साथ प्राध्यापक एवं कमर्चारी भी सहयोग कर रहे हैं।
प्राचार्य डॉ. सिंह ने महाविद्यालय की एक और सफलता का उल्लेख करते हुए बताया कि भौतिक शास्त्र विभाग की एमएससी द्वितीय सेमेस्टर की छात्रा कु. मुक्ति वर्मा का चयन टाटा इंस्ट्यिूट आॅफ फंडामेंटल रिसर्च मुंबई द्वारा भौतिक में विज्ञान विदुषी कार्यक्रम 2020 हेतु हुआ है। छत्तीसगढ़ से एकमात्र इसी छात्रा का चयन हुआ है। क्वांटम मेकेनिक्स तथा सांख्यिकीय भौतिकी पर आधारित यह आॅनलाईन कार्यक्रम विद्याथिर्यों का चयन बड़ा महत्वपूर्ण एवं सम्मानजनक माना जाता है।

Leave a Reply