• Fri. Apr 19th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

इस वर्ष ऑनलाइन योग दिवस : पतंजलि के साथ शंकराचार्य कालेज का एमओयू

Jun 8, 2020

Yoga Divas Preparation by SSMV Bhilaiभिलाई। नवोन्मेष में अग्रणी संस्था श्री शंकराचार्य महाविद्यालय इस बार ऑनलाइन योग दिवस मनाए जाने की तैयारी में एक महत्वपूर्ण कड़ी बनकर उभरा है। पतंजलि युवा भारत छत्तीसगढ़ व छत्तीसगढ़ योग एसोसिएशन ने इस सिलसिले में श्री शंकराचार्य महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ रक्षा सिंह के साथ एक एमओयू पर हस्ताक्षर किए हैं। 6 जून से यह प्रशिक्षण प्रारंभ हो चुका है जो 21 जून तक चलेगा। कोविड महामारी के चलते इस वर्ष 21 जून को पूरी दुनिया अपने-अपने घर से छठवा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाएगी।Yoga Divas Poorvi Vermaश्री शंकराचार्य महाविद्यालय, पतंजलि युवा भारत छत्तीसगढ़ व छत्तीसगढ़ योग एसोसिएशन ने एक बड़ी पहल की है 21 जून अंतराष्ट्रीय योग दिवस के प्रोटोकॉल ट्रेनिंग को छत्तीसगढ़ में पूरी तरह ऑनलाइन डिजिटल विडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से करने वाली पहली संस्था बन गयी है। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के प्रोटोकॉल की ट्रेनिंग लगातार 15 दिनों तक ऑनलाइन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग, गूगल मीट के माध्यम 6 जून से दी जा रही है। जिसमे अनेक प्रशिक्षणार्थी शामिल हो रहे है। शिविर के आखिरी दिन (21 जून) प्रयास किया जायेगा कि हजारो की संख्या में लोग अपने घरों से योगासन करते हुए जुडे।
पतंजलि युवा भारत छत्तीसगढ़ व छत्तीसगढ़ योग एसोसिएशन के पास लगभग 7000 स्किल्ड योग ट्रेनर है जो पूर्ण रूप से योग में पारंगत है और प्रशिक्षण दे सकते हैं।
Miss Ada Deepa Meshramपतञ्जलि युवा भारत के राज्य प्रभारी जयन्त भारती ने 12 जनवरी 2017 को भिलाई में सूर्य नमस्कार का विश्व रिकॉर्ड बनाया था। छत्तीसगढ़ योग एसोसिएशन के राज्य प्रभारी शैलेंद्र विशी प्रदेश के समस्त योग साधकों को स्वावलम्बन से जोड़ रोजगार के क्षेत्र में एक स्वावलंबी भारत का निर्माण करने की दिशा में अग्रसर हैं।
योग ई-प्रशिक्षण के दूसरे दिन पूर्वी वर्मा ने 1.30 घंटे तक योगाभ्यास कराया जिसमें उन्होंने उष्ट्रासन, पादहस्तासन जैसे महत्वपूर्ण आसनों का अभ्यास कराया और प्राणायाम की महत्ता बताते हुए कपाल भाती और अनुलोम-विलोम को विस्तारित करते हुए अभ्यास कराया। इस शिविर का लाभ प्रशिक्षाणार्थियों को गुगल मिट के माध्यम से प्राप्त हुआ।
अंत में मिस अदा इंडियन क्लासिक और सिटी क्वीन (2018) दीपा मेश्राम ने कहा कि योग व ध्यान की वजह से ही वह खुद को शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ्य रख पाती है। जो सौंदर्य और स्वास्थ्य को बनाये रखने में मददगार साबित होता है।
आईपी मिश्रा (चेयरमेन, श्री गंगाजली शिक्षण समिति, भिलाई) एवं श्रीमती जया मिश्रा (अध्यक्ष, श्री गंगाजली शिक्षण समिति, भिलाई) ने महाविद्यालय परिवार को इस अभूतपूर्व आयोजन के लिए अपनी शुभकामनाएं दी हैं।

 

https://docs.google.com/forms/d/e/1FAIpQLSfb7pYxIEnu0j7udMpA3lwL-q7BCzT9SRDxibFFfj4j3mihnw/viewform?usp=sf_link
https://docs.google.com/forms/d/e/1FAIpQLSfb7pYxIEnu0j7udMpA3lwL-q7BCzT9SRDxibFFfj4j3mihnw/viewform?usp=sf_link

Leave a Reply