• Thu. Apr 25th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

स्वरूपानंद में कोविड-19 पर रासेयो की भूमिका पर राष्ट्रीय वेबीनार

Jun 1, 2020

NSS National Webinarभिलाई। विश्वव्यापी संकट में कोरोना योद्धा जीवन की जंग जीतने में लोगों की सहायता कर रहे हैं इसमें डॉक्टर, नर्स, स्वास्थ्य कर्मी, सफाई कर्मी पुलिस के साथ-साथ राष्ट्रीय सेवा योजना के विद्यार्थी भी शामिल है। राष्ट्रीय सेवा योजना के अधिकारी एवं कार्यकर्ता कोविड-19 संक्रमण से बचने हेतु लोगों को जागरूक कर रहे हैं पोस्टर के द्वारा आॅनलाइन रहकर लोगों को संदेश दे रहे हैं। छात्र वालेंटियर के रूप में अपनी सेवाएं दे रहे हैं। राष्ट्रीय सेवा योजना के इन्हीं विद्यार्थियों की भूमिका को रेखांकित करने स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय में एक दिवसीय वेबीनार का आयोजन किया गया।Covid Webinar at SSSSMVराष्ट्रीय सेवा योजना प्रभारी सहायक प्राध्यापक दीपक सिंह ने कहा संकट की घड़ी में राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयं सेवक सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए ग्रामीण क्षेत्रों में लगातार लोगों को जागरूक कर रहे हैं प्रवासी मजदूरों की वापसी और उनके खाने पीने की व्यवस्था में सहयोग कर रहे हैं। उनकी भागीदारी को जानना व उन्हें प्रोत्साहित करना इस वेबीनार का मुख्य उद्देश्य है।
गंगाजली शिक्षण समिति के अध्यक्ष आईपी मिश्रा ने कहा कि एनएसएस के छात्र समाज के लिए निस्वार्थ होकर कार्य करते हैं। आज संकट की घड़ी में वे देश के कोरोना योद्धाओं के साथ शामिल हैं और कोरोना पीड़ितों की सहायता कर रहे हैं।
डॉ. दीपक शर्मा सीओओ ने कहा देश के नव निर्माण में युवाओं की भूमिका को सुनिश्चित करने के लिए राष्ट्रीय सेवा योजना की स्थापना की गई और वह अपनी भूमिकाओं का पालन इस आपदा की घड़ी में बखूबी कर रहे हैं।
डॉ. मोनिशा शर्मा सीओओ शंकराचार्य नर्सिंग महाविद्यालय ने बताया आज कोरोनावायरस के चलते एनएसएस के कार्यकर्ता क्वारेंटाइन सेंटर अस्पताल मजदूरों के घर वापसी उनकी देखभाल में महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं।
प्राचार्य डॉ. श्रीमती हंसा शुक्ला ने कहा एनएसएस विद्यार्थी आरोग्य सेतु एप की जानकारी लोगों को दे रहे हैं साथ ही एप का प्रयोग करने का प्रशिक्षण दे रहे हैं कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव सुरक्षा व जन जागरूकता के लिए वालेंटियर्स खुद मास्क बना रहे हैं और उसे दूरदराज क्षेत्रों में बांट रहे हैं। राश्ट्रीय सेवा योजना के स्वयं सेवक इस महामारी के समय सर्तकतापूर्वक अपनी सुरक्षा का ध्यान रखते हुए दूसरों के सेवा कर मानव धर्म को चरितार्थ कर रहें है।
मुख्य वक्ता डॉ. समरेंद्र सिंह एन.एस.एस. स्टेट कोआॅडिर्नेटर उच्च शिक्षा रायपुर छत्तीसगढ़ ने कहा छात्र अपनी पढ़ाई के साथ-साथ अपने सामाजिक दायित्व को पूरा कर अपने सामाजिक ऋण को चुकाये, हम स्वयं जागरूक हो व दूसरों को जागरूक करें। अफवाहों से दूर रहें वह गरीब अशिक्षित तबको में जन जागरूकता फैलाने में सरकार की सहायता करें। राश्ट्रीय सेवा योजना का क्षेत्र अत्यंत व्यापक है सोनू सूद फिल्म अभिनेता प्रवासी मजदूरों को घर पहुचाने में मदद कर रहें है तो वह भी स्वयं सेवक है इस तरह जो व्यक्ति देषहित में कार्य करता है वह सब ही देष के स्वयं सेवक है।
डॉ. किरण लता दंगवाल सहायक प्राध्यापक शिक्षा लखनऊ विश्वविद्यालय उत्तर प्रदेश ने महाविद्यालय के प्रयास की सराहना की व कहा सकारात्मक सोच और समाज सेवा के लिए एन.एस.एस. इकाई से विद्यार्थी जुड़ते हैं कोविड-19 के दौरान प्रत्येक क्षेत्र के स्वयं सेवक जरूरतमंद लोगो को निषुल्क राषन का वितरण कहा हो रहा है संबंधित जानकारी देना या प्रवासी मजदूरो को सामुदायिक भोजन केंन्द्र तक पहुचाकर भी अपने कर्तव्य को पूरा कर सकते है आज के समय में सेवकों का मुख्य दायित्व सरकार के निर्देशों का पालन कर स्वयं को बचाएं जरूरतमंद की सहायता करें जहां लोगों को असुविधा हो रहे हैं वहां सुविधा पहुंचाने का प्रयास करें।
समापन सत्र के मुख्य अतिथि एवं वक्ता डॉ. आर.पी. अग्रवाल एन.एस.एस. कोआॅडिर्नेटर हेमचंद यादव विश्वविद्यालय ने कहा मुझे बहुत प्रसन्नता हुई कोरोना योद्धाओं में राष्ट्रीय सेवा योजना के योगदान को जानने का प्रयास किया हमने लॉकडाउन में वालेंटियर्स को आॅनलाइन लोगों को जागरूक करने के लिए प्रेरित किया वीडियो बनाकर विद्याथिर्यों ने शेयर किया। हमने विद्याथिर्यों को सोशल डिस्टेंसिंग का प्रशिक्षण दिया उसके बाद राशन दुकान में गोला बनाकर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करवाया। बैंकों में लोगों को दूरी बनाकर पैसा लेने के लिए प्रेरित किया उन्होंने लोगों से आग्रह किया इन कोरोना योध्दओं के लिए कम से कम एक दीपक जरूर जलाएं।
डॉ. एस आर ठाकुर एनएसएस कोआॅडिर्नेटर सीएसवीटीयू ने कहा बाहर जाते हैं तो मास्क लगाकर जाएं बार-बार हाथ धोए लोगों को हाथ धोने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने अपने अनुभव को साझा करते हुए कहा जब भी हम कैंप में जाते हैं तो वॉलेंटियर्स खाना बनाते हैं बर्तन साफ करते हैं, अपने कपड़े धोते हैं उद्देश्य आत्मनिर्भर करना है। आज हम घर में हैं और कार्य स्वयं करना पड़ रहा है तो यह प्रशिक्षण बहुत उपयोगी सिद्ध हो रहा है एन.एस.एस हमारे व्यक्तित्व को संवारता है। हम 1612 बार हाथ नाक, मुंह में अपना हाथ डालते हैं इससे हमे बचना होगा अपने रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने होगी तभी हम कोरोना से विजयी होंगे।
डॉ. विनय शर्मा एन.एस.एस दुर्ग जिला कोआॅडिर्नेटर दुर्ग छत्तीसगढ़ ने बताया जब हम समाज सेवा के दायित्व को पूरा करते हैं तभी हम शिक्षा की पूणर्ता को प्राप्त करते हैं। तुलसी ने कहा है ह्यह्यपरहित सरिस धर्म नहिं भाईह्णह्ण आज जब देश व समाज को हमारी जरूरत है तब एन.एस.एस. स्वयं सेवक कोरोना योध्दाआें के साथ कदम से कदम मिलाकर चल रहे हैं। स्वयंसेवकों ने 50,223 आरोग्य सेतु, 253 ने नारा लेखन में, 1250 मास्क निर्माण आदि में अपना योगदान दिया।
वेबीनार को सफल बनाने में सहयोग डॉ. स्वाति पांडे आयोजन सचिव सहायक प्राध्यापक जिगर भावसार मीडिया प्रभारी डॉ. सुनीता वर्मा विभागाध्यक्ष हिंदी सहयोगी डॉ. निहारिका देवांगन आई.क्यू.एसी प्रभारी, सहायक प्राध्यापक पूजा सोढ़ा वाणिज्य सहायक प्राध्यापक, राखी अरोरा माइक्रोबायोलॉजी ने विशेष योगदान दिया। कार्यक्रम में मंच संचालन डॉ. शमा अफरोज बेग विभागाध्यक्ष माइक्रोबायोलॉजी व धन्यवाद ज्ञापन डॉ. स्वाति पांडे ने दिया। वेबीनार में हेमचंद यादव विष्वविद्यालय के कार्यक्रम अधिकारी, स्वयं सेवक जुड़कर सफल बनाये।

Leave a Reply