श्री शंकराचार्य महाविद्यालय में बायोएन्जाइम पर वेबीनार का आयोजन

Bio Enzymes SSMV Bhilaiदुर्ग। श्री शंकराचार्य महाविद्यालय जुनवानी भिलाई के आईक्यूएसी एवं सूक्ष्मजीव विज्ञान विभाग द्वारा बायोएन्जाइम पर एक दिवसीय वेबीनार का आयोजन किया गया। आज बायोएन्जाइम बनाने और उसके उपयोग हेतु शिक्षकों को प्रशिक्षण गूगल मीट के माध्यम से दिया गया जिससे वह अपने घरों में भी यह बायोएन्जाइम बना सकते है और वातावरण को प्रदूषित होने से रोक सकते है क्योंकि यह बायोएन्जाइम किचन के वेस्ट से बनाया जाता है। महाविद्यालय में पूरे एक साल से यह प्रक्रिया की जा रही है जो लगातार चल रही है। महाविद्यालय के शिक्षकों द्वारा यह बायोएन्जाइम का अपने घरों मे उपयोग किया गया है। महाविद्यालय के सूक्ष्मजीव विज्ञान विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ रचना चौधरी और सहा. प्राध्यापक आफरीन का योगदान रहा।
महाविद्यालय की निदेशक एवं प्राचार्या डॉ. रक्षा सिंह ने इस आयोजन पर विभाग को बधाई देते हुए कहा की आज पूरा विश्व पर्यावरण प्रदूषण से ग्रसित है और हमारे खाद्य पदार्थों में रसायनिक खाद का उपयोग बढता ही जा रहा है। यदि हम बायोएन्जाइम को प्रयोग करने लगे तो पर्यावरण संरक्षण में मददगार साबित होगा।
अति. निदेशक डॉ. जे दुर्गा प्रसाद राव ने बधाई देते हुए कहा की महाविद्यालय पर्यावरण के प्रति सजग है और अपने कर्तव्य का निर्वहन करते रहता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *