स्वरूपानंद कालेज ने मेडिकल कालेज हॉस्पिटल में लगाए पौधे

SSMV plants saplings in Shankaracharya Institute of medical sciencesभिलाई। स्वामी श्री स्वरूपांनद सरस्वती महाविद्यालय द्वारा जिलाधीश के निर्देशानुसार एवं 6 जुलाई को एनएसएस इकाई द्वारा श्री शंकराचार्य इंस्टीट्यूट ऑऱ मेडीकल साइंस हॉस्पिटल, जुनवानी भिलाई में फलदार एवं छायादार पौधें, आम, कटहल, काला जामून, करंज एवं गुलमोहर का पौधा लगाया गया। प्रभारी सहायक प्रशासनिक अधिकारी दिलीप मिश्रा ने मेडिकल परिसर में लगाये गये पौधों के सुरक्षा एवं रख-रखाव की जिम्मेदारी ली। श्री गंगालजी शिक्षण समिति के चेयरमेन आई.पी.मिश्रा ने कहा कि मेडिकल परिसर में छायादार एवं औषधीय पौधे लगाने का उद्देश्य यह है कि परिसर हरा-भरा रहे और साथ में सभी लोग औषधीय पौधों के महत्व को समझ कर उसकी सुरक्षा करें।
SSSSMV Tree Plantationमहाविद्यालय परिसर एवं हुडको क्षेत्र में भी छायादार पौधें – नीम, गलमोहर एवं चंपा लगाया गया तथा पौधों सुरक्षित रखने की जिम्मेदारी ली गई। एन.एस.एस. प्रभारी दीपक सिंह ने कहा कि पौधें लगा कर उसे सुरक्षित रखना हमारी जिम्मेदारी है हम सभी को वर्ष में कम से कम एक पौधें लगा कर उसकी सुरक्षा का संकल्प लेना चाहिए।
महाविद्यालय के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ दीपक शर्मा ने कहा कि पौधे लगा कर उसकी रक्षा करना सेवा का कार्य है इसके द्वारा हम प्रदूषण को कम कर सकते है।
महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ हंसा शुक्ला ने कहा कि महाविद्यालय द्वारा छायादार और फलदार ऐसे पौधे लगाये जाते है जो पर्यावरण को सरंक्षित रखने में अहम भूमिका निर्वहन करते है।
महाविद्यालय के स्टाफ ने अपने घर एवं आस-पास कम से कम एक छायादार या फलदार पौधे लगाकर उसकी देखभाल का संकल्प लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *